छत्तीसगढ़भिलाई

लार्ज ग्रुप इंटरेक्शन हेतु फाईनेंशियल परफॉर्मेंस पर संवाद कार्यक्रम आयोजित…

भिलाई : सेल- भिलाई इस्पात संयंत्र के बिजनेस एक्सीलेंस विभाग द्वारा, लार्ज ग्रुप इंटरेक्शन हेतु फाईनेंशियल परफॉर्मेंस पर संवाद कार्यक्रम का आयोजन सिविक सेंटर स्थित महात्मा गाँधी कला मंदिर में किया गया। यह आयोजन संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ।

लार्ज ग्रुप इंटरेक्शन हेतु फाईनेंशियल परफॉर्मेंस पर संवाद कार्यक्रम आयोजित...
इस अवसर पर संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) अंजनी कुमार, कार्यपालक निदेशक (परियोजनाएं) एस मुखोपाध्याय, कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) अजय कुमार चक्रवर्ती, कार्यपालक निदेशक (वित्त एवं लेखा) ए के पंडा, कार्यपालक निदेशक (रावघाट) समीर स्वरुप, कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधन) पवन कुमार, कार्यपालक निदेशक (सीएफपी) के रामाकृष्णा एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांयें) डॉ एम रविन्द्रनाथ मंचासीन थे।

लार्ज ग्रुप इंटरेक्शन हेतु फाईनेंशियल परफॉर्मेंस पर संवाद कार्यक्रम आयोजित...
इसके अतिरिक्त इस संवाद कार्यक्रम में भिलाई इस्पात संयंत्र के मुख्य महाप्रबंधकगण, महाप्रबंधकगण, ऑफिसर्स एसोसिएशन के पदाधिकारीगण, वरिष्ठ अधिकारीगण और विभिन्न यूनियन सहित एससी/एसटी एसोसिएशन के प्रतिनिधिगण मौजूद थे। सभा को संबोधित करते हुए, संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता ने कहा कि भिलाई की टीम जो ठान ले, उसे हासिल कर लेती है।

WOW योजना एक अनूठी योजना है जो किसी को विकसित करने, सोचने, अपने परफार्मेंस को रिफ्लेक्ट करने और आपके पैशन को फॉलो करने का समय देती है। उन्होंने कहा कि आपको सीएसआर गतिविधियों में शामिल होकर समाज से प्राप्त महत्वपूर्ण आवश्यकताओं के लिए समाज को कुछ वापस देने में भी अपना योगदान देना चाहिए। हमने लाभ कमाने के बारे में बात की ताकि हम सभी सामूहिक रूप से विकसित हों।

उन्होंने कहा कि किसी भी संगठन के लिए लाभ कमाना गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि हम संगठन को पूरी तरह से अपनाएं और संगठन के लिए लाभ कमाने की दिशा में काम करें। हमें सुरक्षा और गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और सबसे महत्वपूर्ण बात है कि हमें प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए उत्पादन की लागत को कम करने पर ध्यान देना चाहिए। प्रतिस्पर्धी बाजार में अग्रणी बने रहने के लिए हमे अपने उत्पादों की बेहतर क्वालिटी पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

हम अपने उत्पादों को अपनी दरों पर तभी बेच सकते हैं जब हम अधिक से अधिक स्पेशल ग्रेड के स्टील का उत्पादन करें और इन सेगमेंट में मार्केट लीडर बने। ऐसा करने से हम मार्केट में अपने उत्पादों का दर निश्चित कर सकते हैं। संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता एवं उपस्थित सभी कार्यपालक निदेशकों ने संवाद सत्र में अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा पूछे गये प्रश्नों के उत्तर दिए।

जिसमें विगत वर्ष की चुनौतियों तथा वर्तमान वित्त वर्ष 2024-25 की योजनाओं, सुधारों, परियोजनाओं, तकनीकी आवश्यकताओं आदि के बारे में प्रश्न थे। उन्होंने प्रबंधन और कर्मचारियों के बीच संवाद बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा, कि हम प्रयास करेंगे कि आपके उपयुक्त सुझावों को लागू कर पाये और आगामी लक्ष्य की प्राप्ति क्र सकें।

निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता एवं उपस्थित सभी कार्यपालक निदेशकों द्वारा वित्त वर्ष 2024-25 के लिए विभिन्न क्षेत्रों में निर्धारित वित्तीय प्रदर्शन एवं कंपनी के लिए निर्धारित लक्ष्य, लाभ, चुनौतियों और उनके समाधान के बारे में चर्चा की गई। संवाद सत्र में संयंत्र के अधिकारियों ने विभिन्न विषयों पर प्रश्न किये, जिनका संयंत्र के निदेशक प्रभारी अनिर्बान दासगुप्ता एवं कार्यपालक निदेशकों ने विषयों के अनुरूप और अनुकूल उत्तर दिये। इस संवाद कार्यक्रम का आयोजन फाइनेंसियल परफार्मेंस से सम्बन्धित सभी प्रभावी सूचनाओं को संयंत्र के अधिकारियों के साथ साथ कार्मिकों तक पहुँचाने के लिए किया गया।

संवाद सत्र के दौरान वर्ल्ड स्टील सीनारियो, कोर एरिया प्रोडक्शन, प्रोडक्शन कॉस्ट, डिस्पैच तथा कॉस्ट सेविंग इनिशिएटिव, संयंत्र की वर्तमान क्षमता से संबंधित वित्तीय विषयों के प्रश्नों का जवाब देते हुए, निदेशक प्रभारी एवं कार्यपालक निदेशकों ने कहा, कि मई माह में हमने कॉस्ट संबंधित बहुत सारे सुधार किए हैं और सम्भावित क्षेत्र में इनिशिएटिव लेकर हम अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ रहे हैं।

प्रश्नों का उत्तर देते हुए निदेशक प्रभारी एवं कार्यपालक निदेशकों ने कहा यह हमारी योग्यता पर निर्भर करता है कि भविष्य में भी हम सब मिलकर अपनी क्षमता का पूर्ण उपयोग करते हुए, आगामी वर्ष के लिए कॉस्ट रिडक्शन से निर्धारित लाभ के लक्ष्य को प्राप्त करें। ठेका श्रमिकों के कार्यशैली, कार्य की प्रकृति एवं उनकी सेफ्टी से संबंधित सवालों के जवाब में उच्च अधिकारियों ने सुरक्षा को सर्वोपरी बताते हुए कहा, कि कॉन्ट्रैक्ट सेफ्टी मैनेजमेंट सिस्टम अभी प्रस्तावित है, जिसमें उन्हें सेफ्टी के साथ गुणवत्ता पूर्ण कार्य करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

सर्वप्रथम संचालनकर्ता ने आयोजन को प्रतिपादित करते हुए सम्पूर्ण कार्यक्रम का संक्षिप्त विवरण दिया। इसी क्रम में संयंत्र के मानव संसाधन विभाग के सहायक महाप्रबंधक तुषार रॉय चौधरी द्वारा डब्ल्यू ओ डब्ल्यू ¼Work from other than Workplace & WoW) स्कीम पर, वित्त एवं लेखा विभाग के उप महाप्रबंधक एच एस गिलहरे तथा प्रबंधक अलंकार सम्मादार द्वारा फाईनेंशियल परफॉर्मेंस पर क्रमशः प्रस्तुतीकरण दिया गया।

इसके साथ ही पीपीसी विभाग की ओर से कॉस्ट सेविंग इनिशिएटिव पर उप महाप्रबंधक (पीपीसी) प्रवीण तिवारी द्वारा प्रस्तुतीकरण दिया गया। स्टील ऑथोरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड और भिलाई इस्पात संयंत्र हेतु वित्त वर्ष 2024-25 के लिए विभिन्न क्षेत्रों जैसे उत्पादन, अनुरक्षण तथा वित्तीय प्रदर्शन के लक्ष्यों पर चर्चा की गयी। प्रस्तुतीकरण के बाद संवाद सत्र का आयोजन किया गया। इसके बाद संयंत्र के निदेशक प्रभारी और सभी कार्यपालक निदेशकगण ने प्रस्तुतीकरण और चर्चाओं पर आधारित क्लोसिंग रिमार्क देकर कार्यक्रम का समापन किया।

एनुअल बिजनेस पर्सपेक्टिव में, सेल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा 2024-25 में कंपनी के लिए निर्धारित लक्ष्य, चुनौतियों और उनके समाधान के बारे में चर्चा की गई। जिसमें विभिन्न विभागों के उच्च अधिकारियों ने, संयंत्र के उच्च प्रबंधन से प्रत्यक्ष रूप से वित्त वर्ष 2024-25 की योजनाओं और वित्त वर्ष 2023-24 में आई चुनौतियों के साथ प्राप्त उपलब्धि पर बातचीत की।

कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन महाप्रबंधक (बीई) मनोज कुमार दुबे द्वारा दिया गया एवं कार्यक्रम का संचालन उप प्रबंधक (एचआरडी) सुश्री सुष्मिता पाटला द्वारा किया गया। एबीपी 2024-25 पर लार्ज ग्रुप इंटरेक्शन हेतु प्रथम संवाद कार्यक्रम का आयोजन 27 अप्रैल 2024 को एवं द्वितीय संवाद कार्यक्रम का आयोजन 04 मई 2024 को महात्मा गाँधी कला मंदिर में किया गया था।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button