छत्तीसगढ़भिलाई

राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 144वीं तिमाही समीक्षा (ई) बैठक संपन्न…

भिलाई : भिलाई इस्पात संयंत्र, राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 144वीं तिमाही समीक्षा (ई) बैठक, 24 मई 2024 को मुख्य महाप्रबंधक (लर्निंग एण्ड डेवलपमेंट एवं व्यावसायिक उत्कृष्टता), सुश्री निशा सोनी की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में समस्त कार्यपालक निदेशकगण तथा संयंत्र के सभी विभाग प्रमुखगण, सदस्य के रूप में ऑनलाइन माध्यम से उपस्थित थे।

इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक (लर्निंग एण्ड डेवलपमेंट एवं व्यावसायिक उत्कृष्टता) सुश्री निशा सोनी ने अपने उद्बोधन में कहा कि हिंदी में कार्य करना हमारा संवैधानिक कर्तव्य है। अपने सहकर्मियों के साथ हिंदी में वार्तालाप करना, कार्य को समझने में सहायता करने के साथ ही साथ उन्हें अपनेपन की अनुभूति देता है।

अतः हम सबका अधिक से अधिक प्रयास होना चाहिए कि हम हिंदी में ही समस्त कार्य करें और विशेषकर जब लिखने की बारी आए तो हिंदी में ही लिखें। उन्होंने कहा कि हमारा संयंत्र हिंदी में कामकाज करने के लिए अधिसूचित संस्थान है। हमारे संयंत्र को 100 प्रतिशत कामकाज हिंदी में करने के लिए निर्देशित किया गया है।

हमें इसके अनुपालन की दिशा में हर संभव प्रयास करना है। वर्तमान समय में कंप्यूटर पर यूनिकोड गूगल ऑनलाइन वॉइस टाइपिंग के द्वारा आसानी से हिंदी में टाइप करने की सुविधा है। राजभाषा विभाग द्वारा विभिन्न विभागों में आयोजित होने वाली प्रत्येक कार्यशाला में गूगल ऑनलाइन वॉइस टाइपिंग का प्रदर्शन करके प्रशिक्षण दिया जाता है। इसकी सहायता से ऑनलाइन नोटशीट सिस्टम सैप में भी हिंदी में नोटशीट बनाए जा रहे हैं, हमें इसका अधिकाधिक प्रसार करना है।

सहायक महाप्रबंधक (संपर्क व प्रशासन) सुभाष भाई पटेल ने स्वागत उद्बोधन प्रस्तुत करते हुए हिंदी के प्रगामी प्रयोग को प्रोत्साहन करने हेतु समस्त विभाग प्रमुखगण का आभार व्यक्त किया और कहा कि हमारे हिंदी के आयोजनों में विभिन्न विभागों के कार्मिकों की प्रतिभागिता रहती है, यह आप सबके हिंदी के प्रति प्रेम व समर्पण को प्रमाणित करता है।

आप सबके प्रयासों के फलस्वरूप हमने हिंदी में कार्यव्यवहार में लगातार प्रगति की है, हमें यह क्रम जारी रखते हुए पूर्णतः शत-प्रतिशत हिंदी में कार्यव्यवहार का लक्ष्य प्राप्त करना है। उप प्रबंधक (संपर्क व प्रशासन – राजभाषा) जितेन्द्र दास मानिकपुरी ने विगत बैठक की कार्यसूची का अनुपालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया, तत्पश्चात शत-प्रतिशत हिंदी में पत्राचार करने वाले विभागों का उल्लेख कर आगामी तिमाही की कार्यसूची का वाचन किया तथा आभार प्रदर्शन किया।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button