छत्तीसगढ़भिलाई

बीएसपी के सामग्री प्रबंधन विभाग ने मनाया “सामग्री प्रबंधन दिवस”…

भिलाई : भिलाई इस्पात संयंत्र के सामग्री प्रबंधन विभाग ने, भारतीय सामग्री प्रबंधन संस्थान (आईआईएमएम) – भिलाई शाखा के साथ मिलकर विगत दिनों बीएसपी में “सामग्री प्रबंधन दिवस” मनाया। यह आयोजन इस्पात भवन के कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) सभागार में किया गया। आईआईएमएम के स्थापना दिवस एवं सामग्री प्रबंधन दिवस के अवसर पर, आईएमएम- भिलाई शाखा द्वारा साइबर सुरक्षा पर एक कार्यशाला का आयोजन भी किया गया। इस कार्यशाला की अध्यक्षता संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) ए के चक्रवर्ती द्वारा की गई।

बीएसपी के सामग्री प्रबंधन विभाग ने मनाया "सामग्री प्रबंधन दिवस"...

सत्र का औपचारिक उद्घाटन, कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) ए के चक्रवर्ती द्वारा किया गया। कार्यशाला में मुख्य महाप्रबंधक (सामग्री प्रबंधन) तपन कुमार सहित आईआईएमएम सदस्य और सामग्री प्रबंधन विभाग के अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। आईआईएमएम भिलाई शाखा के अध्यक्ष महेंद्र कुमार कुलकर्णी ने उपस्थित जनों के साथ आईआईएमएम शाखा के विकास, गतिविधियों और संगठन के महत्व को साझा किया। इस अवसर पर उप पुलिस अधीक्षक (अपराध एवं सायबर सेल, जिला-दुर्ग) हेमप्रकाश नायक, अतिथि वक्ता के रूप में उपस्थित थे।

मुख्य अतिथि, कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) ए के चक्रवर्ती ने, सामग्री केंद्रित मुख्य आपूर्ति श्रृंखला कर्ता के रूप में सामग्री प्रबंधन प्रणाली के महत्व पर चर्चा की और आपूर्ति श्रृंखला योजना और आपूर्ति श्रृंखला निष्पादन क्षमताओं पर अपने विचार साझा किये।
साइबर सुरक्षा कार्यशाला के मुख्य वक्ता हेमप्रकाश नायक ने, दैनिक जीवन में साइबर सुरक्षा के व्यावहारिक, विशेष रूप से अज्ञात आकर्षक ऑनलाइन से संबंधित सुरक्षा के लिए कई निवारक पहलुओं की ओर ध्यान आकर्षित किया।

बीएसपी के सामग्री प्रबंधन विभाग ने मनाया "सामग्री प्रबंधन दिवस"...

हेमप्रकाश नायक द्वारा साइबर धोखाधड़ी से सुरक्षित रहने के लिए, कुछ सरल लेकिन बहुत प्रभावी और वांछनीय पहलु साझा किये। धोखाधड़ी वाले ग्राहक सेवा कॉल, ऑनलाइन ऑफ़र धोखाधड़ी, बैंक अकाउंट लॉग इन हेतु ओटीपी सम्बन्धित धोखाधड़ी, फ़िशिंग ईमेल, अज्ञात लिंक/क्यूआर कोड, अज्ञात खाते से भुगतान करना और प्राप्त करना, धोखाधड़ी वाली कॉल, एआई मॉड्यूलेटेड डीप फेक वॉयस कॉल आदि के बारे में सावधान रहने के विषय पर जोर दिया। साथ ही साइबर अपराध की शिकायतें दर्ज करने, टोल-फ्री नंबर और साइबर धोखाधड़ी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक ऑनलाइन जागरूकता वेबसाइट साइबर प्रहरी का उपयोग करने पर आवश्यक प्रक्रियात्मक जानकारी भी प्रदान की गई।

सत्र के दौरान, उपस्थित लोगों ने साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ से प्रश्न पूछे, अपने अनुभव साझा किए और साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ द्वारा इनके शंकाओं का समाधान किया गया। इस डिजिटल युग में, किसी भी व्यक्ति के प्रोफेशनल और व्यक्तिगत कार्यों में साइबर धोखाधड़ी और अपराध में फंसने की आशंका होती है, इसलिए साइबर सुरक्षा का ज्ञान बहुत जरूरी है। सत्र का संचालन महासचिव (आईआईएमएम, भिलाई शाखा) सुकांत कुमार प्रधान द्वारा किया गया। कार्यशाला का औपचारिक समापन, आईआईएमएम भिलाई शाखा के कोषाध्यक्ष भूपेश चंदेल द्वारा धन्यवाद देने के साथ हुआ।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button