कैरियररोजगार

Indian Coast Guard Bharti : इंडियन कोस्ट कार्ड में निकली असिस्टेंट कमांडेंट, की भर्ती, 15 फरवरी से भरें फॉर्म

Indian Coast Guard Bharti : इंडियन कोस्ट गार्ड ने असिस्टेंट कमांडेंट पद पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. इसके अनुसार इंडियन कोस्ट गार्ड में असिस्टेंट कमांडेंट की 70 वैकेंसी है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 फरवरी से शुरू होगा. आवेदन इंडियन कोस्ट गार्ड की वेबसाइट https://joinindiancoastguard.cdac.in/cgcat/ पर जाकर करना है. इसकी अंतिम तिथि 28 फरवरी है.

इंडियन कोस्ट गार्ड में असिस्टेंट कमांडेंट की भर्ती जनरल ड्यूटी और टेक्निकल (मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स) ब्रांच में होगी. इसके लिए संबंधित ब्रांच में बीई/बीटेक किया होना चाहिए.

आवेदन शुल्क

इंडियन कोस्ट गार्ड में निकली असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपये हैं. जबकि एससी/एसटी के लिए आवेदन फ्री है. इसका पेमेंट नेंट बैंकिंग और यूपीआई के जरिए किया जा सकता है.

असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती के लिए उम्र सीमा

इंडियन कोस्ट गार्ड में असिस्टेंट कमांडेंट पद के लिए उम्मीदवारों की उम्र 1 जुलाई 2024 को 21 से 25 साल के बीच होनी चाहिए. उम्मीदवारों का जन्म 1 जुलाई 1999 से 30 जून 2003 के बीच हुआ होना चाहिए. आर्मी, नेवी एयरफोर्स में सेवा दे रहे आवेदकों को अधिकतम उम्र सीमा में पांच साल की छूट मिलेगी.

शैक्षणिक योग्यता

असिस्टेंट कमांडेंट जीडी : कम से कम 60 फीसदी मार्क्स के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए. 12वीं (मैथ्स और केमिस्ट्री विषय) कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ पास किया होना चाहिए.

असिस्टेंट कमांडेंट टेक्निकल : उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग की संबंधित ब्रांच में बीई/बीटेक कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ किया होना चाहिए.

शारीरिक मापदंड

उम्मीदवारों की ऊंचाई कम से कम 157 सेमी होनी चाहिए. ट्राइबल एरिया के उम्मीदवारों को ऊंचाई में छूट मिलेगी. चेस्ट कम से कम 5 सेमी फूलनी चाहिए.

कौन नहीं कर सकता आवेदन

-किसी अन्य सर्विस ट्रेनिंग एकेडमी से अनुशासनात्मक आधार पर निकाला न गया हो.
-किसी आपराधिक मामले में गिरफ्तार, दोषी या मुकदमा न चलाया गया हो.

चयन प्रक्रिया

इंडियन कोस्ट गार्ड में असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर भर्ती पांच स्टेज के सेलेक्शन प्रोसेस के बाद होगी. पहले स्टेज में दो घंटे की परीक्षा होगी. जिसमें अंग्रेजी, रीजनिंग एवं न्यूमेरिकल एबिलिटी, जनरल साइंस एवं मैथमेटिकल एप्टीट्यूड और जनरल नॉलेज विषयों के सेक्शन होंगे. प्रत्येक सेक्शन से 25 प्रश्न पूछे जाएंगे.

दूसरे स्टेट में पीएसबी (प्रीमिलिनरी सेलेक्शन बोर्ड) होगा. इसमें सीसीबीटी और पिक्चर परसेप्शन एवं डिस्कशन टेस्ट होंगे. इसके बाद फाइनल सेलेक्शन बोर्ड, मेडिकल टेस्ट और फिर आखिर में इंडक्शन होता है.

इंडियन कोस्ट गार्ड असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती नोटिफिकेशन 2024

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button