देशराजनीति

क्‍या अमेठी में दोबारा होगा चुनाव? किशोरी लाल के नॉमिनेशन फॉर्म में हुई बड़ी गलती! सोशल मीडिया पर उठ रहे सवाल…

क्‍या उत्‍तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट पर फ‍िर से चुनाव होगा? यह सवाल इसल‍िए, क्‍योंक‍ि अमेठी से चुनाव जीतने वाले कांग्रेस सांसद क‍िशोरी लाल शर्मा को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. सोशल मीडिया में दावा किया जा रहा है क‍ि उन्‍होंने नॉमिनेशन फॉर्म के एफिडेविट में एक बड़ी गलती की है. उनके नॉमिनेशन फॉर्म में लोकसभा चुनाव 18वीं के स्थान पर 17वीं लिखा हुआ है. यह फॉर्म सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, दावा किया जा रहा है क‍ि इस गलती की वजह से किशोरी लाल शर्मा की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. यहां तक कहा जा रहा क‍ि उनकी सांसदी भी खतरे में पड़ सकती है. लोकसभा चुनाव लड़ने वाले किसी भी उम्मीदवार के नामांकन पत्रों और उसके एफिडेविट की जांच चुनाव आयोग करता है. लेकिन, चुनाव आयोग के अधिकारी किशोरी लाल की इस गलती को पकड़ नहीं पाए. अमेठी लोकसभा सीट से किशोरी लाल शर्मा चुनाव जीत गए. उन्‍होंने चुनाव आयोग की ओर से प्रमाण पत्र भी जारी कर दिया गया.

जानें क्‍या होती है प्रक्रिया

लोकसभा चुनाव लड़ने वाले सभी उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल करते हैं. चुनाव आयोग उम्मीदवारों से हर तरह की जानकारी मांगता है. प्रत्‍याशी नॉमिनेशन फॉर्म और एफिडेविट के जरिए इन जानकारियों को चुनाव आयोग से साझा करते हैं. उसके बाद प्रत्याशी के सभी दस्तावेजों की जांच निर्वाचन आयोग करता है. चुनाव आयोग को किसी भी दस्तावेज में कोई भी गड़बड़ी लगती है. या फ‍िर वह संदिग्ध लगता है, तो ऐसे में चुनाव आयोग उस प्रत्याशी की उम्मीदवारी को भी रद्द कर सकता है. अगर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह पर्चा सही है, तो क‍िशोरी लाल शर्मा के मामले में क्‍या होगा, ये चुनाव आयोग ही तय करेगा. हालांकि, इसकी हकीकत क्‍या है, यह चुनाव आयोग की जांच के बाद ही पता चलेगा.

मौजूदा लोकसभा 18वीं लोकसभा

बता दें क‍ि मौजूदा लोकसभा 18वीं लोकसभा है. जबक‍ि इससे पहले 17वीं लोकसभा में अमेठी संसदीय सीट से कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी ने भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी के खिलाफ चुनाव लड़ा था. तब राहुल गांधी को स्मृति ईरानी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. वहीं, 18वीं लोकसभा में इंडिया गठबंधन की तरफ से किशोरी लाल शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा गया था. इस चुनाव में बीजेपी ने स्मृति ईरानी को किशोरी लाल के खिलाफ उतारा. लेकिन, इस बार स्मृति ईरानी चुनाव हार गईं. उन्‍हें कांग्रेस के किशोरी लाल ने 1,67,196 मतों के अंतर से श‍िकस्‍त दी.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button