कैरियररोजगार

Home Guard Bharti: 12वीं पास के लिए निकली 10 हजार से ज्यादा होमगार्ड की भर्ती, 100 रुपये में भरें फॉर्म….

Home Guard Bharti 2024 : 12वीं पास करके सरकारी नौकरी खोज रहे लोगों के लिए दिल्ली में शानदार मौका है. होम गार्ड महानिदेशालय, नई दिल्ली ने 10 हजार से अधिक होम गार्ड पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. जिसके अनुसार आधिकारिक वेबसाइट dghgenrollment.in पर जाकर आवेदन 13 फरवरी तक किया जा सकता है. आवेदन प्रक्रिया कल 24 जनवरी को शुरू होगी. नोटिफिकेशन के अनुसार होम गार्ड पद पर भर्ती के लिए 12वीं पास होना जरूरी है. हालांकि एक्स सर्विसमैन के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास ही मांगी गई है.

नोटिफिकेशन के अनुसार दिल्ली में होमगार्ड की 10285 वैकेंसी है. उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद होगा.

आवेदन शुल्क

दिल्ली में निकली होम गार्ड भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये हैं. इसका पेमेंट ऑनलाइन मोड में करना है.

उम्र सीमा

दिल्ली में होम गार्ड की भर्ती के लिए उम्र सीमा 20 से 45 साल है. उम्मीदवारों का जन्म 2 जनवरी 1979 से पहले और 1 जनवरी 2004 के बाद नहीं होना चाहिए. एक्स सर्विसमैन और एक्स सीएपीएफ पर्सनल के लिए अधिकतम उम्र सीमा 54 साल है.

शैक्षणिक योग्यता

होम गार्ड भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 12वीं पास होना चाहिए. लेकिन एक्स सर्विसमैन और एक्स सीएपीएफ पर्सनल के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास ही है.

Delhi Home Guard Recruitment 2024, delhi home guard bharti 2024, delhi home guard salary, delhi home guard bharti qualification, delhi home guard recruitment 2024, delhi govt jobs news, delhi home guard vacancy 2024, latest jobs news, delhi police home guard salary

शारीरिक मापदंड

उम्मीदवरों की ऊंचाई कम से कम 165 सेमी होनी चाहिए. हालांकि महिला उम्मीदवारों की ऊंचाई 154 सेमी ही मांगी गई है.

डोमिसाइल

उम्मीदवारों को दिल्ली नेशनल कैपिटल टेरिटरी का स्थायी निवासी होना चाहिए.

कितनी मिलेगी सैलरी

दिल्ली में होम गार्ड के पद पर भर्ती होने के बाद हर महीने करीब 25 हजार रुपये सैलरी मिलेगी.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button