व्यापार

1 मई से बदल सकते हैं ये 4 नियम, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर, डिटेल में जानिए…

नए वित्तीय वर्ष (2024-2025) का पहला महीना अब खत्म होने को है. ऐसे में अगले महीने यानी मई से पैसों के जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं. इन नियमों के बदलने से आम आदमी की जेब पर सीधा असर पड़ेगा. मई के पहले दिन एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव से लेकर बैंक खाता शुल्क जैसे कई नियमों में बदलाव होने वाला है. आइये जानते हैं 1 मई से पैसों के जुड़े किन नियमों में बदलाव देखा जा सकता है…

यस बैंक में न्यूनतम बैलेंस का नियम

यस बैंक की सेविंग खातों के विभिन्न प्रकारों के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस में परिवर्तन किया गया है. बैंक की वेबसाइट के अनुसार, अब यस बैंक के प्रो मैक्स सेविंग अकाउंट्स के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस 50,000 रुपये हो गया है और मैक्सिमम चार्ज में बदलाव कर 1,000 रुपये कर दिया गया है. वहीं, “प्रो प्लस”, “Yes Respect SA” और “Yes Essence SA” खातों के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस की सीमा 25,000 रुपये और मैक्सिमम चार्ज 750 रुपये का है. “Account Pro” में मिनिमम बैलेंस 10,000 रुपये है और इसमें अधिकतम शुल्क 750 रुपये हो गया है.

आईसीआईसीआई बैंक का ये नियम बदला

आईसीआईसीआई बैंक भी सेविंग कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रहा है. अब ग्रामीण क्षेत्र में ग्राहकों को डेबिट कार्ड के लिए सालाना 99 रुपये और शहरी क्षेत्र में 200 रुपये की फीस देनी होगी. इसके साथ ही, बैंक ने 25 पन्नों के चेक बुक के लिए कोई शुल्क नहीं लेने का निर्णय लिया है, लेकिन उसके बाद के प्रति पेज चेकबुक के लिए 4 रुपये का चार्ज देना पड़ेगा. आईएमपीएस ट्रांजैक्शन अमाउंट को 2.50 रुपये से लेकर 15 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन तक का निर्धारण किया गया है.

एचडीएफसी स्कीम की डेडलाइन

एचडीएफसी बैंक ने सीनियर सिटीजन के लिए एक स्पेशल एफडी स्कीम शुरू की है, जिसमें 10 मई तक शामिल होने की डेडलाइन हैं. इस स्कीम में सीनियर सिटीजन के लिए 0.75% अतिरिक्त ब्याज दर उपलब्ध है, जिससे वे 5 से 10 साल की एफडी स्कीम पर 7.75% ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं. इस स्कीम के अंतर्गत, सीनियर सिटीजन 5 करोड़ रुपये तक जमा कर सकते हैं.

गैस की कीमतों में बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां घरेलू और कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में परिवर्तन करती हैं. इसलिए मई की पहली तारीख को गैस की कीमतों में बदलाव की संभावना है. अगर कीमतों में बढ़ोतरी होती है तो इसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button