छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

जिले के लिए नियुक्त आब्जर्वर ने विधानसभा निर्वाचन से जुड़े नोडल अधिकारियों से चुनाव की तैयारियों के संबंध में ली समीक्षा बैठक

दुर्ग / कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पुष्पेन्द्र कुमार मीणा एवं भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा दुर्ग जिले के लिए नियुक्त प्रेक्षकगण की उपस्थिति में समस्त नोडल अधिकारियों से विधानसभा निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
बैठक में आब्जर्वर ने सभी नोडल अधिकारियों से चुनाव की तैयारियों के संबंध में विस्तृत समीक्षा की। इस पर चुनाव कार्य में जुड़े नोडल अधिकारियों ने पीपीटी के माध्यम से निर्वाचन संबंधी तैयारियों से अवगत कराया।

आब्जर्वर ने मतदान सामग्रियों के वितरण एवं वापसी की प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज एवं पंजी संधारण के संबंध में जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने स्ट्रांग रूम, मतगणना स्थल, प्रेक्षक कक्ष, सुरक्षा व्यवस्था कक्ष, पार्किंग व्यवस्था, सीसीटीवी निगरानी एवं वेबकास्टिंग की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने दीवार लेखन तथा मतदान केन्द्रों की पहचान के लिए आवश्यक निर्देश दिए। मतदान केन्द्रों तक सुव्यस्थित आवागमन कराने को कहा।

एसपी रामगोपाल गर्ग ने चुनावी गतिविधियों पर सतत निगरानी के लिए जिले में तैनात स्थैतिक निगरानी दलों और फ्लाइंग स्क्वॉड टीम के बारे में जानकारी दी। अधिकारियों ने ईवीएम एवं वीवीपैट के बारे में पूरी जानकारी दी। इसकी प्रशासनिक प्रक्रिया एवं प्रोटोकॉल के बारे में बताया गया। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने ईवीएम एवं वीवीपैट के मूवमेंट के दौरान जिले के मतदान दलों एवं सेक्टर अधिकारियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले वाहनों की जानकारी एवं सभी वाहनों में जीपीएस सिस्टम के की जानकारी दी।

आब्जर्वर द्वारा स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता हेतु चलाए जा रहे गतिविधियों की जानकारी ली। इस पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अश्वनी देवांगन ने बताया कि मतदाता जागरूकता हेतु कैम्पस एम्बेसेडर एवं स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारियो की उपस्थिति में विभिन्न क्षेत्रों में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दुर्ग दूत स्वयंसेवकों द्वारा जिले में जागरूकता कार्य किया जा रहा है।

बैठक में भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा दुर्ग जिले के लिए नियुक्त प्रेक्षकगण नितिन सिंग भादूरिया, आर ललवेना, दीपक कुमार मीना, डॉ.राज कृष्ण पृथी, सुवेन्दू कंनयूंगा,े सुकुमार सरकार, तारीक महबूद, डॉ. बी नवीन कुमार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अश्वनी देवांगन, अपर कलेक्टर एवं नगर निगम भिलाई के आयुक्त रोहित व्यास, उप जिला निर्वाचन अधिकारी बजरंग दुबे सहित निर्वाचन कार्य में संलग्न नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button