व्यापार

लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज, बैंक‍िंग स‍िस्‍टम, व‍िमान सेवा सब ठप; हरकत में दुन‍ियाभर की सरकारें…

Microsoft Outage News: दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट की सर्व‍िस में परेशानी आने से कई क्षेत्रों में द‍िक्‍कत हुई है. हवाई जहाजों की उड़ान के अलावा शेयर बाजार और बैंकों का कामकाज सब पर असर पड़ रहा है. सोशल मीडिया पर लोगों की तरफ से अपडेट द‍िया गया क‍ि ऑस्ट्रेलिया में दुकानों पर पेमेंट सिस्टम नहीं चलने की वजह से लंबी लाइनें लग गईं और बैंकों से भी पैसा न‍िकालने में द‍िक्‍कत आ रही है. माइक्रोसॉफ्ट की सर्व‍िस में खराबी के चलते हवाई यात्रा सहित कई सेक्‍टर पर असर देखा जा रहा है.

हवाई यात्र‍ियों को परेशानी से जूझना पड़ रहा

देश की बड़ी एयरलाइन कंपनियों जैसे अकासा, इंडिगो, एयर इंडिया और स्पाइसजेट के यात्र‍ियों को परेशानी से जूझना पड़ रहा है. अमेरिका में फ्रंटियर एयरलाइंस, अलेगिएंट और सनकंट्री जैसी विमान कंपनियों की सर्व‍िस पर असर पड़ा है. दुनियाभर के लाखों Windows यूजर्स को कंप्यूटर की नीली स्क्रीन वाली खराबी (Blue Screen of Death) का सामना करना पड़ा. इसकी वजह से कंप्यूटर बंद हो गए या खुद ही रीस्टार्ट हो गए. कुछ मामले ऐसे में सामने आए जहां कंप्यूटर बार-बार रीस्टार्ट होते रहे.

कई देशों में पेमेंट स‍िस्‍टम पर भी असर

इस प्रॉब्‍लम के आने से दुन‍ियाभर में विंडोज पर काम करने वाले आईटी स‍िस्‍टम, कंप्यूटर और लैपटॉप अचानक बंद हो गए. इसका असर भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, अमेरिका, ब्रिटेन और दूसरे देशों में भी देखा जा रहा है.

इतना ही नहीं विमान कंपनियों, बैंक, स्टॉक एक्सचेंज, विदेशी रेल सर्व‍िस और मीडिया हाउस का कामकाज ठप हो गया है. इस सभी के पीछे कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज की खामी बताई जा रही है. दुन‍िया के कई देशों में पेमेंट स‍िस्‍टम पर भी असर देखा जा रहा है.

कुछ यूजर्स की कंप्‍यूटर स्क्रीन पर मैसेज आया क‍ि आपके पीसी पर क‍िसी तरह की द‍िक्‍कत है और उसे रीस्टार्ट करने की जरूरत है. माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से दी गई जानकारी में बताया क‍ि जिन सर्व‍िस में खराबी आई है उनमें PowerBI, Microsoft Fabric, Microsoft Teams, Microsoft 365 admin center, Microsoft Purview और Viva Engage शम‍िल हैं. Microsoft ने यह भी माना क‍ि Azure सर्व‍िस और Microsoft 365 ऐप में द‍िक्‍कत है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button