businessव्यापार

बजट से पहले सरकार का बड़ा फैसला, सोने-चांदी पर बढ़ी इंपोर्ट ड्यूटी, जानिए क्या होगा कीमतों पर असर…

Import Duty on Gold-Silver:बजट से ठीक पहले सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने सोने-चांदी पर इंपोर्ट ड्यूटी टैक्स बढ़ाने का फैसला किया है. सरकार ने सोने-चांदी के साथ-साथ कीमती धातुओं के सिक्कों पर आयात शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है. 22 जनवरी ने गोल्ड-सिल्वर के अलावा कीमती धातुओं के सिक्कों पर आयात शुल्क बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया गया. इसमें 10 फीसदी मूल सीमा शुल्क और  सामाजिक कल्याण अधिभार (SWS) से छूट के साथ ऑल इंडस्ट्री ड्यूटी ड्रॉबैक के तहत अतिरिक्त 5% शामिल है.

इंपोर्ट ड्यूटी टैक्स में बढ़ोतरी 

वित्त मंत्रालय ने बजट से पहले ही सोने और चांदी के ऊपर बड़ा फैसला लेते हुए सोने और चांदी पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का फैसला किया. सरकार ने गोल्ड-सिल्वर पर इंपोर्ट ड्यूटी टैक्स को 12.50 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया है. सोने-चांदी की फाइंडिंग पर भी आयात शुल्क में बढ़ोतरी की गई है. सरकार ने सोने और चांदी के स्क्रू, हुक और क्वाइन पर इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ाने का फैसला किया. सरकार के फैसले के मुताबिक नई दरें 22 जनवरी, 2024 से प्रभावी हो गई हैं.  सरकार के इस फैसले का मकसद घरेलू अर्थव्यवस्था को समर्थन देना है.

क्या होगा सोने-चांदी की कीमत पर असर  

भारत में सोने की कीमत इंटरनेशनल बेंचमार्क कीमतों पर आधारित होती है. लेकिन इससे भी ज्यादा वो इंपोर्ट ड्यूटी की वजह से प्रभावित होती है. ऐसे में आयात शुल्क बढ़ने से सोने-चांदी की कीमत पर असर पड़ेगा. सोना,चांदी, हीरे और कलर्ड जेम्स के कच्चे माल के लिए भारत की निर्भरता आयात पर है. ऐसे में इंपोर्ट ड्यूटी टैक्स बढ़ने से इसकी कीमत पर भी असर देखने को मिल सकता है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button