अन्‍यछत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

छोटी-छोटी पर महत्वपूर्ण जानकारी…पढ़े पूरी खबर…

जिले में अब तक 611.0 मिमी औसत वर्षा दर्ज

दुर्ग / जिले में 01 जून से 10 सितंबर तक 611.0 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। कार्यालय कलेक्टर भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार 1 जून से अब तक सर्वाधिक वर्षा 971.8 मिमी पाटन तहसील में तथा न्यूनतम 433.1 मिमी धमधा तहसील में दर्ज की गई है। इसके अलावा तहसील दुर्ग में 583.9 मिमी, तहसील बोरी में 471.2 मिमी, तहसील भिलाई 3 में 586.8 मिमी और तहसील अहिवारा में 619.3 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। 10 सितंबर को तहसील दुर्ग में 60.0 मिमी, तहसील धमधा में 38.8 मिमी, तहसील पाटन में 70.0 मिमी, तहसील बोरी में 34.1 मिमी, तहसील भिलाई-3 में 53.4 मिमी एवं तहसील अहिवारा में 50.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

युवा प्रबंधकों के लिए सेल “चेयरमेन ट्रॉफी एंड डायरेक्टर इन्चार्ज ट्रॉफी” 2024-25 हेतु आवेदन आमंत्रित

सेल के युवा प्रबंधकों के लिए, कम्पनी के प्रबंधन प्रशिक्षण संस्थान (एमटीआई) में “चेयरमेन्स ट्रॉफी फॉर यंग मैनेजर्स (सीटीवाईएम)- 2024-25” का सेल स्तरीय आयोजन किया जायेगा। वर्ष 2024-25 के लिए “युवा प्रबंधकों के लिए चेयरमेन्स ट्रॉफी (सीटीवाईएम)” के लिए सेल के संयंत्रों और इकाईयों के पात्र अधिकारियों को इसमें भागीदारी हेतु आमंत्रित किया जा रहा है। इकाई स्तर की प्रतियोगिता के विजेता को “डायरेक्टर इन्चार्ज ट्रॉफी (डीआईसीटीवाईएम)” से सम्मानित किया जाएगा और वे एमटीआई द्वारा आयोजित सीटीवाईएम के अंतिम दौर के लिए पात्र हो जाएंगे। जहाँ वे सेल की अन्य इकाइयों के प्रतियोगियों के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे।

सेल-बीएसपी के इच्छुक अधिकारी, जिनकी आयु 1 अप्रैल, 2024 तक 45 वर्ष तक हो, वे अपने विभागाध्यक्ष के माध्यम से प्रशिक्षण प्रमुख/एचआर-एलएंडडी को निर्धारित प्रारूप में 15 सितंबर 2024 तक अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। प्रतियोगिता के लिए शोध पत्र 15 नवंबर, 2024 को या उससे पहले प्रशिक्षण प्रमुख/एचआर-एलएंडडी को जमा करना होगा। वर्ष 2024-25 के लिए 5 इंटिग्रेटेड स्टील प्लांट अर्थात बीएसएल, बीएसपी, डीएसपी, आईएसपी और आरएसपी में युवा प्रबंधकों के लिए दोनों प्रतियोगिताओं अर्थात सीटीवाईएम और डायरेक्टर इन्चार्ज ट्रॉफी दोनों का विषय “ट्रांस्फार्मिंग सेफ्टी कल्चर – वे फारवर्ड” है।

संयंत्र स्तर पर चयन समिति टीमों द्वारा प्रस्तुत पेपर्स और प्रस्तुति के आधार पर 30 नवंबर 2024 से पहले डीआईसीटीवाईएम के लिए भिलाई इस्पात संयंत्र से सर्वश्रेष्ठ 03 विजेता टीमों का चयन करेगी। बीएसपी के डीआईसीटीवाईएम का विजेता, एमटीआई द्वारा आयोजित सीटीवाईएम के अंतिम दौर में पहुंच जाएगा और सेल की अन्य इकाइयों की टीमों के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा। वहीँ सीटीवाईएम के लिए सेल-स्तर पर विजेता और उपविजेता टीमों को चुनने के लिए 31 जनवरी 2025 के पहले एक प्रस्तुति आयोजित की जाएगी।

मानव संसाधन विकास विभाग के प्रमुख/प्रशिक्षण/अन्य सभी इकाइयों के प्रशिक्षण प्रभारी, निर्दिष्ट समयसीमा के अनुसार सभी इकाइयों के लिए संयुक्त प्रारंभिक दौर हेतु एमटीआई में प्रस्तुति के लिए चयनित टीम के पेपर्स को अग्रेषित करेंगे। विजेता और उपविजेता टीमों को चुनने के लिए प्रस्तुति 31 जनवरी, 2025 से पहले एमटीआई द्वारा आयोजित की जाएगी। पेपर और प्रस्तुतिकरण, आवेदन पत्र और अन्य विवरणों के लिए दिशा-निर्देशों के लिए, संबंधित मानव संसाधन विकास प्रमुख/प्रशिक्षण/प्रशिक्षण प्रभारी से संपर्क किया जा सकता है।

प्रबंधन प्रशिक्षण संस्थान (एमटीआई) में सेल के एकीकृत इस्पात संयंत्रों एवं सेल की अन्य सर्विस यूनिटो का प्रतिनिधित्व करने वाली विभिन्न इकाइयों के फाइनलिस्ट टीमों द्वारा तकनीकी पेपर प्रस्तुत किए जाएंगे। इस सेल स्तरीय प्रतियोगिता में पात्रता हासिल करने हेतु संयंत्र स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। संयंत्र स्तर पर प्रथम आने वाली टीम को एमटीआई, रांची में होने वाले सेल स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु पात्रता प्राप्त होती है। सीटीवाईएम के फाइनल में 7 (सात) टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी। जिनमें एकीकृत इस्पात संयंत्रों से 5 टीमें (डायरेक्टर इन्चार्ज ट्रॉफी के विजेता), अन्य उत्पादन इकाइयों से 1 टीम तथा सेवा इकाइयों से 1 टीम शामिल है।

प्रतियोगिता का उद्देश्य युवा प्रबंधकों में पाठन और प्रबंधन अवधारणाओं द्वारा उनके प्रबंधकीय उत्कृष्टता एवं आत्म-विकास को प्रोत्साहित करना है। जिससे कंपनी के प्रबंधन में नए विचारों और अवधारणाओं का आगमन हो सके। इस प्रतिस्पर्धा में भाग लेने वाले इच्छुक प्रतिभागी 15 सितंबर 2024 तक रजिस्ट्रेशन कर लेंवे एवं प्रतियोगिता के विषय पर पेपर 15 नवंबर, 2024 को या उससे पहले जमा करें। प्रतियोगिता सम्बंधित सभी विवरण, विभागीय वेबसाइटस् पी एंड ए पोर्टल के अंतर्गत बीएसपी इंट्रानेट/एचआरडी वेबपेज पर पोस्ट किया गया है, जहाँ सभी विवरण प्राप्त हो जाएंगे।

भारी बारिश से एस एम एस 2 के मिक्सर की छत क्षतिग्रस्त, उत्पादन प्रभावित

भिलाई इस्पात संयंत्र के स्टील मेल्टिंग शाप 2 के मिक्सर 3 और 4 के उपर की छत कल 9 सितम्बर, 2024 की रात को अचानक हुई तेज और भारी बारिश के कारण 10 सितम्बर को सुबह क्षतिग्रस्त हो गई है। इसके कारण एस एम एस 2 का उत्पादन प्रभावित हुआ है। इसकी मरम्मत का कार्य तत्काल प्रारंभ कर दिया गया है। संयंत्र प्रबंधन का प्रयास हैं कि शीध्रताशीघ्र इसे दुरुस्त कर लिया जाये और उत्पादन को सामान्य कर दिया जाये।

संयंत्र का रास्ता बंद रहेगा

एस एम एस 2 के मिक्सर की क्षतिग्रस्त छत की मरम्मत को लेकर कल 11 सितम्बर, 2024 के प्रथम शिफ्ट से अगले आदेश तक संयंत्र भवन से कोक ओवन जाने वाला रास्ता सामान्य आवागमन के लिए बंद किया जा रहा है। यह रास्ता मरम्मत पू्र्ण होने तक और अगले आदेश जारी होने तक बंद रहेगा।

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अंतर्गत 14 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान का आयोजन

दुर्ग / स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अंतर्गत राष्ट्रीय स्तर पर 14 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2024 तक स्वच्छता ही सेवा अभियान का आयोजन किया जाएगा। इस अभियान को स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता की थीम दी गई है। स्वच्छता ही सेवा 2024 अंतर्गत मुख्यतः तीन प्रमुख स्तम्भ स्वच्छता की भागीदारी, सम्पूर्ण स्वच्छता एवं स्वच्छता लक्षित इकाई एवं सफाई मित्र सुरक्षा शिविर पर कार्य किए जाने पर जोर दिया गया है। जिसे विकासखण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में जनभागीदारी के माध्यम से किया जाएगा। कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के मार्गदर्शन में स्वच्छता सेवा अभियान के दौरान जिले में 02 अक्टूबर तक विविध गतिविधियां आयोजित की जाएगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 14 सितम्बर को स्वच्छता की भागीदारी अंतर्गत स्वच्छता शपथ, श्रमदान से शासकीय कार्यालयों एवं सार्वजनिक स्थानों की साफ-सफाई, ब्लैक स्पॉट की साफ-सफाई हेतु ग्रामीण जनभागीदारी, स्वच्छाग्राही, गैर सरकारी संगठन, सी.एस.ओ., औद्योगिक संस्थाएं, पार्टनर संस्थाएं आदि को जिम्मेदारी सौपते हुए साफ-सफाई करना। 15 सितम्बर को घर-घर कचरा एकत्रीकरण एवं सार्वजनिक स्थानों की साफ-सफाई एवं एक पेड़ मां के नाम वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन।

16 सितम्बर को सभी ग्राम में अपशिष्ट सामग्री से कलाकृति निर्माण गतिविधि का आयोजन और युवाओं की सहभागिता से स्वच्छता मैराथन, सायकल रैली, वॉल पेंटिंग मानव श्रृंखला का आयोजन। 17 सितम्बर को स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अंतर्गत निर्मित इकाइयों का जीर्णाेंद्धार, सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छता संबंधित पेंटिंग करना, सी.एस.आर. संस्थाओं को गतिविधियों हेतु जिम्मेदारी सौपना।

18 सितम्बर को शालाओं में स्वच्छता प्रदर्शनी, खेल एवं प्रतियोगिता का आयोजन एवं विकासखंड/संकुल स्तर पर सफाई मित्र सुरक्षा शिविर का आयोजन। 19 सितम्बर को घर-घर सम्पर्क कर स्वच्छता जागरूकता अभियान, विकासखंड/संकुल स्तर पर सफाई मित्र सुरक्षा शिविर का आयोजन। 20 सितम्बर को व्यवहार परिवर्तन और अधिक-से-अधिक जनभागिदारी, स्वच्छता हेतु गैर सरकारी संगठनों के साथ साझेदारी, नवाचार गतिविधियों, रात्रिकालिन मशाल रैली का आयोजन, विकासखंड/संकुल स्तर पर सफाई मित्र सुरक्षा शिविर का आयोजन।

21 सितम्बर को सार्वजनिक स्थल, शासकीय भवन, हाट बाजार, स्कूल, आंगनबाड़ी, कॉलेज बस टैण्ड, रेल्वे स्टेशन, ऑटो स्टैण्ड, नदी, तालाब, जलाशय, डबरी, नाली, दार्शनिक व धार्मिक स्थल एवं जल स्त्रोतों के आस-पास जनभागीदारी से साफ-सफाई। 22 सितम्बर को गारबेज ट्राईसायकल के साथ रैली एवं घर-घर कचरा एकत्रीकरण गतिविधि का आयोजन, स्वच्छता इकाइयों का रख-रखाव एवं जीर्णाेंद्धार, सामुदायिक शौचालय की साफ-सफाई अभियान चलाया जाएगा।

इसी प्रकार 23 सितम्बर को विकासखंड एवं संकुल स्तर पर सुविधा अनुसार एकल खिड़की सफाई मित्र सुरक्षा शिविर का आयोजन। 24 सितम्बर को स्वच्छता आदतों का प्रदर्शन कर जागरूकता, स्वच्छता संवाद का आयोजन। 25 सितम्बर को विकासखंड/संकुल स्तर पर सफाई मित्र सुरक्षा शिविर का आयोजन, नेहरू यूवाकेन्द्र के माध्यम स्वच्छता नुक्कड़-नाटक का आयोजन। 26 सितम्बर को विकासखंड/संकुल स्तर पर सफाई मित्र सुरक्षा शिविर, एन.एस.एस./एन.सी.सी. के माध्यम स्वच्छता जागरूकता अभियान।

27 सितम्बर को सफाई मित्रों का स्वास्थ्य परीक्षण, आयुष्मान भारत, स्वास्थ्य जांच स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजन। 28 सितम्बर को स्वच्छ घर, स्वच्छवार्ड, स्वच्छ ग्राम प्रतियोगिता का आयोजन। 29 सितम्बर को सफाई एवं सौंदर्यीकरण किये गये स्थानों पर सेल्फी जोन तैयार करना। 30 सितम्बर को स्वच्छता इकाईयों का उद्घाटन, सभी घरों के सामने स्वच्छता संबंधित रंगोली बनाने की गतिविधि का आयोजन। 01 अक्टूबर को ब्लैकस्पाट की सफाई की घोषणा, स्वच्छता गतिविधि का आयोजन। 02 अक्टूबर को ग्राम एवं विकासखंड स्तर पर स्वच्छ भारत दिवस उत्सव का आयोजन, स्वच्छाग्राहियों का सम्मान, ग्रामसभा का आयोजन किया जाएगा।

जिले में 15 सितम्बर को व्यापम की परीक्षा आयोजित

 

दुर्ग / छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल रायपुर द्वारा 15 सितम्बर 2024 को दोपहर 12 बजे से अपरान्ह 2.15 बजे तक छात्रावास अधीक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशानुसार उक्त परीक्षा में परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचने में होने वाली समस्याओं के निराकरण के लिए जिला स्तर पर कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी दुर्ग में हेल्फ-डेस्क का गठन किया गया है।

जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। प्राप्त जानकारी अनुसार हेल्फ-डेस्क अंतर्गत ड्यूटीरत् कर्मचारियों के नाम एवं मोबाईल नंबर इस प्रकार है- श्रीमती राजेश्वरी चन्द्राकर सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी मोबाईल नंबर 9179674506, राजकुमार राजपूत कनिष्ठ लेखा परीक्षक मो.नं. 7999829993, चंद्रप्रकाश साहू कनिष्ठ लेखा परीक्षक मो.नं. 9752901711, चन्द्रेश कुमार प्रसाद सहायक ग्रेड-3 मो.नं. 8269594138, रघुनंदन प्रसाद साहू सहायक ग्रेड-3 मो.नं. 9753554330, रणवीर पाण्डेय सहायक ग्रेड-3 मो.नं. 8285252425 तथा रवि सोनटके सहायक ग्रेड-3 मो.नं. 9907982357 है। उक्त अधिकारी/कर्मचारी 15 सितम्बर 2024 को प्रातः 7 बजे से कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी दुर्ग में उपस्थित रहेंगे। साथ ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचने में होने वाली समस्याओं का निराकरण करेंगे।

शिवनाथ नदी में 2 लाख 4 हजार 346 क्यूसेक जल प्रवाह

दुर्ग / विगत 9 सितम्बर की रात से हो रही अत्यधिक वर्षा के कारण मांेंगरा से 1 लाख 13 हजार 878 क्यूसेक, खट्टोला से 20 हजार 208 क्यूसेक, घुमरिया से 26 हजार 260 क्यूसेक और सूखा नाला से 44 हजार क्यूसेक जल छोड़ा गया है। इन सभी स्थानों से आने वाला जल प्रवाह शिवनाथ नदी में मिल रहा है, जिसके परिणाम स्वरूप महमरा एनीकट का जलस्तर 10 फीट तक ऊपर पहुंच चुका है, रात तक शिवनाथ नदी के जल स्तर में और वृद्धि होगी।

उक्त जानकारी देते हुए शिवनाथ जलसंसाधन मण्डल दुर्ग के अधीक्षण अभियंता एस.के. पाण्डेय ने बताया कि कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशानुसार नदी किनारे गांव में मुनादी करा दी गई है और ग्रामवासी को भी नदी के किनारे नहीं जाने हेतु कहा गया है। जल प्रवाह को ध्यान में रखते हुए जल संसाधन विभाग ने सभी संबंधित विभागों से उचित कदम उठाने का अनुरोध किया है। विभाग द्वारा जल प्रबंधन एवं सुरक्षा के सभी आवश्यक उपाय पहले से सुनिश्चित कर लिये गये हैं ताकि किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटा जा सके।

वर्तमान में शिवनाथ नदी से कुल जल प्रवाह 2 लाख 4 हजार 346 क्यूसेक हो रहा है। अत्यधिक वर्षा के कारण तांदुला नहर से खरीफ सिंचाई हेतु दी जा रही जल प्रदाय को बंद कर दिया गया है। वर्तमान में जल भराव की स्थिति तांदुला जलाशय 83.49 प्रतिशत, गोंदली जलाशय 60.27 प्रतिशत, खरखरा जलाशय 104.38 प्रतिशत, खपरी जलाशय 75.19 प्रतिशत और मरोदा टैंक 41.58 प्रतिशत है।

जिले के ग्रामीण क्षेत्र के युवक-युवतियों हेतु निःशुल्क आवासीय प्रशिक्षण का आयोजन

दुर्ग / बैंक ऑफ बड़ौदा ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान दुर्ग भारत सरकार द्वारा संचालित एक प्रशिक्षण संस्थान है, जो ग्रामीण क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करता है। इसी उद्देश्य की प्राप्ति हेतु संस्थान द्वारा दुर्ग, बालोद एवं बेमेतरा जिले के ग्रामीण क्षेत्र के युवक-युवतियों को निःशुल्क आवासीय (भोजन व्यवस्था के साथ) प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

उक्त प्रशिक्षण हेतु दुर्ग, बालोद एवं बेमेतरा जिले के ग्रामीण क्षेत्र के 18 से 45 वर्ष के युवक-युवतियों से आवेदन आमंत्रित किया गया है। प्रशिक्षण हेतु आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड, राशन कार्ड, नरेगा जॉब कार्ड, पासपोर्ट फोटो, मार्कशीट की छायाप्रति लाना अनिवार्य होगा।

ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के बेरोजगार युवक-युवतियों को निःशुल्क आवासीय प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार विकास को सुगम बनाना है। ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम आत्म उत्पादकता, सशक्तिकरण, कौशल विकास, उद्यमिता, बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं के बारे में शिक्षण प्रदान करते हैं। ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रां में आत्मनिर्भरता को बढ़ाने में मदद मिलती है।

निर्देशक बैंक ऑफ बड़ौदा ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान दुर्ग से प्राप्त जानकारी अनुसार 09 सितम्बर 2024 से कम्प्यूटर हार्डवेयर नेटवर्किंग का प्रशिक्षण (45 दिन तक), 16 सितम्बर 2024 से फास्ट फूड निर्माण का प्रशिक्षण (10 दिन तक), 26 सितम्बर 2024 से ज्वेलरी निर्माण का प्रशिक्षण (13 दिन तक) दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए फोन नम्बर 0788-2961973 व ऑनलाईन लिंक https:forms.gle/vsMyXTTwb7mEwdbX6 पता-शंकराचार्य हॉस्पिटल के पास जुनवानी भिलाई जिला दुर्ग से सम्पर्क किया जा सकता है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button