businessव्यापार

अमूल-मदर डेयरी ने महंगा कर दिया दूध, आप भी कमा सकते हैं लाखों का मुनाफा, बस करना होगा एक काम…

देश की सबसे बड़ी दूध विक्रेता कंपनी अमूल और मदर डेयरी ने एक दिन पहले ही दूध के दाम 2-2 रुपये प्रति लीटर महंगे कर दिए हैं. दूध एक ऐसा प्रोडक्‍ट है, जिसकी खपत सालभर बनी रहती है. अगर आप दूध का बिजनेस करते हैं तो इसमें कभी नुकसान का डर नहीं रहता है. इसके लिए किसी भी नामी कंपनी की फ्रेंचाइजी (Business Idea Amul Franchise) लेकर आप अपने क्षेत्र में दूध और अन्‍य डेयरी प्रोडक्‍ट बेचने की शुरुआत कर सकते हैं.

अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर अमूल या मदर डेयरी की फ्रेंचाइजी कैसे ली जाए. इसका पूरा प्रोसेस हम आपको स्‍टेप बाई स्‍टेप बता रहे हैं. उससे पहले यह जान लीजिए कि अमूल आपके मुनाफे में हिस्‍सा नहीं मांगती है. इतना ही नहीं कंपनी अपने प्रोडक्‍ट कमीशन पर उपलब्‍ध कराती है, जिससे आपके ज्‍यादा मुनाफा कमाने की संभावना और बढ़ जाती है.

2 तरह की फ्रेंचाइजी देता है अमूल

अमूल की कोई भी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको पर्याप्‍त जमीन या दुकान रखना जरूरी होता है. अगर यह शर्त पूरी नहीं की तो कंपनी आपको फ्रेंचाइजी भी नहीं देगी. अमूल कंपनी से आप दो तरह की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं. पहली अमूल आउटलेट, पार्लर अथवा कियोस्‍क लिया जा सकता है, जिसके लिए आपके पास 150 वर्गफुट की दुकान होना जरूरी है. इसी तरह, आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर के लिए आपके पास 300 वर्गफुट की दुकान होना जरूरी है.

कितना पैसा लगाना पड़ेगा

अमूल का आउटलेट खोलना चाहते हैं, जहां आप अमूल दूध या अन्‍य डेयरी प्रोडक्‍ट बेच सकें तो इसके लिए आपको 25 हजार रुपये सिक्‍योरिटी जमा करनी होगी. ध्‍यान रखें यह पैसा आपको वापस नहीं मिलेगा. इसके अलावा दुकान को फ्रेंचाइजी के लायक बनाने के लिए 1 लाख रुपये और फ्रीजर व अन्‍य उपकरणों पर 75 हजार का खर्चा करना होगा. इस तरह करीब 2 लाख रुपये की भर्ती लगेगी. हालांकि, आप आइसक्रीम पार्लर खोलना चाहते हैं तो कंपनी 50 हजार रुपये सिक्‍योरिटी लेगी, जबकि दुकान तैयार करने में करीब 4 लाख रुपये तक लग जाएंगे. साथ ही ज्‍यादा उपकरणों की भी जरूरत होगी. इस पर करीब 1.50 लाख खर्च होंगे और आपकी कुल लागत करीब 6 लाख रुपये हो जाएगी.

कितनी होगी कमाई

अमूल कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, अपनी फ्रेंचाइजी को MRP पर अच्‍छा खासा कमीशन देती है. दूध की पैकेट पर 2.5 फीसदी कमीशन, जिसका मतलब है कि अभी फुल क्रीम दूध 68 रुपये लीटर है तो आपको प्रति लीटर 1.70 रुपये का मुनाफा होगा. डेयरी प्रोडक्‍ट पर 10 फीसदी का कमीशन देता है तो आइसक्रीम पर 20 फीसदी कमीशन मिलता है. इसके अलावा रेसिपी वाली आइसक्रीम, शेक, हॉट चॉकलेट ड्रिंक पर तो कंपनी 50 फीसदी तक कमीशन दे देती है. जाहिर है कि आपका बिजनेस थोड़ा भी चल निकला तो हर महीने 1 से 1.5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

कैसे करेंगे फ्रेंचाइजी का आवेदन

अगर आपको भी अमूल की दोनों में से कोई भी फ्रेंचाइजी लेनी है तो retail@amul.coop पर मेल कीजिए और जहां के लिए आउटलेट लेना चाहते हैं, उसकी पूरी डिटेल दीजिए. इसके अलावा आप http://amul.com/amul की वेबसाइट पर जाकर भी डिटेल देख सकते हैं. यहां आपको फ्रेंचाइजी से जुड़ी सभी जानकारियां मिल जाएंगी.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button