कैरियररोजगार

IB Recruitment: 10वीं पास छात्रों के लिए, केंद्रीय रक्षा मंत्रालय में निकली भर्ती, जानें आवेदन की आखरी तारीख…

IB Recruitment: केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने इंटेलिजेंस ब्यूरों में 677 पदों पर भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है. मंत्रालय ने भर्ती का नोटिफिकेशन 14 अक्टूबर को जारी कर दिया था. इस भर्ती में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इसमें 10वीं पास युवा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. केंद्रीय रक्षा मंत्रालय कि इस भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थी 13 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं. 13 नवंबर के बाद आवेदन प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी.

केंद्रीय रक्षा मंत्रालय के नोटिफिकेशन के अनुसार 362 पदों पर सुरक्षा सहायक मोटर ट्रांसपोर्ट व 315 पदों पर मल्टी-टास्किंग स्टाफ की भर्ती की जाएगी. सुरक्षा सहायक के लिए न्यूनतम आयु 18 से 27 साल व मल्टी टास्किंग स्टाफ के लिए अधिकतम आयु 18 से 25 साल तय की है. इस भर्ती परीक्षा में अधिकतम आयु में नियमानुसार छूट का फायदा भी दिया जाएगा. भर्ती के लिए सामान्य, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों का आवेदन शुल्क 500 रुपए व एससी, एसटी व पीडब्ल्यूडी महिला अभ्यर्थियों का आवेदन शुल्क 50 रुपए तय किया है. अभ्यर्थी को 10 कक्षा उत्तीर्ण होने के साथ ही मोटर ट्रांसपोर्ट के पद के लिए ड्राइविंग लाइसेंस व एक साल का अनुभव प्रमाण पत्र भी आवेदन के साथ अटेच करना होगा.
दो पेपर पास करने के बाद होगा इंटरव्यू
इस भर्ती परीक्षा में आवेदन करने के लिए केंद्रीय रक्षा मंत्रालय की अधिकारिक वेबसाइट www.mha.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. पात्र युवाओं को लिखित परीक्षा पास करनी होगी. परीक्षा में दो प्रश्नपत्र होंगे. परीक्षा में सफल युवाओं का स्थानीय भाषा परीक्षण, इंटरव्यू, दस्तावेज सत्यापन व चिकित्सा परीक्षण के आधार पर अंतिम चयन किया जाएगा.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button