छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

छत्तीसगढ़ की छोटी-छोटी पर महत्वपूर्ण जानकारी…पढ़े पूरी खबर…

विशेष ग्राम सभा का आयोजन 19 दिसम्बर को

दुर्ग / ग्राम पंचायत विकास योजना निर्माण हेतु विशेष ग्राम सभा का आयोजन 19 दिसम्बर 2023 को सभी ग्राम पंचायतों में किया जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अंतर्गत ग्राम पंचायत में आने वाले ग्रामों में शौचालय विहिन, परिवार का चिन्हांकन एवं उनकी सूची का ग्राम सभा में अनुमोदन उपरांत जनपद एवं जिला पंचायत को प्रेषित किया जाएगा। ऐसे ग्राम पंचायते जो ओ.डी.एफ. प्लस ग्राम की किसी भी श्रेणी में नहीं है, उन्हें उदियमान ग्राम घोषित करने हेतु ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित करना एवं निर्धारित प्रमाण-पत्र को जनपद पंचायत में प्रेषित किया जाएगा।

ऐसे ग्राम पंचायते जो ओ.डी.एफ. प्लस उज्जवल श्रेणी में हैं उन्हें उत्कृष्ट गांव घोषित करने हेतु ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित करना एवं ग्रामसभा घोषणा का वीडियो तैयार कर ग्राम सभा प्रस्ताव एवं प्रमाण पत्र के साथ जनपद पंचायत को प्रेषित करने हेतु ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित किया जायेगा। ग्रामसभा में गोबरधन योजना अन्तर्गत स्थापित बायोगैस संयंत्रों को क्रियाशील बनाए रखने, समुचित उपयोग एवं संधारण हेतु जिम्मेदारी का निर्धारण किया जायेगा। 15वें विŸा आयोग से प्राप्त टाईड फंड की राशि अंतर्गत स्वच्छता संबंधित कार्यों की योजना को जी.पी.डी.पी. में सम्मिलित करते हुए प्रस्ताव पारित किया जायेगा। बिन्दुओं को अनिवार्यतः सम्मिलित किया जाएगा।

पचायती राज मंत्रालय द्वारा पूर्व वर्षों की भांति इस वर्ष भी वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिये जिला पंचायत, जनपद पंचायत एवं ग्राम पंचायत (डीपीडीपी, बीपीडीपी, जीपीडीपी) विकास योजना निर्माण हेतु जन योजना अभियान 2023-24 (पीपीसी 2023-24) का आयोजन किया जा रहा है। 02 अक्टूबर 2023 से 31 मार्च 2024 तक अभियान के दौरान जिला पंचायत, जनपद पंचायतों, ग्राम पंचायत में कमशः सामान्य सभा व ग्राम सभा का आयोजन कर वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिये कार्ययोजना का निर्माण किया जाना था। आदर्श आचार संहिता के कारण निर्धारित समय सीमा में ग्राम सभा का आयोजन नहीं किया जा सका है जिस कारणवश ग्राम पंचायत विकास योजना निर्माण हेतु ग्राम सभा का आयोजन 19 दिसम्बर 2023 को सभी ग्राम पंचायतों में किया जाएगा।

विशेष ग्राम सभा में विभिन्न एजेण्डा को सम्मिलित किये जाने के निर्देश दिए गए हैं जिसमंे जीपीडीपी निर्माण हेतु एलएसडीजी की 09 थीमों में से कम से कम 01 थीम पर संकल्प लेकर वाइब्रेन्ट ग्राम सभा पोर्टल में उसकी एण्ट्री करना अनिवार्य है। चयनित संकल्प को पूर्ण करने हेतु संबंधित गतिविधियों की प्राथमिकता निर्धारित किया जाएगा। ग्राम सभा की बैठक में लाईन विभाग से संबंधित अधिकारी व कर्मचारी द्वारा अपने-अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी प्रस्तुत किया जाएगा। प्रारूप जीपीडीपी में समस्त विभाग की योजनाओं के साथ-साथ लो-कॉस्ट-नो-कॉस्ट गतिविधियों को भी सम्मिलित किया है। इसके अतिरिक्त ग्राम सभा की बैठक में अतिरिक्त एजेण्डा के रूप में स्वच्छ भारत मिशन के महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर भी चर्चा की जाएगी।

जिला स्तरीय पंथी प्रतियोगिता 22 दिसंबर 2023 को

दुर्ग / गुरू घासीदास लोक कला महोत्सव योजना अंतर्गत अनुसुचित जाति वर्ग के लोगों की पारंपरिक लोक कला यथा लोकगीत/लोक गायन/लोक नृत्य जैसे- पंथी नृत्य, पंडवानी, भरथरी तथा अनुसुचित जाति वर्ग के लोगों के पारंपरिक लोक वाद्य आदि में कलाकारों की प्रतिमा की पहचान करने एवं उन्हे पुरस्कृत कर प्रोत्साहित करने हेतु जिला स्तरीय पंथी प्रतियोगिता 22 दिसंबर 2023 को 11 बजे बालक छात्रावास परिसर (मालवीय चौक) दुर्ग में आयोजित किया गया है। जिसकी प्रविष्टियां 21 दिसंबर 2023 शाम 4 बजे तक कार्यालय सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास दुर्ग में प्रस्तुत कर सकते है।

प्रविष्टियां प्रस्तुत करने हेतु इच्छुक दलों को अपेक्षाओं की पूर्ति करना अनिवार्य होगा। जिसके अंतर्गत अनुसूचित जाति लोक कला दल का पूर्ण विवरण, अनुसूचित जाति वर्ग में अपनी पारंपरिक कला के माध्यम से चेतना जागृत करने तथा सामाजिक उत्थान के लिए यदि कार्य किए है तो इसका विवरण, यदि कोई अन्य पुरस्कार प्राप्त किए है तो उसकी जानकारी, प्रविष्टिकर्ता के उत्कृष्ट कार्य के विषय में कोई लेख प्रकाशित हुआ है तो उसका विवरण, सामाजिक चेतना जागृत करने तथा सामाजिक उत्थान के क्षेत्र में उनके कार्य के संबंध में कोई ख्यात व्यक्ति अथवा पत्र पत्रिकाओं द्वारा टिप्पणी की गई तो उसकी प्रति, अन्य जानकारी जो प्रविष्टिकर्ता देना चाहे संलग्न करना होगा।

प्रविष्टिकर्ता दल को जिला स्तर पर प्रतिस्पर्धा के लिए आने जाने एवं अन्य व्यय स्वयं वहन करना होगा। जिले से चयनित सर्वश्रेष्ठ एक दल को राज्य स्तरीय प्रतिस्पर्धा के लिए आने जाने तथा ठहरने एवं भोजन की व्यवस्था विभाग द्वारा की जायेगी। आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्राप्त प्रविष्टियों में से राज्य स्तरीय प्रतिस्पर्धा में शामिल करने के लिए जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा प्रविष्टियों का परीक्षण कर अथवा जिला स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित कराकर एक प्रविष्टि का चयन किया जायेगा।

लीला का बन गया पक्का मकान

दुर्ग / एक झुग्गी में अपने 2 बच्चों के साथ काफी मुश्किलों वाला वक्त गुजारने वाली 57 वर्षीय एकल महिला इस सफल कहानी की मुख्य किरदार है श्रीमती लीला ठाकुर जिनके पति की मृत्यु 13 वर्ष पूर्व हो गई थी। दुर्ग शहर के वार्ड क्रं. 13 के रहने वाली हितग्राही श्रीमती लीला ने बताया कि दो छोटे-छोटे बच्चों का लालन-पालन करना बड़ा ही कठिन था। स्वर्गीय पति की अंतिम ईच्छा थी कि अपना एक खुद का पक्का मकान होता, उस सपने को प्रधानमंत्री आवास योजना ने पूरा किया है।

श्रीमती लीला ठाकुर ने आगे बताते हुए कहा कि उन्हें किश्तों की राशि के लिए कभी भी किसी भी कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ा तथा कुछ अन्य खर्च भी नहीं करना पड़ा। 4 किश्तों में इनके बैंक खाते में सीधे अनुदान राशि प्राप्त हो गई। सरकार के सहयोग से आज श्रीमती लीला ठाकुर का सपना साकार हो गया है वह अपने सर्व सुविधायुक्त पक्के मकान के साथ प्रसन्नता के साथ जीवन व्यतीत करते हुए केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार को बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता है।

अमर शहीद वीर नारायण सिंह को गोंड़ समाज के लोगों ने दी श्रद्धाजंलि

दुर्ग / वीर नारायण सिहं के शहादत दिवस को याद करने व श्रद्धाजंलि देने हेतु केंद्रीय गोड़ महासभा धमधा गढ़ के समाज नया बस स्टैंड स्थित वीर नारायण सिंह प्रतिमा के पास इकट्ठा हुए जहाँ अमर शहीद अमर रहे कि नारा बुलंद किया गया तथा जब तक सूरज चाँद रहेगा, तब तक वीर नारायण सिहं का नाम रहेगा नारा लगाया गया। सर्व प्रथम वीर नारायण सिहं के प्रतिमा का पूजा अर्चना व माल्यर्पण कर समाज द्वारा दो मिनट की श्रदांजलि दिया गया। अध्यक्ष एम डी ठाकुर ने उनकी शहादत को नमन करते हुए कहा कि हमें उनकी बलिदान को कभी नहीं भूलना चाहिए, वे प्रजा की सेवा करते हुए, अपने प्राणों की आहुति दे दिए, समाज को उनकी बलिदान पर गर्व हैं।

वीर नारायण सिंह को सकल समाज का आर्दश बताते हुए सेवानिवृत अपर कलेक्टर डी. एस. सोरी ने कहा कि हमें उनकी वीरता को कभी नहीं भूलना नहीं चाहिए वे हमारे समाज के प्रेरणा स्रोत हैं उनकी शहादत को प्रथम स्वतन्त्रता सेनानी का दर्जा प्राप्त हुआ है।
इस अवसर पर प्रमुख रूप से सर्व सीताराम ठाकुर ,पन्ना लाल नेताम, दिलीप ठाकुर करण, प्रशान्त, ललित, पवन,राजेन्द्र, किशोरी,डॉ विश्व नाथ यादव,लेखराम यादव एवं समाज के युवा साथी उपस्थित थे।

वीर नारायण सिंह बिंझवार: महान क्रांतिकारी जिनके शव को अंग्रेजों ने तोप से बांध कर उड़ा दिया था:-

क्या आप जानते हैं भारत के रॉबिनहुड को जो गरीबों के हित के लिए फांसी पर झूल गये। यह वह व्यक्ति है जिसने गरीब देशवासियों की जान के लिए अपनी जान का बलिदान कर दिया। जमींदार होते हुए भी यह साहूकारों से देशवासियों की भूख के लिए लड़ा। इस हुतात्मा का नाम है वीर नारायण सिंह बिंझवार जिन्हें 1857 के स्वातंत्र्य समर में छत्तीसगढ़ के प्रथम शहीद के रूप में जाना जाता है। वीर नारायण सिंह का जन्म छत्तीसगढ़ के सोनाखान में 1795 में एक जमींदार परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम राम राय था। कहते हैं इनके पूर्वजों के पास 300 गांवों की जमींदारी थी।

यह बिंझवार जनजाति के थे। पिता की मृत्यु के बाद 35 वर्ष की आयु में वीर नारायण सिंह अपने पिता के स्थान पर जमींदार बने। उनका स्थानीय लोगों से अटूट लगाव था। 1856 में इस क्षेत्र में भीषण अकाल पड़ा। लोगों के पास खाने के लिए कुछ नहीं था। जो था वह अंग्रेज और उनके गुलाम साहूकार जमाखोरी करके अपने गोदामों में भर लेते थे। भूख से जनता का बुरा हाल था। अपने क्षेत्र के लोगों का इतना बुरा हाल वीर नारायण सिंह से देखा नहीं गया। उन्होंने कसडोल स्थान पर अंग्रेजों से सहायता प्राप्त साहूकार माखनलाल के गोदामों से अवैध और जोर जबरदस्ती से एकत्रित किया हुआ अनाज लूट लिया और भूखमरी से पीड़ित गरीब जनता को बांट दिया। इस कृत्य के कारण अंग्रेजों ने उन्हें 24 अक्टूबर 1856 को बंदी बना कर जेल में डाल दिया।

सड़क दुर्घटनाओं को रोकने सड़कों पर लगाए जाएंगे डिवाईडर और लेफ्ट टर्न फ्री

दुर्ग / कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान उन्होंने यातायात नियमों का कड़ाई से पालन कराने सहित सड़क दुर्घटनाओं को रोकने प्रभावी उपाय करने को कहा। उन्होंने लेफ्ट टर्न फ्री लगाने एवं डिवाईडर लगाने को कहा। यातायात नियमों की पूरी जानकारी नही होने के कारण लोग जहां तहां कही से भी टर्न हो जाते है जिसके कारण दुर्घटनाएं होती है। जिले से होकर गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग मार्ग और राजकीय सड़कों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों के सड़कों में होने वाले सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए विचार-विमर्श किया गया। उन्होंने आमजनों की जान-मान की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यातायात नियमों का कड़ाई से पालन कराने पर बल दिया। जरूरत के अनुरूप डिवाईडर एवं लेफ्ट टर्न फ्री लगाने और अन्य अधोसंरचना कार्यो को सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। सड़क दुर्घटना रोकने के लिए व्यापक प्रयास करने बल दिया।

कलेक्टर ने जिले के संभावित दुर्घटना क्षेत्रों को चिन्हांकित कर सड़क सुरक्षा की दृष्टि से व्यापक इंतजाम करने के निर्देश दिए, जिससे दुर्घटनाओं से बचा जा सके। उन्होंने सड़क दुर्घटना पर रोक लगाने हेतु राष्ट्रीय राजमार्गो को सहायक सड़कों से जोड़ने वाले पॉइंट पर गति अवरोधक रम्बल्ड स्ट्रिप बनाने को कहा। इस हेतु राष्ट्रीय राजमार्ग, लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को चिन्हांकित स्थानों में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने दुर्घटनाजन्य वाले स्थानों पर गति नियंत्रण के लिए जिगजैग, आवश्यक स्थानों पर साईन बोर्ड लगाने, रात्रि में अंधेरे की वजह से हो रही दुर्घटनाओं वाले स्थानों में प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित कराने पर जोर दिया।

बैठक में पुलिस अधीक्षक रामगोपाल गर्ग ने लोक निर्माण विभाग सेतू संभाग अंतर्गत नेहरू नगर, शिवनाथ नदी, नेवई ओवर ब्रिज में डिवाईडर का निर्माण कराए जाने तथा समुचित प्रकाश व्यवस्था और राष्ट्रीय राजमार्ग में कोसानाला सर्विस रोड का निर्माण तथा टोल प्लाजा को तोड़कर रोड सीधा कराने, प्रियदर्शनीय परिसर, साक्षरता चौक, खुर्सीपार, जीआरपी कटिंग, मजार कटिंग में क्रस बैरियर बनाने, नेहरू नगर से कोसानाला तक सर्विस रोड डिवाईडर की ऊंचाई बढ़ाने जाने का सुझाव दिया। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एन.एच.ए.आई.)में झरोखा स्मृति नगर बोगदा पुलिया से डी मार्ट एवं आरोग्यम हॉस्पिटल तक दोनों ओर सर्विस लेन निर्माण एवं अंजोरा बायपास से नेहरू नगर गुरूद्वारा चौक तक दो स्थानों पर स्पीड वायलेशन डिवाईस कैमरा लगाने को कहा।

लोक निर्माण विभाग द्वारा जेल तिराहा से पुलगांव चौक तक रोड चौड़ीकरण एवं डिवाईडर का निर्माण कराने, मालवीय नगर चौक, राजेन्द्र पार्क चौक एवं पटेल चौक पर फ्री लेफ्ट निर्माण कराने, मोतीपुर चौक में हाई मास्क लाईट लगाने, धमधा-खैरागढ़ मार्ग बिरझापुर से ग्राम कुटहा के मध्य क्षतिग्रस्त पुलिया का मरम्मत कराने व रिफ्लेक्टिव साईन बोर्ड लगाने का सुझाव दिया। बैठक में पुलिस अधीक्षक रामगोपाल गर्ग, आयुक्त नगर निगम भिलाई व अपर कलेक्टर रोहित व्यास, एसडीएम भिलाई नगर दीपक निकंुज, एसडीएम दुर्ग मुकेश रावटे, एसडीएम भिलाई जागेश्वर कौशल, डीएसपी यातायात सतीश ठाकुर, आरटीओ शैलाभ साहू सहित अन्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

लिंग आधारित हिंसा से निपटने एवं महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों का जागरूकता अभियान 22 दिसम्बर तक

दुर्ग / महिला एवं बाल विकास विभाग दुर्ग द्वारा नई चेतना जंेडर अभियान 2.0 के अंतर्गत लिंग आधारित हिंसा से निपटने एवं महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों का जागरूकता अभियान 22 दिसम्बर तक जिला कार्यक्रम अधिकारी अजय शर्मा की मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है। जागरूकता अभियान के अंतर्गत शासकीय डॉ.डब्ल्यू.डब्ल्यू.पटनाकर गर्ल्स पी.जी. कॉलेज में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सुश्री प्रीति बाला शर्मा, संरक्षण अधिकारी नवा बिहान श्रीमती सीता कन्नौजे, आईसीपीएस महिला एंव बाल विकास विभाग श्रीमती अवंती साहू, केन्द्र प्रशासक सखी वन स्टॉप सेंटर जय पटेल द्वारा विभिन्न विषयों से अवगत कराया।

जागरूकता अभियान में अधिनियम अंतर्गत गठित आंतरिक शिकायत समिति, स्थानीय समिति के गठन, कार्य प्रणाली, जांच प्रक्रिया एवं दण्डात्मक प्रावधान संबंधी जानकारी, लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012, घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम 2005, दहेज प्रतिषेध अधिनियम 1961, टोनही प्रताड़ना निवारण के लिए कानून एवं विभाग अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी एवं नई चेतना जेंडर अभियान 2.0 के अंतर्गत लिंग आधारित हिंसा से निपटने एवं महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्राएं एवं महाविद्यालय के प्रोफेसर एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

राज्य वीरता पुरस्कार के लिए आवेदन 02 जनवरी तक आमंत्रित

दुर्ग / छत्तीसगढ़ शासन द्वारा प्रदेश के बच्चों को किसी घटना विशेष में उनके द्वारा प्रदर्शित अदम्य साहस एवं बुद्धिमता के लिए राज्य वीरता पुरस्कार के लिए योग्य बालक/बालिकाओं से आवेदन आगामी 02 जनवरी 2024 तक आमंत्रित किए गए हैं। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार ऐसे बालक/बालिका जो अपनी जान की परवाह किए बिना दूसरे की जान बचाने के लिए वीरता का कार्य किया हो और घटना दिनांक को उनकी आयु 18 वर्ष से अधिक ना हो, वे योजना में भाग ले सकते हैं। शौर्य कार्य की अवधि एक जनवरी 2022 से 31 दिसम्बर 2022 के मध्य हो और एफआईआर, पुलिस डायरी अथवा समाचार पत्रों की कतरनें, जो शौर्य कार्य के लिए प्रकाशित हुआ हो, प्रस्तुत करना होगा। पुरस्कार एवं आवेदन हेतु विस्तृत जानकारी जिले की वेबसाईट www.durg.gov.in पर प्राप्त की जा सकती हैै अथवा कार्यालय के सूचना पटल में अवलोकन किया जा सकता है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button