व्यापार

ATM से कैश न‍िकालना हो जाएगा महंगा! जान‍िए क‍ितना चार्ज बढ़ाने वाली हैं कंपन‍ियां…

ATM Cash Transaction: नोटबंदी के बाद से देश में ड‍िज‍िटल ट्रांजेक्‍शन तेजी से बढ़ा है लेक‍िन अभी भी कई कामों के ल‍िए कैश की जरूरत पड़ जाती है. अगर आप भी अक्‍सर एटीएम से नकदी न‍िकालते हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है. जी हां, देश के एटीएम ऑपरेटर कैश निकासी पर लगने वाली इंटरचेंज फीस में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं. ऑपरेटर्स की तरफ से भारतीय र‍िजर्व बैंक (RBI) और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से इस पर सहमत‍ि देने की बात कही है.

फीस बढ़ाकर 23 रुपये क‍िये जाने का प्रस्‍ताव

इकोनॉम‍िक टाइम्स में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार कॉन्‍फ‍िड‍िरेशन ऑफ एटीएम इंडस्‍ट्री (CATMI) का कहना है कि इस कारोबार के लिए ज्यादा फंड जुटाने के लिए इंटरचेंज फी को बढ़ाकर 23 रुपये क‍िया जाना चाह‍िए. एजीएस ट्रांसेक्ट टेक्नोलॉजीज के एग्‍जीक्‍यूट‍िव डायरेक्‍टर स्टेनली जॉनसन ने यह भी कहा क‍ि इंटरचेंज फीस में इससे पहले बढ़ोतरी दो साल पहले हुई थी. उन्होंने कहा, ‘हम आरबीआई (RBI) से संपर्क कर रहे हैं. CATMI ने फीस बढ़ाकर 21 रुपये करने का प्रस्ताव दिया है, कुछ दूसरे एटीएम निर्माताओं ने इसे बढ़ाकर 23 रुपये करने का सुझाव दिया है.’

अभी तक 17 रुपये लगती है फीस

एजीएस ट्रांसेक्ट टेक्नोलॉजीज की तरफ से यह भी कहा गया क‍ि पिछली बार फीस बढ़ाने में कई साल लग गए थे. लेकिन इस बार इस पर सहमत‍ि बन रही है. शुल्क बढ़ने की मंजूरी मिलने में ज्यादा समय नहीं लगेगा. गौरतलब है कि साल 2021 में एटीएम लेनदेन पर लगने वाली इंटरचेंज फीस को 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये क‍िया गया था. आपको बता दें यह फीस उस बैंक की तरफ से द‍िया जाता है जो कार्ड को इश्‍यू करता है. यह चार्ज उस बैंक को म‍िलता है ज‍िसके एटीएम में कार्ड का यूज नगदी निकालने के लिए किया जाता है. साल 2021 में ग्राहकों से वसूले जाने वाले फीस की ल‍िम‍िट को बढ़ाकर 20 से 21 रुपये प्रति लेनदेन कर दिया गया था.

ईटी की रिपोर्ट में एक अन्य एटीएम निर्माता के हवाले से बताया गया कि इंटरचेंज फीस बढ़ाने के लिए काफी पैरवी की गई है. र‍िपोर्ट के अनुसार NPCI के जर‍िये एक प्रस्ताव भेजा गया है और बैंक भी शुल्क बढ़ाने के लिए तैयार हो गए हैं. अभी बैंक छह प्रमुख शहरों बेंगलुरु, चेन्‍नई, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई और नई दिल्ली में अपने सेव‍िंग अकाउंट से हर महीने कम से कम पांच फ्री ट्रांजेक्‍शन की पेशकश करते हैं. बाकी शहरों में एटीएम से आप हर महीने तीन फ्री ट्रांजेक्‍शन कर सकते हैं.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button