लाइफस्टाइलहेल्‍थ

Prostate Cancer Symptoms: पेशाब करने में हो रही है परेशानी? प्रोस्टेट कैंसर के इन 5 लक्षणों को नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी

Prostate Cancer Symptoms: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना भूल जाते हैं. खासकर पुरुष अपने काम के सिलसिले में कई बार अपनी सेहत की अनदेखी कर लेते हैं. लेकिन ये लापरवाही उनके लिए गंभीर परिणाम ला सकती है. प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में होने वाला दूसरा सबसे आम कैंसर है.

प्रोस्टेट कैंसर के शुरुआती दौर में कोई खास लक्षण सामने नहीं आते. लेकिन अगर आप कुछ संकेतों को नजरअंदाज करते हैं तो ये आगे चलकर गंभीर रूप ले सकता है. आइए जानते हैं प्रोस्टेट कैंसर के ऐसे ही 5 शुरुआती लक्षणों के बारे में जिन्हें हर पुरुष को गंभीरता से लेना चाहिए.

पेशाब करने में समस्या

पेशाब करने में तकलीफ प्रोस्टेट कैंसर का एक आम लक्षण है. इसमें पेशाब करने में बार-बार जाना, पेशाब करने में जलन, रुक-रुक कर पेशाब आना, रात में पेशाब के लिए उठना या पेशाब करने में कमजोरी महसूस होना शामिल है.

खून का आना

पेशाब या वीर्य में खून का आना प्रोस्टेट कैंसर का एक गंभीर लक्षण हो सकता है. हालांकि, यह अन्य समस्याओं का भी संकेत हो सकता है. इसलिए डॉक्टर से जांच करवाना जरूरी है.

कमर दर्द या कूल्हे में दर्द

प्रोस्टेट कैंसर फैलने पर यह आसपास के टिश्यूज तक पहुंच सकता है, जिससे कमर दर्द या कूल्हे में दर्द हो सकता है. कभी-कभी यह दर्द पैरों तक भी जा सकता है.

इजैकुलेशन में समस्या

प्रोस्टेट का वीर्य इजैकुलेशन में महत्वपूर्ण भूमिका होती है. प्रोस्टेट कैंसर इजैकुलेशन को प्रभावित कर सकता है, जिससे दर्द, जलन या कठिनाई हो सकती है. साथ ही, स्पर्म की संख्या में भी कमी आ सकती है.

बिना वजह वजन कम होना

कैंसर के कई प्रकारों में बिन वजह वजन घटना एक लक्षण हो सकता है. हालांकि, यह हमेशा प्रोस्टेट कैंसर का संकेत नहीं होता. लेकिन अगर आप बिना किसी कारण वजन कम कर रहे हैं, तो डॉक्टर से सलाह जरूर करें.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button