छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

छत्तीसगढ़ की छोटी-छोटी पर महत्वपूर्ण जानकारी…पढ़े पूरी खबर…

डॉ ए आर सोनटके को नेशनल फायर सर्विस कॉलेज, नागपुर में कार्यपालक निदेशक एवं प्रोफेसर के रूप में मिली नई जिम्मेदारी

भिलाई इस्पात संयंत्र के महाप्रबंधक डॉ ए आर सोनटके को प्रतिनियुक्ति के आधार पर भारत सरकार के गृह मंत्रालय के तहत प्रतिष्ठित नेशनल फायर सर्विस कॉलेज (एनएफएससी), नागपुर में कार्यपालक निदेशक और प्रोफेसर के रूप में नियुक्त किया गया है। उल्लेखनीय है कि डॉ सोनटके को अग्नि सुरक्षा और फायर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में 25 वर्षों से अधिक का अनुभव है।

एनएफएससी से फायर इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद 1999 में सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के फायर ब्रिगेड से अपनी यात्रा शुरू करने वाले डॉ सोनटके, देश के पहले पीएचडी डिग्री धारक हैं जिन्हें फायर इंजीनियरिंग अध्ययन बोर्ड द्वारा मान्यता प्रदान की गई है।
अपने कैरियर के दौरान डॉ. सोनटके ने भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण परियोजनाओं में फायर सेफ्टी सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अग्नि से संबंधित मामलों में उनकी विशेषज्ञता उनके कार्यस्थल की सीमाओं से परे विस्तारित हुई है| डॉ सोनटके ने राज्य सरकार और अन्य संस्थानों को अपनी तकनीकी विशेषज्ञता प्रदान की है। अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए पहचाने जाने वाले डॉ सोनटके को बीएसपी प्रबंधन ने कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से नवाजा है।

एनएफएससी में कार्यपालक निदेशक और प्रोफेसर के रूप में डॉ सोनटके की नियुक्ति उनके कैरियर में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। वे गृह मंत्रालय के तहत एनएफएससी में लेवल-14 (संयुक्त सचिव) पर नियुक्त होने वाले पहले व्यक्ति हैं, जो अग्नि सुरक्षा के क्षेत्र में उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों और समर्पण को रेखांकित करता है। डॉ सोनटके का लक्ष्य, अग्नि प्रौद्योगिकी में व्यापक अनुसंधान और विकास परियोजनाओं का नेतृत्व करना है। वह अग्नि सुरक्षा मानकों को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग को बढ़ावा देने का विजन रखते हैं, जिससे अमूल्य मानव जीवन और राष्ट्रीय संपत्ति की सुरक्षा हो सके।

अपनी नई भूमिका में डॉ. सोनटके को अनेक जिम्मेदारियाँ का निर्वहन करने का अवसर मिलेगा। डॉ सोनटके इस राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के कार्यपालक निदेशक और प्रमुख के रूप में कार्य करेंगे। डॉ सोनटके को इस राष्ट्रीय संस्थान के उन्नयन के लिए कई विशेष जिम्मेदारियां सौंपी गई है जिनमें प्रमुख है शिक्षण, प्रशिक्षण, व्यावहारिक और अनुसंधान गतिविधियाँ, शैक्षिक कार्यों एवं परीक्षाओं के सुचारु संचालन में सहायता करना, संगठन के भीतर एवं राज्यों के लिए विभिन्न अग्निशमन प्रशिक्षण पाठयक्रमों की योजना बनाना और निर्देशन करना, गृह मंत्रालय के परामर्श से नीतिगत मामलों पर निर्णय लेना।

कॉलेज सलाहकार समिति के सदस्य सचिव के रूप में कार्य करना, दुनिया भर के शैक्षणिक और अनुसंधान संस्थानों के साथ सहयोग करना। साथ ही छात्रों को परामर्श, मार्गदर्शन प्रदान करना और शैक्षणिक प्रदर्शन की समीक्षा करना, नवीनतम तकनीक के साथ प्रयोगशालाओं का विकास और उन्नयन करना एवं पाठ्यक्रम डिजाइन करना और तकनीकी बैठकों में संस्थान का प्रतिनिधित्व करना। डॉ सोनटके की विशेषज्ञता और समर्पण, एनएफएससी में शैक्षणिक परिदृश्य को समृद्ध करने, प्रशिक्षु अधिकारियों को अग्नि सुरक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने तथा उन्हें सशक्त बनाने में मददगार साबित होगा।

प्लेट मिल में “महिला सशक्तिकरण” पर आयोजित कार्यक्रम सम्पन्न

भिलाई इस्पात संयंत्र के प्लेट मिल विभाग में 09 मार्च 2024 को मुख्य महाप्रबंधक (प्लेट मिल) आर के बिसारे के मुख्य आतिथ्य में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के तहत आयोजित महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम में भाषण एवं स्लोगन प्रतियोगिता, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा संगोष्ठी सम्पन्न हुआ।

मुख्य अतिथि आर के बिसारे ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज हर क्षेत्र में पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य महिलाएं कर रही हैं। कभी जिन क्षेत्रों में केवल पुरूषों का वर्चस्व हुआ करता था, आज 21वी सदी की महिलाएं उन सभी क्षेत्रों में अपना लोहा मनवा रहीं हैं। चाहे वह भारतीय सेना के क्षेत्र में हो, चाहे वह अंतरिक्ष के क्षेत्र में हो, चाहे वह भिलाई इस्पात संयंत्र के क्षेत्र में ही क्यों न हो। महिलाएं अपने घर-परिवार की जिम्मेदारियों को बखूबी उठाते हुए संयंत्र के कार्यो की जिम्मेदारियों का भी निर्वहन कर रही हैं।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित महाप्रबंधक (प्लेट मिल) भास्कर राय ने महिला कर्मचारियों एवं महिला ठेका श्रमिकों के प्लेट मिल विभाग में योगदान को रोचक अंदाज में व्यक्त किया। साथ ही विभागीय सुरक्षा अधिकारी एवं महाप्रबंधक (प्लेट मिल) डी सारंगी ने संयंत्र के भीतर ‘सुरक्षा घर से घर तक’ के महत्व पर प्रकाश डाला। सहायक प्रबंधक (कार्मिक-मिल्स जोन-3) विजय कुमार ने छत्तीसगढ़ से संबंधित दस महिला शक्तियों के विभिन्न क्षेत्रों में योगदान को रेखांकित किया।

इस अवसर पर श्रीमती नेम बाई, श्रीमती गायत्री, श्रीमती भूमिका सहित अन्य महिलाओं ने गीत, भाषण एवं भजन प्रस्तुत किया। साथ ही जल प्रबंधन विभाग की महिला कर्मचारियों सुश्री नीलम साहू, सुश्री शबनम होरो, सुश्री वैशाली, सुश्री ज्योति रामटेके, सुश्री प्रीति पटेल ने भी अपने विचार साझा किये। विभिन्न प्रतियोगिताओं भाषण, स्लोगन एवं स्वास्थ्य तथा सुरक्षा से सम्बन्धित क्विज के विजेता महिला प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ प्रबंधक (प्लेट मिल) श्रीमती हिमानी ठाकुर ने किया। वरिष्ठ स्टाफ सहायक श्रीमती नीता सरवरे ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में अतिरिक्त श्रम कल्याण अधिकारी सुखचंद, रूहेल सिंह, एस एन मेहर सहित अन्य कर्मचारीगण तथा महिला ठेका श्रमिक उपस्थित थे।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button