छत्तीसगढ़दुर्ग

श्री गुरू सिंध सभा दुर्ग के द्वारा आयोजित विरसा संभाल गतका मुकाबला कार्यक्रम में शामिल हुए…

दुर्ग / हम चाकर गोबिंद के शस्त्र विद्या अखाड़ा गुरुद्वारा श्री गुरु सिंध सभा दुर्ग के द्वारा आयोजित विरसा संभाल गतका मुकाबला 2024 में शामिल होकर बच्चों शौर्य प्रदर्शन को देखा शौर्य प्रदर्शन देखकर अभिभूत हूं इस अवसर पर आयोजन समिति की ओर से अपनत्व भाव से स्वागत अभिनंदन किया व प्रतिक चिन्ह देकर सम्मानित किया इसके लिए धन्यवाद ज्ञापित करता हूं।

श्री गुरू सिंध सभा दुर्ग के द्वारा आयोजित विरसा संभाल गतका मुकाबला कार्यक्रम में शामिल हुए...

इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक ललित चंद्राकर ने कहा। गतका प्रदर्शन देखना एक आनंददायी अनुभव है! यह किसी नाटकीय प्रदर्शन को देखने से कम नहीं है जो आपको अपने करिश्मे से रोमांचित कर देता है। एक हाथ में तलवार या डंडा और दूसरे हाथ में ढाल लेकर उनकी तेज़ हरकतों के लिए धन्यवाद।

गतका प्रदर्शन की लयबद्ध हरकतें सभी को मंत्रमुग्ध कर देती हैं। ढोल की थाप पर तलवारें आसानी से गोल-गोल घूमती हैं, तलवारें और ढालें आपस में टकराती हैं, ढोल या ढोल की तेज़ आवाज़ गूंजती है और मार्शल आर्टिस्ट और संगत द्वारा जयकारे (युद्ध के नारे) का उत्साहपूर्वक स्वागत किया जाता है

इसे सिखों के छठे गुरु हरगोबिन्द साहिब जी द्वारा आत्मरक्षा के लिए शुरूवात किया गया था। गतका जीवन की संपूर्ण लय का प्रतीक है। यह सिख धर्म के इस सिद्धांत को सुरक्षित रखता है कि “जब सभी साधन विफल हो जाएं, तो तलवार उठाना ही वैध है।
अपने सनातन धर्म संस्कृति और अपने समाज व गुरुओ के सिद्धांतो को अपने बच्चों अब वाले पीढ़ी को सीखना ये सबसे महत्व पूर्ण कार्य है।

श्री गुरू सिंध सभा दुर्ग के द्वारा आयोजित विरसा संभाल गतका मुकाबला कार्यक्रम में शामिल हुए...

आने वाले पीढ़ी को अपने पुरातन परंपरा से अवगत करना हम सब की ज़िम्मेदारी है आयोजन का 7 वर्ष था इस अयोजन के लिए सिख समुदाय के सभी भाई बहनों को हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित करता हूं। इस अवसर पर आयोजन समिति के अध्यक्ष अरविंदर सिंह खुराना ने बताया।

इस प्रकार के कार्यक्रमों को कराने का मुख्य उद्देश्य बच्चों में इस कला को सीखने और गुरुओं के बताए हुए पदचिह्नों पर चलने को प्रेरित करना है। इस कार्यक्रम में विभिन्न स्थानों से आए गतका दलों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।सभी विजेता टीमों को ट्रॉफी देकर और सभी प्रतियोगियों को गतके के इस उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए पदक, प्रशस्ति-पत्र, और उपहार पैक देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से अध्यक्ष अरविंदर सिंह खुराना जी , सिकन्दर सिंह जी , जतिंदर सिंह जी सतवीर सिंह जी ,इन्द्रपाल सिंह भाटिया जी परमजीत सिंह भूपिंदर सिंह जी बड़ी संख्या में सिख भाई बहन  उपस्थित रहें

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button