हेल्‍थ

कोलेस्ट्रॉल कम करने का आसान तरीका, रोज खाएं साल भर बिकने वाला ये फल, पिघलने लगेगा नसों में भरा पीला फैट…

खून में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का होना जरूरी है. लेकिन यदि इसकी मात्रा 100 mg/dL से ज्यादा है, तो इसे नसों में ब्लॉकेज का खतरा बढ़ जाता है. जिसके कारण हार्ट अटैक, स्ट्रोक की स्थिति पैदा हो सकती है.

कैसे पता चलेगा बढ़ गया है LDL कोलेस्ट्रॉल? बॉडी में गंदा फैट बढ़ने पर कई तरह संकेत नजर आ सकते हैं. इसमें मतली, शब्दों के साफ उच्चारण में दिक्कत, थकान, हाथ-पैर का सुन्न पड़ना, सीने में दर्द, थकान, आंखों के पलक पर पीले वसा का जमाव मुख्य रूप से शामिल है.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण

बॉडी में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें डाइट एक अहम रोल निभाता है. जहां खराब खान पान कोलेस्ट्रॉल को प्लाक में बदलने का काम करते हैं. वहीं, स्वस्थ खान पान से इससे छुटकारा पाने की संभावना भी होती है.

इस एक फल से कम होने लगेगा कोलेस्ट्रॉल

रोज सेब खाने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलता है. सेब एक पोषक तत्वों से भरपूर फल है, जिसमें कॉपर, विटामिन के और विटामिन ई के साथ आपके दैनिक विटामिन सी सेवन का 10 प्रतिशत होता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाएं 2 सेब

2020 में अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित स्टडी के अनुसार, ब्रिटेन और इटली के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि दिन में दो सेब खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी कम किया जा सकता है.

सेब खाने से टल जाएगी जानलेवा बीमारी

एक दिन में एक सेब स्वस्थ हृदय के लिए एक अच्छी आदत है क्योंकि पेक्टिन न केवल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, बल्कि सेब में पॉलीफेनोल ब्लड प्रेशर को कम करने और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने से जुड़ा हुआ है. सेब में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो अल्जाइमर के जोखिम को कम करता है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button