व्यापार

कैप्टन निर्मला सीतारमण और बजट 2024 बनाने वाली सरकार की धुरंधर टीम से मिलिए…

Union Budget 2024:  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई 2024 को मोदी 3.0 सरकार का पहला बजट पेश करेंगी. मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का ये पहली बजट हैं, लेकिन वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण लगातार सातवीं बार बजट पेश कर नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगी.

इस बार का बजट इसलिए भी अहम है क्योंकि केंद्र की सरकार राजग गठबंधन की सरकार है. सरकार को बजट में सहयोगी दलों की अपेक्षाओं का भी ध्यान रखना होगा. इतना ही नहीं मोदी सरकार को चुनाव परिणाम में मिले संकेतों को भी समझते हुए गणित तैयार करनी होगी.  इस बजट को तैयार करने के लिए वित्त मंत्री के पास दिग्गजों की टीम है. उनकी ये टीम सारे गुणा-गणित के साथ बजट तैयार करती है.

बजट टीम का कैप्टन

वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण बजट टीम की कैप्टन है, वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण सातवीं बार बजट पेश करेंगी. इस बजट को पेश करने की जिम्मेदारी वरिष्ठ अधिकारी और इकोनॉमिस्टों के कंधों पर है, जिसकी कैप्टन निर्मला सीतारमण हैं.

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से इकोनॉमिक्स की पढ़ाई करने वाली सीतारमण के कंधों में देश के वित्त व्यवस्था को बनाए रखने की जिम्मेदारी है. उनकी खास टीम बजट 2024 तैयार कर रही है. उनकी टीम में एक से बढ़कर एक दिग्गज हैं, जो बजट 2024 को तैयार कर रही हैं.  बजट तैयार करने वाली उनकी टीम में अर्थशास्त्री से लेकर वित्त मंत्रालय के बड़े अधिकारी शामिल हैं.

वित्त मंत्री की बजट टीम  

टीवी सोमनाथन: तमिलनाडु के IAS अधिकारी टीवी सोमनाथन (TV Somanathan) वर्तमान में केंद्रीय वित्त मंत्रालय के सबसे सीनियर सेक्रेटरी हैं. उनके पास फाइनेंस सेक्रेटरी की जिम्मेदारी है.  अप्रैल, 2015 से अगस्त, 2017 तक प्रधानमंत्री कार्यालय में काम करने वाले सोमनाथन पीएम मोदी के करीबी हैं.  इकोनॉमिक्स में पीएचडी करने वाले सोमनाथन साल 2020 में वह केंद्रीय वित्त मंत्रालय में एक्सपेंडिचर सेक्रेटरी बने थे. तब से वो बजट की टीम से जुड़े हैं.

अजय सेठ :  कर्नाटक कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी अजय सेठ (Ajay Seth) वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव हैं. उनके नेतृत्व में भारत के पहले सॉवरेन ग्रीन बांड जारी किया गया था. साल 2021 से वो वित्त मंत्रालय से जुड़े और बजट की टीम का हिस्सा बनें. जी20 के दौरान उनका नाम खूब चर्चा में रहा.

तुहिन कांता पांडे:  निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव तुहिन कांता पांडे (Tuhin Kanta Pandey) बजट टीम के अहम हिस्सा हैं. ओडिशा कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी तुहिन कांता पांडे ने एयर इंडिया के  प्राइवेटाइजेशन और एलआईसी  के आईपीओ में अहम भूमिका निभाई थी.  उनके लिए यह पांचवां बजट है.

संजय मल्होत्रा: राजस्थान कैडर के 1990 बैच के अधिकारी संजय मल्होत्रा (Sanjay Malhotra) वर्तमान में राजस्व सचिव हैं. वित्तीय सेवा विभाग के प्रमुख के तौर पर सेवा दे चुके संजय मल्होत्रा ​​के कंधों पर टैक्स रेवेन्यू बढ़ाने की जिम्मेदारी है. इसके अलावा उनके कंधों पर वित्त मंत्री सीतारमण के बजट भाषण के भाग बी का मसौदा तैयार करने की जिम्मेदारी भी है. संजय मल्होत्रा आईएएस की परीक्षा में अपने बैच के टॉपर थे .

विवेक जोशी:  विवेक जोशी (Vivek Joshi) बजट टीम के सबसे नए सदस्य हैं. साल 2022 से वो वित्तीय सेवा विभाग के सचिव के तौर पर अहम भूमिका निभा रहे हैं. हरियाणा कैडर के 1989 बैच के अधिकारी विवेक जोशी नवंबर, 2022 में वित्त विभाग से जुड़े हैं. वो भारत के रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना कमिश्नर रह चुके हैं.

वी अनंत नागेश्वरन: वी अनंत नागेश्वरन (V Anantha Nageswaran) भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार हैं. अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर वो वित्त मंत्री के सबसे करीबी सलाहकारों में से एक हैं. वैश्विक उठापटक का भारतीय इकोनॉमी पर पड़ने वाले प्रभावों पर वो नजरें बनाए रखते हैं. आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए करने के बाद उन्होंने इसेनबर्ग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, यूमास एमहर्स्ट से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है. जी20 के दौरान उनके काम की काफी सराहना हुई.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button