छत्तीसगढ़दुर्ग

समय सीमा के लंबित प्रकरण शीघ्र निपटायें अधिकारी – कलेक्टर सुश्री चौधरी…

दुर्ग / कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने कहा है कि समय-सीमा के प्रकरण निर्धारित समय अवधि में निराकरण किया जाए। लंबित प्रकरण शीघ्र निपटायें अधिकारी। उन्होंने आज समस्त विभाग के जिला प्रमुख अधिकारियों की बैठक में विभागवार समय-सीमा प्रकरण, जनचौपाल, पीजीएन और सार्थ-ई पोर्टल में लंबित आवेदनों की विभागवार गहन समीक्षा की।

उन्होंने पीजीएन के एक वर्ष तक लंबित प्रकरण पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्रकरण शीघ्र निराकृत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर सुश्री चौधरी ने जिले के सहकारी समितियों में खाद एवं खरीफ धान बीज की भंडारण एवं वितरण की समीक्षा करते हुए कहा कि समितियों में पर्याप्त भंडारण सुनिश्चित किया जाए।

साथ ही किसानों के आवश्यकता के मुताबिक खाद एवं बीज उपलब्ध करायी जाए। इसी प्रकार समितियों में शेष बचे धान का उठाव हेतु मिलर्स को प्रेरित करें। उन्हांेने आगामी धान खरीदी हेतु अभी से बारदाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने डीएमओ को निर्देशित किया। कलेक्टर ने जिले में वर्षा जल संचयन के संबंध में फाईट द बाईट और कैच द रैन की जानकारी ली।

उन्होंने आगामी मानसून को ध्यान में रखते हुए कहा कि जिले में वर्षा जल संचयन हेतु बेहतर कार्य होना चाहिए। नगरीय निकायों में नालों की सफाई एवं रैनवॉटरहैस्टिंग सिस्टम को बढ़ावा तथा ग्राम पंचायतों में जनजागरूकता के साथ तालाबों एवं सोखपिट की सफाई पर विशेष जोर दिया जाए।

लोगों को जल संरक्षण के महत्व बतायी जाए। कलेक्टर ने मानसून सत्र में वृक्षारोपण हेतु अधिकारियों को विभागवार प्रस्तावित कार्ययोजना के तहत पौधरोपण हेतु स्थान चिन्हांकित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पौधे वन विभाग एवं जनसहयोग से उपलब्ध कराए जाएंगे। कलेक्टर सुश्री चौधरी ने शाला प्रवेशोत्सव की जानकारी ली।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के साथ 18 जून से शाला प्रवेशोत्सव सभी शालाओं में प्रारंभ हो जाएगा। 22 एवं 23 जून को विकासखण्ड स्तरीय उत्सव तथा 25 जून को जिला स्तरीय शाला प्रवेशोत्सव का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर ने शाला प्रवेशोत्सव में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने एवं व्यवस्था हेतु संबंधित जनपद सीईओ और एसडीएम को निर्देशित किया।

उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि नये शिक्षा सत्र में शाला प्रवेश से कोई भी बच्चा वंचित न रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्माण कार्य एजेंसी विभागों को स्वीकृत निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के साथ जो निर्माण कार्य पूर्ण हो गये है, उन्हें संबंधित विभाग को हैण्डओवर करने के निर्देश दिये।

इसी प्रकार डीएमएफ के कार्यों का यूसी/सीसी उपलब्ध कराने विभागों को निर्देशित किया। कलेक्टर ने कहा कि केन्द्र सरकार की महिला लखपति योजना अंतर्गत विभागीय योजनाओं के हितग्राही महिला/समूहों को अधिक से अधिक लाभान्वित कराने आवश्यक पहल किया जाए। बैठक में सीएसपीडीसीएल द्वारा विद्युत सबस्टेशन निर्माण हेतु जमीन की उपलब्धता एवं विभागों में लंबित विद्युत देयक बिल भुगतान पर भी चर्चा की गई।

बैठक में डीएफओ चन्द्रशेखर परदेशी, नगर निगम भिलाई के आयुक्त देवेश ध्रुव, जिला पंचायत के सीईओ अश्वनी देवांगन, नगर निगम दुर्ग के आयुक्त लोकेश चन्द्राकर, नगर निगम भिलाई-चरौदा के आयुक्त दशरथ राजपूत, अपर कलेक्टर बी.के. दुबे, संयुक्त कलेक्टर हरवंश सिंह मिरी सहित सभी एसडीएम, सभी जनपद सीईओ एवं समस्त विभाग के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button