Jobsकैरियररोजगार

UGC NET IOCL: यूजीसी नेट के जरिए IOCL में ऐसे पा सकते हैं नौकरी, कितनी मिलती है सैलरी?

IOCL UGC NET Recruitment 2024: यूजीसी नेट 2023 का रिजल्ट किसी भी समय जारी किया जा सकता है. रिजल्ट जारी होने के बाद जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए पास होंगे, उनके लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) में नौकरी (Sarkari Naukri) पाने का मौका मिल सकता है. इसके लिए हर साल इंडियन ऑयल भर्तियां आयोजित की जाती है. इसके लिए उम्मीदवार के पास यूजीसी नेट पास होने का स्कोर कार्ड होना चाहिए. तभी वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

IOCL अपने एक्जीक्यूटिव कैडर में यूजीसी नेट स्कोर के जरिए भर्ती करता है. अगर आप भी यूजीसी नेट क्वालीफाई हैं और असिस्टेंट प्रोफेसर के अलावा अन्य नौकरी करना चाहते हैं, तो आईओसीएल में आवेदन कर सकते हैं. यूजीसी-नेट क्रेडेंशियल्स से लैस उम्मीदवारों को एक अद्वितीय अवसर प्रदान किया जाता है.  आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

यूजीसी नेट के जरिए IOCL में चयन होने पर मिलेगी सैलरी

IOCL एक बेहतरीन सैलरी पैकेज की पेशकश करके यूजीसी नेट के माध्यम से भर्ती किए गए अपने अधिकारियों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाता है. जिन उम्मीदवारों का चयन इन पदों के लिए होता है, उन्हें सैलरी के तौर पर 50,000 रुपये से 1,60,000 रुपये भुगतान किए जाते हैं. साथ ही वे महंगाई भत्ते (डीए) और आईओसीएल के मौजूदा नियमों द्वारा शासित और समय-समय पर संशोधन के अधीन कई अन्य भत्तों के हकदार भी होते हैं.

यूजीसी नेट के तहत IOCL में नौकरी पाने की योग्यता

एक्जीक्यूटिव (कॉर्पोरेट कम्यूनिकेशन):- उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से पत्रकारिता एवं जनसंचार या जनसंपर्क में ग्रेजुएशन के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.
एक्जीक्यूटिव (ह्यूमन रिसोर्स): किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ह्यूमन रिसोर्स, श्रम कल्याण, कार्मिक प्रबंधन,  कार्मिक प्रबंधन और श्रम कल्याण में विशेषज्ञता के साथ सोशल वर्क में ग्रेजुएट के साथ पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए.
एक्जीक्यूटिव (मार्केटिंग): मार्केटिंग मैनेजमेंट में विशेषज्ञता या बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री/पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (एआईयू के अनुसार एमबीए के बराबर) होना चाहिए.

यूजीसी नेट के माध्यम से आईओसीएल में नौकरी पाने की आयु सीमा

IOCL एग्जीक्यूटिव भर्ती के लिए सामान्य और EWS कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आयुसीमा 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. साथ ही सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार अन्य कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयुसीमा में छूट दी जाएगी.

आईओसीएल में यूजीसी नेट के जरिए होगा चयन

यूजीसी नेट के जरिए IOCL में भर्ती प्रक्रिया पर्सनल इंटरव्यू (PI) से शुरू होती है. इसके बाद इंटरपर्सनल स्किल और टीम वर्क का आकलन करने के लिए ग्रुप डिस्कशन (GD) और ग्रुप टास्क (GT) होता है. बाद में उम्मीदवारों को फाइनल रिटेन प्रोफिशिएंसी टेस्ट (WPT) से गुजरना होता है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button