व्यापार

मामला गंभीर है, अब गलती हुई तो आरबीआई के बाद Paytm को SEBI ने दी चेतावनी…

Paytm Share Price: फिनटेक कंपनी पेटीएम (Paytm) की मुश्किल खत्म होने का नाम नहीं दे रही है. एक के बाद एक मुश्किलें कंपनी की ओर बढ़ती चली आ रही है. पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पेटीएम को बड़ा झटका दिया तो अब बाजार नियामक की ओर से कंपनी को चेतावनी मिल रही है.  इस खबर का असर पेटीएम के शेयरों( Paytm Share) पर दिखने लगा. पेटीएम के शेयर बाजार खुलने के साथ ही गिरने लगे.  सुबह 9.50 बजे तक पेटीएम के शेयर 462.50 -6.65 (-1.42%) तक गिर गए थे.

Paytm को चेतावनी 

पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One 97 Communications Ltd.) को मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) की ओर से चेतावनी मिली है. सेबी ने कंपनी के लेनदेन को लेकर वॉर्निंग लेटर जारी की है.  सेबी ने ये चेतावनी वित्तीय वर्ष 2021-2022 में पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank Ltd) के साथ अन-ऑथराइज्ड रिलेटेड पार्टी लेन-देन को लेकर दी है.15 जुलाई को सेबी की ओर से पेटीएम को एडमिनिस्ट्रेटिव वॉर्निंग लेटर जारी किया गया है.

क्या है पूरा मामला ? 

सेबी ने पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन पर आरोप लगाया है कि वित्त वर्ष 2021-22 में पेटीएम ने अपनी सहायक कंपनी पेटीएम पेमेंट बैंक के साथ देन-देन किए, लेकिन इसके लिए न तो ऑडिट कमेटी से मंजूरी ली गई और न ही शेयरधारकों को इसकी जानकारी दी गई. अपने वॉर्निंग लेटर में सेबी ने दो ट्रांजैक्शन में नियमों के उल्लघंन को उजागर किया है. सेबी के मुताबिक कंपनी ने 324 करोड़ और 36 करोड़ रुपये के ट्रांजैक्शन किए, जिसके बारे में ऑडिट कमेटी और शेयरधारकों को जानकारी नहीं दी गई न उनकी मंजूरी ली गई.

पेटीएम को मिली चेतावनी, कहां आगे रखें ध्यान 

सेबी ने पेटीएम को चेतावनी जी है कि वो आगे इन बातों का ध्यान रखें. उसने पेटीएम को अपने मानकों में सुधार लाने काी सलाह दी है और कहा है कि अगर आगे से फिर कुछ ऐसा हुआ तो कंपनी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. इतना ही नहीं कंपनी को सेबी की ओर से हाइलाइट्स किए गए मुद्दों को सुधारने के लिए कदम उठाने को कहा गया है. इसके बार में सेबी को 10 दिन के भीतर जानकारी भी देनी होगी.

सेबी की चेतावनी पर क्या कहा पेटीएम ने  

पेटीएम ने कहा कि उसने लेन-देन की रकम की संख्या बताई थी. हालांकि सेबी की चेतालनी को लेकर कंपनी ने सकारात्मक रूख रखा है और कहा कि वो सेबी के निर्देशों का पालन करेगी. कंपनी के कहा है कि इस चेतावनी का उसके कारोबार पर कोई असर नहीं होगा. कंपनी की वित्तीय, कारोबार और अन्य गतिविधियां पहले की तरह चलती रहेगी.  पेटीएम ने कहा है कि हाई कंप्लायंस स्टैंडर्ड को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं. वह जल्द ही SEBI को अपना जवाब भी सौंपेगी.

रिजर्व बैंक ने की थी कार्रवाई  

इससे पहले नियमों के उल्लघंन मामले में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम पर सख्त कार्रवाई की थी. आरबीआई ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट बैंक की बैंकिंग गतिविधियों पर रोक लगा दी थी. पेटीएम पेमेंट पर आरबीआई की कार्रवाई के चलते कंपनी के कारोबार पर बड़ा असर पड़ा. कंपनी का फास्टैग, बैंकिंग, पेटीएम पेमेंट बैंक ये यूपीआई सर्विस जैसी तमाम सेवाएं बंद हो गई.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button