छत्तीसगढ़दुर्ग

दुर्ग जिला प्रेस क्लब ने शुरू किया पर्यावरण हेतु जबर्दस्त अभियान…

भिलाई/दुर्ग –  पर्यावरण हमारे लिए कितना महत्व रखते हैं यह सन् 2024 की गर्मी ने लोगों को समझा दिया है, सड़क चौड़ीकरण, कॉलोनी निर्माण तथा कृषि विस्तारीकरण मुख्य रूप से प्रभावित किए हैं। माना कि यह सब समाज की जरूरत और सुविधाएं हैं, किंतु इस कार्य के पीछे बहुत बड़ा जो नकारात्मक पहलू है उसको पूरी तरह नजर अंदाज कर दिया गया है, जिसकी प्रताड़ना इस वर्ष वही समाज झेल रहा है।

दुर्ग जिला प्रेस क्लब ने शुरू किया पर्यावरण हेतु जबर्दस्त अभियान...

इस वर्ष की भीषण गर्मी को देखते हुए दुर्ग जिला प्रेस क्लब ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण संरक्षण को प्रोत्साहित करने के लिए “हरियर दुर्ग अभियान” का शुभारंभ किया। इसके तहत, जामुल में 50 से अधिक पौधे लगाए गए। इस अवसर पर दुर्ग वनमंडल के अधिकारी चन्द्रशेखर परदेसी, जामुल नगर पालिका परिषद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अंकुर पांडेय तथा भिलाई तीन तहसीलदार ख्याति नेताम ने भी पत्रकारों के साथ मिलकर वृक्षारोपण किया और इस अभियान की सराहना की।

दुर्ग जिला प्रेस क्लब के अध्यक्ष शमशेर खान ने भी इस मौके पर वृक्ष लगाते हुए लोगों से पर्यावरण की रक्षा के लिए अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने का आह्वान किया। इस पहल के तहत, प्रेस क्लब ने “हरियर दुर्ग अभियान” की शुरुआत की है, जो आगामी छह महीनों तक चलेगा।

दुर्ग जिला प्रेस क्लब ने शुरू किया पर्यावरण हेतु जबर्दस्त अभियान...

अभियान के पहले चरण में जामुल से अहिवारा तक 20 किलोमीटर लंबे मार्ग पर हजारों पेड़ लगाए जाएंगे। इसके बाद जो भी नई सड़क बनी है और बची हुई जगह खाली जगह पर छायादार और फलदार वृक्ष के पौधे रोपे जाएंगे। इस तरह पूरे दुर्ग जिला को वृक्षारोपण से आच्छादित कर हरा भरा किया जाएगा, जिससे आने वाले समय में इस महाभीषण गर्मी की मार ना झेलनी पड़े।

इस कार्य में जामुल नगर पंचायत के अध्यक्ष ईश्वर सिंह ठाकुर का भरपूर सहयोग मिला। इस अवसर पर प्रेस क्लब के पदाधिकारी एवं सदस्यों सहित नागरिकों ने भी पेड़ लगाये।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button