कैरियररोजगार

India Post Recruitment 2024: इंडिया पोस्ट में 44228 पदों पर निकली भर्ती, 10वीं पास कर सकते हैं अप्लाई…

India Post GDS Recruitment 2024: इंडिया पोस्ट ने ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) के पद पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 15 जुलाई से 05 अगस्त 2024 तक indiapostgdsonline.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. फाइनेंशियल ईयर 2024-25 के लिए ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) के लिए ब्रांच पोस्टमास्टर (बीपीएम) और असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर (एबीपीएम)/ डाक सेवक की वैकेंसी भरी जाएंगी.

आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर पूर्व, ओडिशा, पंजाब,  राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल सहित देश भर में कुल 44228 वैकेंसी नोटिफाई की गई हैं.

जो उम्मीदवार 10वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की चाहत रखते हैं उनके लिए यह शानदार मौका है. उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. उम्मीदवारों का चयन 10वीं कक्षा में मिले नंबरों की योग्यता के आधार पर किया जाएगा.

India Post GDS Recruitment 2024 Notification

इंडिया पोस्ट ने ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए एक भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है. उम्मीदवार पात्रता, चयन प्रक्रिया, सैलरी, आवेदन प्रक्रिया और अन्य जानकारी से संबंधित डिटेल चेक कर सकते हैं. नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट https://indiapostgdsonline.gov.in/ पर चेक किया जा सकता है.

India Post GDS Salary

चयनित उम्मीदवारों की सैलरी इस प्रकार होगी.
डाकघर जीडीएस सैलरी एबीपीएम/ जीडीएस- 10,000 से लेकर 24,470 रुपये तक
बीपीएम- 12,000 रुपये से लेकर 29,380 रुपये तक.

Educational Qualification

भारत सरकार/ राज्य सरकारों/ भारत में केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी स्कूल शिक्षा बोर्ड से गणित और अंग्रेजी में पास होने के साथ 10वीं कक्षा की माध्यमिक विद्यालय परीक्षा पास सर्टिफिकेट जीडीएस की सभी कैटेगरी के लिए जरूरी योग्यता है.

आयु सीमा की बात करें तो कैंडिडेट की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए वहीं अधिकतम आयु सीमा 40 साल रखी गई है.

India Post GDS Application Process 2024
कैंडिडेट्स को इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती 2024 के लिए तीन फेज में आवेदन करना होगा- रजिस्ट्रेशन, आवेदन फीस का भुगतान और ऑनलाइन आवेदन.

स्टेप 1- इंडिया पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट www.indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2- आवेदकों को सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

स्टेप 3- रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड बनाने के लिए कैंडिडेट्स के पास अपनी एक्टिव ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए.

स्टेप 4- आवेदन फीस का भुगतान करें.

स्टेप 5- ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरें.

स्टेप 6- रजिस्ट्रेशन करने और आवेदन फीस का भुगतान करने के बाद, कैंडिडेट्स को ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

स्टेप 7- कैंडिडेट्स को रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर को वेरिफाई करने के बाद आवेदन फॉर्म में डिवीजन और प्राथमिकताओं को सिलेक्ट करना होगा.

स्टेप 8- आवेदन को तय फॉर्मेट और साइज में ऑनलाइन आवेदन जमा करते समय एक लेटेस्ट फोटो और साइन अपलोड करना जरूरी है.

स्टेप 9- कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे बाद के फेजे में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए उस डिवीजन के डिविजनल हैड का चयन करें जिसमें वे आवेदन कर रहे हैं.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button