लाइफस्टाइलहेल्‍थ

फायदे कई हैं लेकिन गर्मी में इन 5 मसालों का सेवन कम कर दें, वरना खुद की हालत पर करना पड़ जाएगा अफसोस

What Not To Eat In Summer: गर्मियों में हम सभी अपने खानपान में बदलाव करते हैं. जहां ठंडे पदार्थों का सेवन बढ़ जाता है, वहीं गर्म तासीर वाले कुछ मसालों को कम मात्रा में खाना फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि इससे शरीर का तापमान बढ़ा सकता है, जो गर्मी के मौसम में कई हेल्थ प्रॉब्लम के जोखिम को बढ़ा देती है. आइए जानते हैं ऐसे ही 5 मसालों के बारे में जिनका सेवन गर्मी में कम कर देना चाहिए.

लाल मिर्च पाउडर

1/5

लाल मिर्च पाउडर

लाल मिर्च पाउडर खाने का स्वाद तो बढ़ा देता है, लेकिन इसकी तासीर गर्म होती है. ज्यादा मात्रा में सेवन करने से पेट में जलन, एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. साथ ही, यह शरीर का तापमान बढ़ाकर डिहाइड्रेशन का कारण भी बन सकता है. गर्मी में लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल कम मात्रा में ही करें.

लहसुन

2/5

लहसुन

लहसुन भले ही औषधीय गुणों से भरपूर होता है, लेकिन इसकी तासीर भी गर्म मानी जाती है. ज्यादा लहसुन खाने से शरीर में गर्मी बढ़ सकती है. गर्मियों में लहसुन का सेवन कम मात्रा में करें या फिर ठंडे दही के साथ इसका सेवन करें.

अदरक

3/5

अदरक

अदरक सर्दियों में सर्दी-जुकाम से लड़ने में तो मदद करता है, लेकिन गर्मियों में इसका ज्यादा सेवन ठीक नहीं होता. अदरक की तासीर गर्म होती है, जिससे शरीर का तापमान बढ़ सकता है. गर्मियों में इसका सेवन कम मात्रा में करें या फिर छाछ के साथ इसका सेवन करें.

काली मिर्च

4/5

काली मिर्च

काली मिर्च भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ पाचन में भी मदद करती है, लेकिन गर्मियों में इसका ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है. इसकी तासीर गर्म होती है, जो शरीर का तापमान बढ़ा सकती है.

जायफल

5/5

जायफल

जायफल अपनी खुशबू के लिए जानी जाती है, लेकिन यह भी गर्म तासीर वाला मसाला है. गर्मी में जायफल का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए. ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर में गर्मी बढ़ सकती है और मुंह सूखने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button