हेल्‍थ

जिसे दिल के लिए फायदेमंद समझकर खा रहे लोग, वही ‘दवा’ कर रही हार्ट पर अटैक…

Fish Oil Supplements Risk: कई बार जिन चीजों को हम फायदेमंद समझकर खाते हैं, उनसे हमारे शरीर को नुकसान पहुंचता रहता है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बड़ी संख्या में लोग ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर फिश ऑयल सप्लीमेंट्स लेते हैं. माना जाता है कि ये सप्लीमेंट हार्ट को बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन एक हालिया स्टडी में बेहद चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. वैज्ञानिकों ने स्टडी के आधार पर दावा किया है कि फिश ऑयल सप्लीमेंट्स हार्ट के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं और इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक समेत अन्य कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा बढ़ सकता है. लंबे समय तक इन सप्लीमेंट्स का सेवन करना जानलेवा भी साबित हो सकता है.

फिश ऑयल सप्लीमेंट्स का नियमित रूप से सेवन करने से हेल्दी लोगों को स्ट्रोक का खतरा 5% और एट्रियल फाइब्रिलेशन (AF) का खतरा 13% तक बढ़ सकता है. एट्रियल फाइब्रिलेशन की वजह से लोगों के दिलों की धड़कन बढ़ जाती है और चेस्ट में परेशानी होने लगती है. स्ट्रोक की कंडीशन में लोगों के दिमाग में जाने वाला ऑक्सिजनेटेड ब्लड सही तरीके से सप्लाई नहीं हो पाता है और ब्रेन की सेल्स डैमेज हो जाती हैं. AF और स्ट्रोक दोनों ही गंभीर कंडीशन हैं. सिर्फ इतना ही नहीं हेल्दी लोगों को इन सप्लीमेंट्स से अन्य कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा भी काफी हद तक बढ़ सकता है.

इस स्टडी के वैज्ञानिकों ने ब्रिटेन के 415000 लोगों के उत्तर का विश्लेषण करने के बाद यह दावा किया है. हालांकि शोधकर्ताओं का मानना है कि ये सप्लीमेंट हार्ट डिजीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. सिर्फ हेल्दी लोगों को इनसे बचने की जरूरत है. खास बात यह है कि कार्डियोलॉजिस्ट ओवर द काउंटर मिलने वाले फिश ऑयल सप्लीमेंट्स की सलाह सभी लोगों को नहीं देते हैं, लेकिन फिर भी लोग अपनी मर्जी से इन्हें खरीद कर खाना शुरू कर देते हैं. ऐसा करना जानलेवा हो सकता है और लोगों को कार्डियोलॉजिस्ट की सलाह के बाद ही इन सप्लीमेंट्स का सेवन करना चाहिए.

एक अनुमान के मुताबिक अमेरिका में 60 साल से ज्यादा के करीब 20% लोग फिश ऑयल सप्लीमेंट्स और अन्य प्रोडक्ट ले रहे हैं, ताकि उनकी हार्ट हेल्थ अच्छी बनी रहे. हालांकि ऐसा करने से उनकी हार्ट हेल्थ को फायदा नहीं हो रहा, बल्कि नुकसान हो रहा है. इससे हेल्दी लोगों को भी स्ट्रोक समेत कई कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा बढ़ रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि लोगों को अपने शरीर में फैटी एसिड की जांच करानी चाहिए और अगर उन्हें जरूरत हो तब ही डॉक्टर की सलाह के बाद फिश ऑयल या इससे बने सप्लीमेंट्स का सेवन करना चाहिए.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button