छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

मर्चेंट मिल ने टीएमटी बार उत्पादन का बनाया या कीर्तिमान….

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र की मर्चेंट मिल ने 9 मार्च 2024 को 550 डी ग्रेड में 3036 टन टीएमटी 32 बार्स की रोलिंग कर, 23 सितंबर 2023 को स्थापित पिछले सर्वश्रेष्ठ 2955 टन को पार कर एक नया कीर्तिमान बनाया है। मिल ने वित्तवर्ष 2022-23 के अप्रैल से फरवरी अवधि के दौरान दर्ज 5.43 लाख टन उत्पादन को पार करते हुए वर्तमान वित्त वर्ष की इसी अवधि के दौरान 6.07 लाख टन टीएमटी बार्स और लाइट स्ट्रक्चरल का उत्पादन कर पिछले वर्ष की तुलना में 11.9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।

मर्चेंट मिल ने टीएमटी बार उत्पादन का बनाया या कीर्तिमान....

उल्लेखनीय है कि मर्चेंट मिल उच्च जंगरोधी एचसीआरएम ग्रेड में टीएमटी बार, 550 डी ग्रेड में टीएमटी बार, टीएमटी (एसईक्यूआर-550 डी) और टीएमटी (एफई-500डी) सहित कई स्पेशल वैल्यू एडेड स्टील ग्रेड की रोलिंग करती है। मिल, एंगल और चैनल्स सहित लाइट स्ट्रक्चरल उत्पादों में कई स्पेशल स्टील ग्रेड्स की रोलिंग भी करती है।

ग्राम बोरीगारिका में चिकित्सा शिविर का आयोजन

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के तत्वाधान में निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व विभाग द्वारा निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन अपने आस-पास के परिधीय क्षेत्रों में एवं खदान क्षेत्रों में किया जाता है। 11 मार्च 2024 को आदर्श इस्पात ग्राम बोरीगारिका में चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। बोरीगारिका में आयोजित चिकित्सा शिविर में कुल 74 लोगों की जांच करके उनको दवाई वितरण किया गया। प्रातः 10 बजे से प्रारंभ हुए शिविर में सामान्य जांच, शुगर, बीपी जांच के अतिरिक्त निःशुल्क दवाएं भी प्रदान की गई। इस शिविर में सीएसआर मेडिकल टीम से चिकित्सक डाॅ अंकित घोष, फार्मासिस्ट शशि भूषण राय, शुगर एवम बीपी परीक्षण के लिए श्रीमती फिरोजा जोसेफ व पंजीयनकर्ता शम्भू दयाल तथा विभाग की ओर से बुधेलाल उपस्थित थे।

भिलाई इस्पात संयंत्र अपने आस-पास के परिधीय क्षेत्रों में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की निःशुल्क सुविधा काफी लंबे समय से उपलब्ध कराता आ रहा है। इसका उद्देश्य दूरस्थ ग्रामीण एवं वनांचल क्षेत्र में रहने वाले लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना है। भिलाई इस्पात संयंत्र के सीएसआर विभाग द्वारा सामाजिक उत्तरदायित्वों का निर्वहन करते हुए निरन्तर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन, संयंत्र के परिधीय क्षेत्रों तथा खनि नगरियों में किया जा रहा है।

इसी क्रम में 13 मार्च 2024 को डुमरडीह में, 14 मार्च 2024 को नारधा, 16 मार्च 2024 को कातरो, 18 मार्च 2024 को उमरपोटी, 20 मार्च 2024 को घुघसीडीह तथा 22 मार्च 2024 को महकाकला में चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा। संयंत्र, अपने सीएसआर गतिविधियों के माध्यम से लोगों के जीवन में बदलाव के लिए सार्थक प्रयास कर रहा है।

भिलाई इस्पात संयंत्र के वित्त और लेखा विभाग ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

भिलाई इस्पात संयंत्र के वित्त और लेखा विभाग द्वारा 9 मार्च 2024 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। यह कार्यक्रम में बहुत सारी नई चीजों के सीखने, साझा करने और मजेदार गतिविधियों से भरपूर था। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में कार्यपालक निदेशक (वित्त एवं लेखा) डॉ अशोक कुमार पंडा और विशेष अतिथि के रूप में मुख्य महाप्रबंधक (एफ एंड ए) डी एन करन उपस्थित थे।
डॉ अशोक कुमार पंडा ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाएं अपने विकास और जीवन के प्रति बहुत केंद्रित हैं और यह अच्छी बात है कि वित्त विभाग में अब महिलाओं का अनुपात काफी अच्छा है। विभाग में महिलाएं बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं और आप महिलाओं को काम देंगे तो काम होगा ही और वह भी पूरी लगन के साथ। डी एन करण ने अपने उद्बोधन में कहा कि आजकल महिलाएं अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बहुत अच्छा कर रही हैं। वे घर पर भी अच्छे से काम कर रहीं हैं और ऑफिस में भी अपना परचम लहरा रहीं हैं।

इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की थीम ‘इंस्पायर इंक्लूजन’ पर उप प्रबंधक (वित्त और लेखा) सुश्री संजोला द्वारा एक प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर वर्क लाइफ बैलेंस पर सुश्री बिंदु प्रकाश की वार्ता, सुश्री नीना प्रदीप और चंद्रलता चंद्राकर द्वारा कविता का पाठ भी किया गया। इस खेल का संचालन सुश्री ज़ुलेखा ने किया। जबकि समग्र कार्यक्रम एवं प्रश्नोत्तरी का संचालन एम टी टी (एचआरडी) सुश्री पूजा सिंह द्वारा किया गया।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button