हेल्‍थ

चेहरे की रंगत छीन बदसूरत बना देगा तनाव…! बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके

Stress Effect On Face: आजकल की बदलती जीवनशैली लोगों के जीवन में गहरा असर डाल रही है. दिनभर काम के बोझ की थकान इंसान को अंदर से तोड़ रही है. इससे न सिर्फ शारीरिक, बल्कि मानसिक स्थिति भी बिगड़ रही है. तनाव होने पर चेहरे पर मुहासे और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा, तनाव चेहरे और फेशियल एक्सप्रेशन पर भी अप्रत्यक्ष प्रभाव डाल सकता है.

इससे निजात पाने के लिए तनावमुक्त रहना बेहद जरूरी है. अब सवाल है कि तनाव आपके चेहरे का निखार कैसे छीनता है? कौन से रासायनिक प्रतिक्रिया बनती हैं कारण? समस्या से कैसे पाएं निजात? इस बारे में जानकारी दे रहे हैं राजकीय मेडिकल कॉलेज कन्नौज के वरिष्ठ मनोचिकित्सक डॉ. विवेक कुमार-

तनाव चेहरे पर क्यों कैसे पड़ता है प्रभाव

डॉ. विवेक कुमार के मुताबिक, तनाव शरीर में एड्रेनालाइन और कोर्टिसोल जैसे रासायनिक प्रतिक्रिया का कारण बनता है. इसमें एड्रेनालाइन जहां, दिल की धड़कन और रक्तचाप बढ़ाता है. वहीं, कोर्टिसोल त्वचा को अधिक संवेदनशील बनाता है. इसका सबसे ज्यादा असर चेहरे पर देखने को मिलता है. उच्च कोर्टिसोल स्तर त्वचा में सूजन का कारण बनता है, जिससे मुंहासे, एक्जिमा, सोरायसिस और रोसैसिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इस स्थिति में कम उम्र में ही बुढ़ापा झलकने लगता है.

तनाव से बचने के आसान तरीके

खुद पर हावी न होने दें स्टैस: किसी भी स्थिति में तनाव को खुद पर हावी न होने दें. ऐसे में कोशिश करें कि मन को तनाव लेने वाली बातों के बारे न सोचें. क्योंकि, तनाव के बारे में आप जितना सोचेंगे, परेशानी उतनी ही बढ़ सकती है. इसके लिए जरूरी है कि खुद को पसंद के कामों में व्यक्त रखें.

मनपसंद का काम करें: खुद पर स्ट्रैस हावी न हो इसके लिए मनपसंद के कामों में अधिक समय दें. ऐसा करने से दिमाग रिलैक्स होता है और मन का काम करने पर फील गुड फैक्टर आता है. इसके अलावा घर में ज्यादा सामान, बिना काम की चीजें जमा ना होने दें. इससे भी अच्छा फील होता है.

योग-मेडिटेशन करें: तनाव से बचना है तो रुटीन में योग या मेडिटेशन के लिये थोड़ा वक्त जरूर निकालें. इसके अलावा, पसंद की स्पिरिचुअल किताबें पढ़ें या वीडियो देख सकते हैं. इसके अलावा दिन में चाय, कॉफी, ग्रीन टी या पसंद का एक ड्रिंक पीएं. सुबह या शाम जब टाइम मिले वॉक पर जायें या एक्सरसाइज करें.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button