छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के कार्यो को प्राथमिकता के साथ करें पूर्ण -कलेक्टर

दुर्ग / कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति की समीक्षा बैठक ली। बैठक में योजनांतर्गत प्राप्त प्रकरणों के निराकरण के लिए महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों की स्थिति की जानकारी लेते हुए प्राथमिकता के साथ इस कार्य को पूर्ण करने को कहा।
इस पर महाप्रबंधक ने बताया कि नगरीय निकायों से 6806 आवेदन, विकासखण्ड स्तर पर 3960 इस प्रकार कुल 10766 आवेदन प्राप्त हुए हैं। कलेक्टर ने 18 प्रकार के पारंपरिक व्यवसाय के लिए प्राप्त आवेदनों को ट्रेडवाईस वर्गीकरण करने को कहा। साथ ही आवेदकों के पारंपरिक कौशल को निखारने के लिए कौशल प्रशिक्षण के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने बैंकर्स की बैठक लेकर प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की जानकारी दिए जाने की बात कही।
प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत जिले के पारंपरिक व्यवसायों से जुड़े शिल्पकारों एवं कारीगरों का पंजीयन ग्राहक सेवा केन्द्र (सीएससी सेंटर) के माध्यम से किया जा रहा है। पंजीयन उपरांत उन्हें परम्परागत व्यवसायों के लिए प्रशिक्षण, अनुदान एवं ऋण से लाभान्वित किया जाएगा। योजना के तहत ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में स्थित ग्राहक सेवा केन्द्रों में जाकर पंजीयन किया जा रहा है। इसके बाद उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे वे ऋण लेकर कारोबार शुरू कर सकते हैं। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर श्री उत्तम धु्रव सहित उद्योग विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button