व्यापार

दिवाली पर हाथ तंग है? नहीं खरीद पा रहे सोना तो घर लाएं ये पीली धातु, अगले साल भर जाएगी तिजोरी…

Should we buy gold on Diwali 2023: दीपोत्‍सव का पर्व धनतेरस से शुरू हो जाता है. इसके बाद छोटी दिवाली और फिर बड़ी दिवाली से होते हुए गोवर्धन पूजा, भाई दौज तक त्‍यौहार चलते हैं. धनतेरस के दिन देशभर में लक्ष्‍मी, भगवान धन्‍वंतरि, कुबेर और यमराज की पूजा की जाती है और कीमती चीजें खरीदी जाती हैं ताकि साल भर मां लक्ष्‍मी की कृपा बनी रहे और इसी तरह घर धन-संपदा से भरा रहे. यही वजह है कि धनतेरस से लेकर दिवाली तक लोग सोना, चांदी आदि धातुएं और आभूषण खरीदते हैं, हालांकि इस बार अगर आपका हाथ तंग है, सोना खरीदने के लिए पैसा नहीं है तो आप एक ऐसी धातु खरीद सकते हैं जो आपके बजट में आ जाएगी और पूरा फल देगी.

आर्थिक तंगी की वजह से अगर सोना या चांदी नहीं खरीद पा रहे हैं तो आप देवताओं को प्रिय इस धातु को इस धनतेरस या दिवाली पर खरीद लें और पूजन करें, उसके बाद मां लक्ष्‍मी की कृपा से निश्‍चित ही आपकी तिजोरी भर जाएगी और अगले साल आप सोने के आभूषण भी खरीद पाएंगे.

उज्‍जैन के जाने-माने वेद मर्मज्ञ दुर्गेश तारे कहते हैं कि सभी देवताओं की प्रिय धातु स्‍वर्ण यानि सोना है. इसी तरह ग्रहों की भी प्रिय धातु स्‍वर्ण ही है. सोने के प्रिय होने की एक वजह इसका पीला होना भी है. चूंकि सूर्य का भी रंग लाल और पीला ही है, ऐसे में पीला रंग सबसे शुभ माना जाता है. सभी त्‍यौहारों और खासतौर पर दिवाली पर पीले रंग का काफी महत्‍व है हालांकि अगर आप सोना नहीं खरीद पा रहे हैं तो इस दिन एक धातु जरूर खरीदनी चाहिए.

तारे कहते हैं कि सोने के बजाय आप पीतल खरीद सकते हैं. इसका भी रंग पीला होता है और इसे खरीदने से भी देवताओं की कृपा प्राप्‍त होती है. इस दिन मंदिर के पीतल के बर्तन, हलवाई लोग खाना बनाने के पीतल के बर्तन जरूर खरीदें. इससे साल भर कृपा मिलती रहती है. ग्रहों का भी आर्शीवाद मिलता है. वहीं अगर पीतल नहीं ले पा रहे हैं तो आप तांबा या चांदी ले सकते हैं. हालांकि इस दिन लोहा, स्‍टील, प्‍लास्टिक लेने से बचना चाहिए.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button