लाइफस्टाइलहेल्‍थ

Eye Irritation: आंखों की जलन ने छीन लिया चैन-ओ-सुकून? इस तरह पाएं राहत….

Home Remedies for Eye Irritation: आज की तेजी से भागती दुनिया में, हम अपनी आंखों को स्क्रीन, पॉल्यूटेंट और तरह की खतरनाक चीजों के हवाले कर देते हैं. इसलिए आंखों में खुजली, लाल होना और जलन पैदा होने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जब आंखों में दिक्कतें आ जाए तो डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करना मुश्किल हो जाता है. आइए जानते हैं कि इस परेशानी को दूर करने के लिए आप कौन-कौन से घरेलू उपाय कर सकते हैं.

1. खीरे की स्लाइस (Cucumber Slices)

खीरे के स्लाइस जलन से भरी और परेशान आंखों के लिए एक सदियों पुराना उपाय है. खीरे में नेचुरल एंटी-इंफ्लेमंट्री प्रॉपर्टीज पाई जाती है  जो सूजन और जलन को कम करने में मदद करता है. आप खीरे को स्लाइस काटकर आंखों पर रखें इससे जलन से छुटकारा मिल जाएगा.

2. टी बैग्स (Tea Bags)

कैमोमाइल और ग्रीन टी बैग अपने सूदिंग क्वालिटीज के लिए जाने जाते हैं. उन्हें गर्म पानी में डुबोने के बाद ठंडा कर दें. फिर अपनी पलकों पर टी बैग रखें. चाय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट सूजन को कम कर सकते हैं और आंखों के राहत पहुंचा सकते हैं.

3. गुलाब जल (Rosewater)

गुलाब जल आंखों की जलन के लिए एक आरामदायक और प्राकृतिक उपचार है. आप एक कॉटन बॉल या पैड को गुलाब जल में भिगोएं और इसे अपनी बंद पलकों पर रखें. ये जलन को दूर करने और आपकी आंखों को ताजगी देने में मदद करते हैं.

4. एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा का इस्तेमाल आमतौर पर स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन ये आंखों की जलन को दूर करने का भी एक बेहतरीन उपाय है. आप एलोवेरा जेल के साथ ठंडा पानी मिला दें और एक रूई की मदद से इसे अपने पलकों में लगा लें.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button