व्यापार

बस करें थोड़ा इंतजार! जल्‍द ट्रैक पर दौड़ेगी वंदे मेट्रो, कोच से लेकर किराये तक, जानें सबकुछ…

नई दिल्‍ली. वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन (Vande Bhart Train) भारत में खूब लोकप्रिय हुई है. इस सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन ने रेल यात्रा के अनुभव को नया आयाम दिया है. स्‍पीड और सुविधाओं में विदेशी ट्रेनों को टक्‍कर देने वाली वंदे भारत हर किसी को आकर्षित कर रही है. अब इसी अनुभव को अगले स्‍तर पर ले जाने के लिए भारतीय रेलवे वंदे मेट्रो ट्रेन (Vande Metro Train) को पटरी पर उतारने को जोर-शोर से जुटा है. रेलवे का कहना है कि इस शानदार ट्रेन का दीदार करने को अब लोगों को ज्‍यादा इंतजार नहीं करना होगा. रेलवे ने पहली वंदे मेट्रो की झलक दिखलाई है. केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने अपने ‘X’ अकाउंट पर कपूरथला कोच फैक्‍टरी में बनी वंदे मेट्रो का वीडियो (Vande Metro Video) शेयर किया है.

भारतीय रेलवे के मुताबिक, जुलाई 2024 से वंदे मेट्रो का ट्रायल रन शुरू हो जाएगा और ट्रायल के कुछ समय बाद इसे लांच कर दिया जाएगा. वंदे मेट्रो किफायती किराये में शटल जैसा अनुभव प्रदान करेगी. वंदे मेट्रो , प्रतिष्ठित वंदे भारत एक्सप्रेस का एक छोटी दूरी का वर्जन है. इसे 250 किमी तक की दूरी तय करने वाले शहरी यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है. इसे 100-250 किलोमीटर की दूरी के भीतर 124 शहरों को जोड़ने के लिए तैयार किया गया.

130 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी रफ्तार

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, वंदे मेट्रो 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार (Vande Metro Train Speed) से चल सकेगी. ट्रेनों में एक अद्वितीय कोच कॉन्फ़िगरेशन है, जिसमें 4 कोच एक यूनिट का गठन करेंगे. वंदे मेट्रो में 12 कोच होंगे. रेलवे शुरू में 12 वंदे मेट्रो चलाएगा. वंदे मेट्रो पूरी तरह से एयरकंडिशन्‍ड ट्रेन होगी और बड़े शहरों के बीच यात्रियों की जरूरतों को पूरा करेंगी और अनारक्षित श्रेणी में अधिक यात्रियों को ले जाएंगी. इसके प्रत्येक कोच में 280 लोग यात्रा कर सकते हैं, जिसमें 100 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी, जबकि 180 लोग खड़े होकर यात्रा कर सकते हैं.

पहले इन रूट पर चलेगी

वंदे मेट्रो के लिए रूट (Vande Metro Train Route) भी तय किए जा चुके हैं. इनमें से कुछ महत्वपूर्ण रूटों में दिल्ली से रेवाड़ी, आगरा से मथुरा, लखनऊ से कानपुर, भुवनेश्वर से बालासोर और तिरूपति से चेन्नई शामिल हैं. वंदे मेट्रो ट्रेन का किराया (Vande Metro Train Ticket Price) कितना होगा, इसकी आधिकारिक सूचना अभी नहीं आई है. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि किराया आम आदमी की जेब के हिसाब से होगा.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button