हेल्‍थ

क्या चेहरे के बालों को हटाने के लिए फेशियल वैक्सिंग करना सेफ है? जाने फायदे और नुकसान…

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग करना बहुत आम बन चुका है. क्योंकि त्वचा बहुत ही सेंसिटिव होती है, ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या यह वाकई अच्छा विकल्प है?

फेशियल वैक्सिंग के फायदे और नुकसान दोनों हैं. यह आपके लिए सही है या नहीं, यह आपकी त्वचा के प्रकार और आपकी संवेदनशीलता पर निर्भर करता है. लेकिन इसे करवाने पहले जरूरी है कि यहां आपके इसके फायदे और नुकसान को अच्छी तरह से समझ लें-

फेशियल वैक्सिंग के फायदे

वैक्सिंग जड़ से बालों को हटा देती है, जिससे त्वचा चिकनी और बेदाग दिखाई देती है. रेजर से शेविंग के विपरीत, वैक्सिंग बालों को वापस आने में भी अधिक समय लेती है.

फेशियल वैक्सिंग के नुकसान

वैक्सिंग के बाद त्वचा पर लालिमा और जलन होना आम है. यह आमतौर पर कुछ घंटों में ठीक हो जाता है, लेकिन संवेदनशील त्वचा वालों के लिए यह गंभीर परेशानी का सबब बन सकता है. इसके अलावा ज्यादा वैक्सिंग से त्वचा ड्राई होने लगती है.

त्वचा में ढीलापन

समय के साथ, बार-बार वैक्सिंग से कोलेजन टूट सकता है, जिसके कारण त्वचा ढीली पड़ सकती है.

कौन लोग न करें फेशियल वैक्सिंग?

  • जिन लोगों को रोज़ासीया (एक त्वचा रोग) है.
  • जिन लोगों को हाल ही में मुंहासे हुए हैं.
  • एक्जिमा या सोरायसिस जैसी त्वचा की समस्याओं से ग्रस्त लोग.

सुरक्षित वैक्सिंग के लिए टिप्स

किसी अनुभवी प्रोफेशनल से ही फेशियल वैक्सिंग करवाएं. वैक्सिंग से पहले त्वचा को एक्सफोलिएट करें. गुनगुने पानी से चेहरे को धोएं और सुखाएं. वैक्सिंग के बाद ठंडे कंप्रेस का इस्तेमाल करें. वैक्सिंग के बाद कम से कम 24 घंटे तक धूप में निकलने से बचें.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button