छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

रावघाट वनांचल के विकास में लगा हुआ है भिलाई इस्पात संयंत्र…

भिलाई इस्पात संयंत्र दूरस्थ वनांचल क्षेत्र में वनवासियों के जीवन को सुधारने में लगा हुआ है। जहां स्वास्थ्य, शिक्षा, खेल व बुनियादी सुविधाओं आदि के विकास हेतु भिलाई इस्पात संयंत्र निरंतर प्रयासरत है। सुदूर वनांचल क्षेत्र के ग्रामों में विकास के सपनों को आकार देते हुए सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र, रावघाट सीएसआर परियोजनाओं के माध्यम से सकारात्मक बदलाव लाने हेतु निरंतर प्रयासरत है। इन योजनाओं का उद्देश्य इन दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में स्वास्थ्य सेवाओं, पेयजल, इंफ्रास्ट्रक्चर आदि जैसी मूलभूत सुविधाओं का विस्तार करना है।

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के रावघाट सीएसआर परियोजना के अंतर्गत, इस सत्र अनेक नए कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है। बीएसपी के सीएसआर विभाग ने अपने कार्य क्षेत्र का विस्तार करते हुए बफर जोन में अन्य 38 ग्रामों को सम्मिलित कर सीएसआर के अंतर्गत आने वाले विभिन्न गतिविधियों और परियोजनाओं से भी जोड़ लिया है। अब रावघाट सीएसआर परियोजना के अंतर्गत आने वाले गाँवों की संख्या बढ़कर 60 हो चुकी है। रावघाट सीएसआर परियोजना के अंतर्गत स्वास्थ्य, शिक्षा, खेल व बुनियादी सुविधाओं आदि का निरंतर विस्तार एवं विकास किया जा रहा है।

चिकित्सकीय सुविधाएं:

रावघाट वनांचल के विकास में लगा हुआ है भिलाई इस्पात संयंत्र...

स्वास्थ्य के क्षेत्र में, तीन अस्पताल क्रमशः खोड़गाँव स्वास्थ्य केंद्र, दण्डकवन स्वास्थ्य केंद्र और अंतागढ़ स्वास्थ्य केंद्र संचालित है। इसके अलावा एक मोबाइल मेडिकल यूनिट की भी साप्ताहिक सेवा प्रदान की जा रही है। जिसमें सेनेटरी पैड का भी वितरण किया जाता है। गंभीर बिमारी से पीड़ित मरीजों को भिलाई सेक्टर-9 अस्पताल भिलाई रिफर किये जाने की सुविधा भी है।

रामकृष्ण मिशन आश्रम द्वारा संचालित मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से 22 बफर जोन गांवों में चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। इस सुविधा से वर्ष 2023-24 में 9346 मरीज लाभान्वित हो चुके हैं| इसमें वर्ष 2023-24 में खोडगांव स्वास्थ्य केंद्र में 3824 मरीज, दंडकवन स्वास्थ्य केंद्र (वी.वाय. अस्पताल के माध्यम से संचालित), वर्ष 2023-24 में 4290 मरीज, अंतागढ़ स्वास्थ्य केंद्र में 5385 मरीज लाभान्वित हुए हैं। समय-समय पर दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण उपलब्ध कराने हेतु शिविर का आयोजन भी बीएसपी द्वारा किया जाता है। बीहड़ और सुदूर अंचल के ग्रामीण इन स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं।

शिक्षा:

रोजगारोन्मुखी कौशल विकास प्रशिक्षण के अंतर्गत प्रतिवर्ष क्षेत्र की 24 बालिकाओं को नर्सिंग कराया जाता है। अब तक कुल 248 बालिकाओं में से कई बालिकाएँ विद्या अर्जन के पश्चात सरकारी और प्राइवेट स्वास्थ्य केंद्र में स्थायी रोजगार प्राप्त कर अपनी सेवाएँ दे रहीं हैं। रावघाट सीएसआर गतिविधि के तहत भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा रावघाट माइंस क्षेत्र के 10 वीं पास युवाओं को रामकृष्ण मिशन आश्रम द्वारा संचालित, औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र नारायणपुर में 22 युवाओं का चयन किया गया है। इन युवाओं का चयन 2 वर्षीय निःशुल्क आवासीय आईटीआई प्रशिक्षण हेतु किया गया है।

यह रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से दिया जा रहा है। आईटीआई प्रशिक्षण के दौरान इन युवाओं को बीएसपी द्वारा रामकृष्ण मिशन छात्रावास में छात्रावास की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। बीएसपी के सीएसआर विभाग ने अपने कार्य क्षेत्र का विस्तार करते हुए, इन युवाओं को रोजगार के लिए योग्य बनाने हेतु आईटीआई में प्रवेश प्रारम्भ कर दिया है। जिससे उन्हें भी रोजगार के समान अवसर उपलब्ध हो सकें। इसके तहत रावघाट परियोजना के बफर जोन के ग्रामों को सम्मिलित किया गया है।

150 लोगों को आईटीआई प्रशिक्षित करने के बाद सेल-बीएसपी में उपलब्ध कराया रोजगार

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र, दल्ली-राजहरा से रावघाट रेल लाइन परियोजना के निर्माण में आर्थिक रूप से 100 प्रतिशत फंडिंग कर रहा है, जिसके लिए अब तक 1627 करोड़ में से 1400 करोड़ का आर्थिक भुगतान कर चुका है। भिलाई इस्पात संयंत्र ने रेल-लाइन परियोजना से प्रभावित परिवारों में से 177 लोगों को आईटीआई में प्रशिक्षित कर उन्हें भिलाई इस्पात संयंत्र में रोजगार देने की जिम्मेदारी ली है। रावघाट रेल परियोजना प्रभावित परिवारों (पीएएफ) के 6 नए सदस्यों को फरवरी तथा मार्च 2024 को रोजगार के लिए ऑफर लेटर भी सौंपा जा चुका है।

अब तक कांकेर के 113 और बालोद जिले के 37 लोगों सहित कुल 150 लोगों को आईटीआई प्रशिक्षित करने के बाद सेल-बीएसपी में नियुक्त किया गया है। इनमें 25 से अधिक महिला कर्मचारी शामिल हैं। जबकि 4 युवाओं की रोजगार प्रक्रिया जारी है, 4 युवाओं का अब भी आईटीआई में प्रशिक्षित हो रहे हैं तथा 12 ऐसे युवा जो आईटीआई में प्रशिक्षित होने के अयोग्य हैं उन्हें मैनपावर सप्लाई सिस्टम में इंगेज किया गया है। निर्माणाधीन दल्ली-राजहरा से रावघाट रेल लाइन ने, न केवल क्षेत्र में रहने वाली आदिवासी आबादी को रेल कनेक्टिविटी प्रदान की है, बल्कि इसने वनांचल के कई लोगों को रेलवे स्टेशनों और उसके आसपास के क्षेत्रों में स्व-रोजगार के अवसर भी प्रदान किया है।

पोषण :

इसी क्रम में सीएसआर की गिफ्ट मिल्क योजना के तहत रावघाट माइंस क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले शासकीय विद्यालयों में फोर्टिफाइड दूध का वितरण किया जाता है। 2023-2024 सत्र में लगभग 1700 विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ प्राप्त हुआ था। बफर जोन गांवों की संख्या में वृद्धि के साथ ही इस शिक्षण सत्र से रावघाट क्षेत्र के कुल 82 शासकीय विद्यालयों के लगभग 2500 विद्यार्थियों को प्रतिदिन 200 मिली फोर्टिफाइड दूध का वितरण किया जायेगा। जिससे बढ़ते बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास में सहायता मिलेगी और कुपोषण जैसे बीमारी को भी हराने में यह योजना लाभकारी सिद्ध होगी।

खेल सुविधाएं :

‘खेल हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो कि हमारे शारीरिक क्षमता के साथ-साथ मानसिक विकास के लिए भी सहायक होता है|’ इसी कथन को ध्येय मानते हुए, सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र अपने रावघाट सीएसआर गतिविधियों के माध्यम से दूरस्त ग्रामीण इलाकों में छिपी खेल प्रतिभाओं सेल-बीएसपी द्वारा रामकृष्ण मिशन के माध्यम से प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला सेल-खेल मेला एक बड़ा खेल आयोजन है। इसमें लगभग 1500 स्कूली बच्चे और 30-35 स्कूल भाग लेते हैं। विभिन्न खेल गतिविधियों (जैसे खो-खो, बैडमिंटन, वॉलीबॉल, टेबल टेनिस, बास्केट बॉल, मल्लखंभ और एथलेटिक्स) के लिए विशेष कोच तैनात किए जाते हैं। साथ ही आस-पास के गांवों के स्थानीय लगभग 400 खिलाड़ियों के लिए बुनियादी खेल सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

प्रमुख बुनियादी सुविधाएं- इंफ्रास्ट्रक्चर/प्रशिक्षण :

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र, भारत सरकार द्वारा घोषित महत्वाकांक्षी जिलों नारायणपुर एवं कांकेर के अंतर्गत रावघाट खदान के समीपस्थ गाँवों में अपने निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत विभिन्न सामाजिक कल्याण के कार्य कर रहा है। जिसमें प्रमुख रूप से महिला सशक्तिकरण, कौशल विकास, आईटीआई प्रशिक्षण, लाईट मोटर वेहिकल ड्राइविंग प्रशिक्षण, किसान प्रशिक्षण, स्कूली शिक्षा, स्वास्थ्य, नर्सिंग की शिक्षा, चिकित्सकीय सुविधा, सेल खेल मेला, आधारभूत संरचना, सीसी रोड, बिटुमिनस रोड, सेकंडरी रोड, सोलर वाटर पम्पिंग सिस्टम, मिनी स्टेडियम, पुलिया, आँगनबाड़ी, देवगुड़ी, बेनेफिसिएशन बिंजलि डैम का निर्माण, हाई मास्ट लाइट, पेयजल, वाटर टैंक, लाइवलीहुड गतिविधियां, खेल, हाट बाजार शेड, छात्रावास, आश्रम, स्कूल के इंफ्रास्ट्रक्चर को उन्नत करना, बोर वेल, ओपीडी बिल्डिंग का निर्माण, बिजली की आपूर्ति, वन विभाग के माध्यम से इको डेवलपमेंट योजना के तहत कार्य, फोर्टिफाइड दूध का वितरण, सोलर लाइट लगाना आदि कार्य शामिल हैं।

38 नए गाँव जुड़ने से लाभान्वित जनसंख्या में वृद्धि :

वर्तमान में रावघाट परियोजना के बफर जोन ग्रामों में, कांकेर जिले के अंतागढ़ ब्लॉक की 8 पंचायतें और 37 गांव शामिल हैं। जबकि नारायणपुर जिले के नारायणपुर ब्लॉक से 9 पंचायत और 23 गांव अब इस परियोजना से जुड़ चुके हैं। 22 मूल बफर जोन गांव की 12370 जनसंख्या इन परियोजनाओं से लाभान्वित हो रही है, जिसमें अंतागढ़ की 5704 और नारायणपुर की 6666 जनसंख्या शामिल है। अब बीएसपी के सीएसआर विभाग ने इसका विस्तार करते हुए इस परियोजना में 38 नए बफर जोन गांवों को शामिल किया है।

जिसके अंतर्गत कुल 10086 जनसंख्या इन परियोजनाओं से लाभान्वित हो रही है, जिसमें अंतागढ़ की 5635 और नारायणपुर की 4451 जनसंख्या शामिल है। इस तरह वर्तमान में अंतागढ़ से कुल 11339, नारायणपुर से 11117 सहित वनांचल क्षेत्र से 60 ग्रामों के कुल 22456 ग्रामीण जनसंख्या सीएसआर के अंतर्गत आने वाले विभिन्न परियोजनाओं से लाभान्वित होगी।

अब इन नए गांवों में भी बीएसपी का काम होगा तथा स्कूल, नर्सिंग, आईटीआई, दूध उपहार आदि योजनाओं के माध्यम से नये गांवों को भी बढ़ावा मिलेगा और इनका विकास होगा।  इन नए गावों में कोसरोंदा, सत्तीघाट, रेखाभट, हुरतराई, भटनार, छोटेजैतपुरी, टोटिनडंगारा, तहसील डंगारा, सरायपारा, पल्लेकासा, झपमरका, पीढ़ाबेड़ा, सुपगांव, तेलसी, सुलेंगा आदि सहित कुल 38 गांव जोड़े गए हैं।

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र उन सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों में से एक है, जो भारत के आर्थिक विकास में योगदान करने के साथ-साथ अपने परिधि ग्रामों को विकसित करने और उन्हें बेहतर बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत रहा है। बीएसपी की सफलता के अनेकों उदाहरण हैं, ऐसे उदाहरणों में से एक भिलाई इस्पात संयंत्र के रावघाट समुदाय का ये प्रयास एक महत्वपूर्ण कदम है और समग्र विकास तथा सेवा का परिचायक है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button