हेल्‍थ

कंघी करते वक्त हाथों में टूट आते हैं गुच्छे भर बाल, तो Hairwash से पहले लगाएं ये सफेद चीज…

केमिकल शैंपू की तुलना में नेचुरल चीजें बालों के लिए ज्यादा सेहतमंद होती हैं. हालांकि दूध सदियों से सौंदर्य निखारने के लिए इस्तेमाल होता रहा है. लेकिन इससे बालों को धोना भी बहुत फायदेमंद होता है.

खासतौर पर यदि आप बालों के रूखेपन और टूटने से परेशान हैं तो आपको दूध का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. दरअसल,  दूध प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन A, B, D और कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये पोषक तत्व बालों को मजबूती देते हैं और उनकी जड़ों को पोषण पहुंचाते हैं.

दूध से बाल धोने के फायदे

दूध में मौजूद नेचुरल फैट बालों को नेचुरल रूप से कंडीशन करने का काम करते हैं. इससे बाल मुलायम, चमकदार और रूखेपन से दूर रहते हैं.

बालों का झड़ना कम करे

दूध में मौजूद बायोटिन बालों के विकास को बढ़ावा देता है. साथ ही, यह स्कैल्प के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है, जिससे बालों का झड़ना कम होता है.

बालों को बनाए घना और मोटा

दूध बालों के रोम छिद्रों को मजबूत करता है, जिससे बाल घने और मोटे बनते हैं. नियमित रूप से दूध से बाल धोने पर बालों का वॉल्यूम भी बढ़ सकता है.

डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा

दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड स्कैल्प पर जमे डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है. इससे डैंड्रफ की समस्या कम हो सकती है.

इन बातों का ध्यान रखें

बाल में दूध लगाने के बाद इसे अच्छी तरह से धोना जरूरी है. नहीं तो दूध बालों में जमकर दुर्गंध पैदा कर सकता है. इसके अलावा अगर आपको दूध से एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल बालों पर ना करें.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button