हेल्‍थ

बारिश के मौसम में हाजमा बिगाड़ देते हैं ये दाल, जानें मानसून के लिए कौन-से Pulses हैं बेस्ट…

बारिश का मौसम खुशी और राहत लेकर आता है, लेकिन साथ ही यह अपने साथ कुछ पाचन संबंधी समस्याएं भी ले आता है. इस मौसम में उमस और नमी की वजह से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है. ऐसे में कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन हमारे स्वास्थ्य को बिगाड़ सकता है, जिनमें दालें भी शामिल हैं.

आज हम आपको बताएंगे कि मानसून में किन दालों के सेवन से बचना चाहिए और पाचन को दुरुस्त रखने के लिए क्या विकल्प अपना सकते हैं.

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार, 100 ग्राम उड़द दाल में 24 ग्राम प्रोटीन होता है. ऐसे में इसका सेवन हड्डियों और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन इसे पचाने में काफी टाइम लगता है. इसलिए बारिश के मौसम में इसका सेवन कम से कम या नहीं करने की सलाह दी जाती है.

राजमा

राजमा भले ही स्वादिष्ट और सेहतमंद होता है, लेकिन इसकी बाहरी परत में मौजूद कुछ चीनी पाचन में गड़बड़ी पैदा कर सकती हैं. इससे गैस, और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं, जिसके कारण बारिश के मौसम में बहुत कम मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए.

चना दाल

फाइबर और प्रोटीन से भरपूर चना दाल भी मानसून के दौरान थोड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है. इसकी दानेदार बनावट के कारण भी पचाना थोड़ा मुश्किल होता है, जिससे गैस बन सकती है.

मसूर दाल

मसूर दाल हृदय के लिए अच्छी मानी जाती है, लेकिन इसमें भी कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिन्हें पचाना मुश्किल होता है. इससे पेट फूलना और गैस बन सकती है.

मानसून में खाने के लिए बेस्ट हैं ये दाल
मोठ दाल

हल्की और जल्दी पचने वाली मोठ दाल मानसून के लिए एक बेहतरीन विकल्प है. यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है और पाचन क्रिया को दुरुस्त रखती है.

उड़द दाल

उड़द दाल भी पचने में आसान होती है और इसमें प्रोटीन की मात्रा भी अच्छी होती है. आप इसे दालचीनी और अदरक के साथ पकाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

मूंग की दाल

मानसून के दौरान हरी मूंग दाल का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है. हरी मूंग दाल विटामिन सी से भरपूर होती है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button