छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

आयुक्त ने किया निरीक्षण, नया बस स्टैंड में गंदगी फैलाने वाले दुकानदारों का चालान काटने के निर्देश

दुर्ग / नगर पालिक निगम आयुक्त लोकेश चंद्राकर ने सोमवार अल सुबह नया बस स्टैंड पहुँचे। उन्होंने साफ सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने सफाई को लेकर संबंधित अधिकारियों को विशेष दिशा निर्देश भी दिए।निरीक्षण के मौके पर स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली सहित स्वास्थ्य विभाग अमला मौजूद रहे। आयुक्त ने बतलाया कि शहर को साफ सुथरा और स्वच्छ बनाए रखने के लिए नगर पालिक निगम विशेष कदम उठा रही है। जिसके लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है जिससे शहर की स्वच्छ छवि बने और सुंदर स्वच्छ दिखे। उन्होंने इस दौरान नया बस स्टैंड की सफाई देखी और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

निरीक्षण करते हुए सडक किनारे, नाली के ऊपर सहित अन्य स्थानों पर अवैध रूप से अतिक्रमण करने वालो को हटाने का अभियान चलाने को कहा गया। गंदगी फैलाने वाले दुकानदारों की चालान काटने के निर्देश भी दिये।सफाई दरोगा राजू सिंह ने नया बस स्टैंड के 6 दुकानदारों द्वारा दुकान के सामने गंदगी फैलाने पर 2700 रुपये जुर्माना लिया गया।आयुक्त ने कहा कि छोटे-छोटे फुटकर विक्रेता जो कि सडक़ के किनारे सुबह एवं शाम को पृथक-पृथक व्यवसाय करते हैं।इन्हें कचरा फैलने से रोकने के लिए उचित उपाय अपनाना जरूरी है। डोर टू डोर कचरा कलेक्शन में हालांकि निगम हर घर पहुंच रहा है परंतु ठेला, गुमटी व्यवसायी को अपने आसपास स्वच्छता बरकरार रखना होगा। कचरा को एक डस्टबिन में रखने के बाद स्वच्छता कर्मचारी को कचरा देने से कचरा इधर- उधर फैलने का खतरा कम हो जाता है, वही कचरा सीधे डस्टबिन से एसएलआरएम सेंटर में पहुंच जाता है जिसके माध्यम से इसका पृथक्कीकरण किया जाता है जिससे

गीले कचरे से खाद का निर्माण किया जाता है।दुर्ग निगम इसके लिए सतत प्रयासरत है परंतु आम नागरिकों की सहभागिता इसमें नितांत आवश्यक है जिसके चलते ही कचरा को पूर्णरूपेण शहर से हटाया जा सकता है।निगम ने कचरा फैलाने वालों के ऊपर जुर्माना की कार्यवाही जारी रखी है। शहर में किसी को भी कचरा फेंकते पाए जाने पर तथा गंदगी फैलाने पर जुर्माना लगाया जा रहा है। नाली के समीप मलबा रखने वालों को भी हिदायत दी जा रही है, प्रायः यह देखा जाता है कि नाली के समीप मलबा होने से मलबा नाली में चला जाता है और नाली जाम हो जाती है तथा स्वच्छता कर्मचारियों को सफाई में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। निगम आयुक्त लोकेश चंद्राकर ने निर्माण एवं विध्वंस के मटेरियल को हटवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने मटेरियल रखने वालों को चेतावनी के साथ ही जुर्माना भी लगाने कर निर्देश दिए है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button