छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

जिला चिकित्सालय, दुर्ग द्वारा मनाया गया सफल “विश्व मानसिक स्वास्थ दिवस”…

10 अक्तूबर 23 मंगलवार को सिविल सर्जन डॉ ए के साहू, आर एम ओ डॉ अखिलेश यादव एवं जिला नोडल अधिकारी डॉ. आर. के. खंडेलवाल के मार्गदर्शन और जीवन दीप समिति के सहयोग में जिला चिकित्सालय द्वारा मनाया गया जिसमे के मनोरोग विशेषज्ञ डॉ प्रशांत अग्रवाल, सोशल वर्कर हर्ष प्रकाश और योग ट्रेनर वेणु गजपाल डी. पी. एस. रिमाली, भिलाई में 1500 छात्र छात्राओं और 50 शिक्षको को स्कूल में होने वाली परेशानिया, पढाई में मन ना लगने की समस्या, युवाओं में होने वाली नशे की समस्या, रिलेशनशिप इशू, खान पान का मन पर प्रभाव, मोबाइल की लत की समस्या और उसका समाधान एवं आत्महत्या जैसे गंभीर विषयों के बारे में छात्रों को रोकथाम के विशेष में टिप्स दिए, और योगा ट्रेनर द्वारा मनोस्थिति को दुरुस्त रखने की विशेष कसरत और ब्रेथिंग एक्ससरसाइज भी सिखायी गयी। यही नहीं 9 अक्तूबर को साइकोलोजिस्ट रानू नायक ने मंत्री कॉलेज के नर्सिंग स्टूडेंट्स के साथ पोस्टर मेकिंग, रंगोली और नुक्कड़ नाटक जैसे कार्यक्रम जिला अस्पताल opd प्रांगन में किये जिसमे मानसिक रोग के मरीजों ने भी बढ़ चढ़ कर हिम्सा लिया।

कार्यक्रम के बाद सिविल सर्जन, आर एम ओ द्वारा सबसे अच्छी रंगोली, पोस्टर बनाने वाले प्रतिभागियों को इनाम वितरण भी किया गया। रास्ट्रीय मानसिक स्वास्थ कार्यक्रम के माध्यम से जिला चिकत्सालय, दुर्ग सन 2017 से मनोरोग को नियंत्रण में लाने का लगातार प्रयास कर रहा है! जिला चिकित्सालय, दुर्ग में आज के समय में मनोरोग विशेषज्ञ, साईकोलजिस्ट योग ट्रेनर, सोशल वर्कर, कम्युनिटी नर्स, साइकेट्रिक नर्स जैसे समपूर्ण स्टाफ मौजूद है।

आज के समय में जिला अस्पताल दुर्ग में मानसिक समस्याओं से लड़ने के लिए लगभग सारी सुविधाए मौजूद है जो एक मानसिक रोग के बड़े चिकित्सालय में होनी चाहिए। आने वाले समय में जिला चिकित्सालय, दुर्ग में 30 बिस्तर का मानसिक रोग का वार्ड भी बन जायेगा जिससे के मनोरोगियों को भरती के लिए मेंटल हॉस्पिटल, सेंदरी, बिलासपुर नहीं भेजना पड़ेगा! डॉ प्रशांत अग्रवाल कहते है मनोरोग विभाग जिला चिकित्सालय, दुर्ग द्वारा जनता को मानसिक रोगों के प्रति लगातार जागरूक किया जा रहा है और ये भी जानकारी दी जा रही है के मानसिक रोग उत्पन्न होने के पीछे ब्रेन के केमिकल में बदलाव होता है ना की अंधविश्वास (भूत, प्रेत, जादू टोना, पाप कर्म ) जैसी चीजे।

जिला अस्पताल में मनोरोग की काउन्सल्लिंग, इलाज एवं दवाईया भी मुफ्त में दी जाती ! जिस तेजी से मनोरोग विभाग काम कर रहा है आने वाले समय में ये उम्मीद की जा रही है के मानसिक बिमारियों पर लगाम लग सकेगी और आत्महत्या जैसी समस्याओ से भी निजात मिला पायेगा! एक अच्छे मानसिक स्वास्थ के लिए हमें रोज 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए, किसी भी नशे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, मन की बातों को अपनों के साथ साझा करना चाहिए, गुस्से से बचना चाहिए, मित्रो और परिवार के सदस्यों के साथ क्वालिटी टाइम बिताना चाहिए, अपने बच्चो या रिश्तेदारों की तुलना दूसरे व्यक्ति से नहीं करनी चाहिए, वर्क प्लेस पर सबसे मिल जुल कर काम करना चाहिए और सुबह की धुप में 10 से 15 मिनट हल्की कसरत करना चाहिए ऐसा करने से आप मानसिक तौर पर मजबूत रह सकेंगे।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button