छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

आयुक्त ने किया एसएलआरएम सेंटर का किया निरीक्षण, कचरों के निष्पादन प्रक्रिया में तेजी लाने दिए निर्देश…

आयुक्त ने किया एसएलआरएम सेंटर का किया निरीक्षण, कचरों के निष्पादन प्रक्रिया में तेजी लाने दिए निर्देश

दुर्ग। नगर पालिक निगम सीमान्तर्गत स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 को ध्यान में रखते हुए निगम प्रशासन द्वारा शहर में विशेष सफाई अभियान तेज कर दिया गया है।बुधवार सुबह आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने बटालियन के करीब के जीरो वेस्ट सेंटर में साफ सफाई एवं डोर टू डोर कलेक्शन की जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान अमले के साथ पीआई यू कुणाल मौजूद थे।एसएलआरएम सेंटर में एकत्रित कर कचरों का पृथकीकरण के बाद सूखे कचरे से प्राप्त पॉलीथीन को बेलिंग मशीन से बंडल बनाकर निष्पादन हेतु भेजा जा रहा है।

इसी तरह गीले कचरो का पृथकीकरण के बाद एसएलआरएम सेंटर में सोनहा खाद बनाया जा रहा है। इसे खाद के रूप में प्रयोग किया जा रहा है।बता दे कि इस कार्य में तेजी आने के बाद अब निगम क्षेत्र में पॉलीथीन के कचरों का ढेर भी अब नजर नहीं आता। गौरतलब है कि निगम प्रशासन द्वारा संचालित एसएलआरएम सेंटर में संपूर्ण निगम क्षेत्र से भारी मात्रा में निकलने वाले कचरे को वहां एकत्रित करने के बाद सभी तरह के गीले एवं सूखे कचरे को अलग अलग किया जाता है।

गीले कचरों को पृथक करने के बाद जैविक खाद बनाया जाता है, इसी प्रकार लोहा, टीना, प्लास्टिक, कांच,लकड़ी, व कपड़े के सूखे कचरे का पृथक किए जाने के बाद रिसायकल की प्रक्रिया के लिए भेजा जा रहा है।आयुक्त के निरीक्षण के दौरान एसएलआरएम सेंटर में महिलाए कचरा छांटने का कार्य कर रही थी।आयुक्त ने कचरा सेग्रीकेशन कार्य की पूरी जानकारी,कर्मचारियों की संख्या और उनकी उपस्थिति तथा कार्य का निरीक्षण किया।

आज आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने सार्वजनिक स्थलों वार्ड की साफ-सफाई की व्यवस्था को देखा. लोगो से फीडबैक लिया कहा झाडू और नाली सफाई हो रही है और वार्डो के नालियों की साफ सफाई के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्रो में बेहतर सफाई के लिए संबंधित वार्ड के स्वच्छता निरीक्षक एवं सफाई दरोगा एवं वार्ड सुपरवाईजर को वार्डों एवं सड़कों में साफ सफाई को और बेहतर किया जा सके।उन्होंने कहा कि शहर में सफाई व्यवस्थाओ को और भी बेहतर करें साथ ही डस्टबिन लगाते हुए प्रतिबंधित प्लास्टिक का भी प्रयोग किसी को नही करने दे।आयुक्त ने दुकानदारों को समझाइस देते हुए कहा कि नागरिको एवं दुकान के बाहर सफाई व्यवस्था बनाए रखें।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button