हेल्‍थ

डेंगू-मलेरिया के मच्छर बच्‍चों को बना सकते हैं बीमार, जानें बचाव के 6 तरीके…

How To Protect Kids From Dengue Malaria In Monsoon: मानसून आते ही मच्छर से होने वाली बीमारियों, खासतौर पर डेंगू मलेरिया का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जिनके बच्‍चे स्‍कूल जाते हैं या खेलने के लिए पार्क में जाते हैं उनके लिए अधिक सतर्क रहने की जरूरत है.

01

canva

बारिश आई नहीं कि बीमारियों का खतरा शुरू हो जाता है. यही वजह है कि मानसून न केवल वयस्कों बल्कि बच्चों के लिए भी मुश्किल भरा मौसम होता है. एकाएक तापमान में गिरावट, नमी का बढ़ना और आसपास जमा पानी आदि खतरनाक मच्‍छरों के पनपने का कारण बनते हैं. ऐसे में मलेरिया, डेंगू, टाइफाइड, चिकनगुनिया जैसी कई सिजनल बीमारियां फैलने का डर कई गुना बढ़ जाता है.

02

canva

सीताराम भरतिया रिसर्च इंस्‍टीट्यूट के कंसल्टेंट पीडियाट्रिशियन डॉ प्रशांत त्‍यागी ने बताया कि इस मौसम में बच्‍चों को बचाना बहुत जरूरी है. खासतौर पर दिन के मच्छरों से. ऐसे में अगर आपके बच्‍चे स्‍कूल जाते हैं तो उन्‍हें फुल स्लीव यूनिफॉर्म पहनाकर भेजें और पार्क में ना भेजें तो बेहतर होगा.

03

canva

इसके अलावा आप मच्‍छरों से बचाने के लिए आप रात के वक्‍त सोते समय मच्छरदानी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. यही नहीं, समय-समय पर इस बात का निरीक्षण भी करें कि मच्छरदानी में कोई छेद तो नहीं है. अगर हो तो इसकी मरम्‍मत कराएं.

04

canva

अगर खेलने के लिए बच्‍चे बाहर जा रहे हैं तो आप मच्छर भगाने वाले क्रीम या स्प्रे का उपयोग करें. ऐसा करने से मच्‍छर उनकी स्किन पर नहीं बैठ पाएंगे और बच्‍चा बीमार होने से बचा रहेगा. आप मिंट ऑयल आदि को भी स्किन पर लगाकर नेचुरल तरीके से मच्‍छरों से बच्‍चों को बचा सकते हैं.

05

canva

इसके अलावा ध्‍यान रखें कि घर या घर के आसपास कहीं पानी तो जमा नहीं. क्‍योंकि मलेरिया और डेंगू के मच्‍छर काफी कम समय में साफ पानी के अंदर अंडे दे देते हैं और इस तरह मच्‍छर तेजी से मल्टीप्लाई करने लगते हैं.

06

canva

घर के अंदर भी जहां तक हो, सफाई का ध्‍यान रखें. कोशिश करें कि घर में कोई ऐसा कोना न हो जहां ढ़ेर सारा सामान या कपड़े फैले हों. दरअसल, इनके पीछे मच्‍छर छिपे रहते हैं और शाम होती ही काटने लगते हैं. इसलिए बच्‍चों को भी बताएं कि घर को साफ रख मच्‍छरों को भगाया जा सकता है

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button