कैरियरछत्तीसगढ़रोजगार

CG PSC 2024: छत्तीसगढ़ में बनना है अफसर, 242 पदों पर भर्ती, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें तैयारी….

CG PSC 2024: छत्तीसगढ़ में एक बार फिर अफसर बनने का सुनहरा मौका है. दरअसल, छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग यानी CGPSC ने 242 पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इसमें डिप्टी कलेक्टर,जेल अधीक्षक,राज्य वित्त सेवा अधिकारी जैसे 17 अलग-अलग विभाग के पद शामिल हैं. 11 फरवरी 2024 को प्रीलिम्स का एग्जाम आयोजित किया जाएगा. परीक्षा की तारीख काफी नजदीक है ऐसे में तैयारियों को लेकर निश्चित तौर पर तनाव बढ़ रहा होगा.

अगर किसी सटीक रणनीति के तहत छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग परीक्षा की तैयारी करें, तो बेहद प्रभाव वाला रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं. ऐसे में CGPSC की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए पटेल ट्यूटोरियल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर अनिल दीक्षित सर ने रणनीति बताई है. आइये जानते हैं CGPSC की कम समय में बेहतर तैयारी को लेकर कैसे पढ़ाई करना चाहिए.

हमें पैनिक नहीं होना चाहिए

राजधानी रायपुर स्थित पटेल ट्यूटोरियल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर अनिल दीक्षित ने बताया कि सिविल सेवा परीक्षा के लिए समय कम है. ऐसे में हमें पैनिक नहीं होना चाहिए, घबराना नहीं है. पढ़ने के लिए अगर हम एक रणनीति बना लेते हैं तो कम समय में भी प्रभाव पूर्ण तैयारी कर सकते हैं. पिछले वर्षों में आए प्रश्नों के आधार पर टॉपिक को सेट करना चाहिए कि कौन से टॉपिक से ज्यादा प्रश्न आ रहे हैं. और उनको चयन करने के बाद सलेक्टेड टॉपिक को गहराई के साथ पढ़ना चाहिए.

सलेक्टिव मोड़ पर करें तैयारी

इसके अलावा बाकी जो टॉपिक छूट रहे हैं, उन्हें कम से कम एक बार सरसरी तौर पर पढ़ना चाहिए. प्रिलिम्स एमसीक्यू बेस पर होता है. ऑब्जेक्टिव होता है, इसलिए अगर कोई चीजें हमारी नजरों से गुजरी हुई है तो वह चीजें याद आ जाती हैं. सबसे बेस्ट तो यही है इस समय की हमें सलेक्टिव मोड़ पर तैयारी करनी चाहिए. जो इम्पोर्टेंस टॉपिक है उन्हें बहुत अच्छे से तैयारी करना चाहिए. टॉपिक के सलेक्शन का तरीका प्रिवीएस ईयर के प्रश्न पत्र होने चाहिए.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button