कैरियररोजगार

Job Alert: संस्कृत शिक्षा विभाग में कंप्यूटर अनुदेशक की होगी सीधी भर्ती, नोटिफिकेशन और नियम जारी

कंप्यूटर अनुदेशक बनने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है. सरकार ने संस्कृत शिक्षा विभाग में कंप्यूटर अनुदेशक के लिए सीधी भर्ती के नियम जारी कर दिए हैं. हालांकि, अभी तक विभाग ने पदों की संख्या नहीं बताई है. इसकी जानकारी भी विभाग जल्द अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर जारी करेगा.

सामान्य शिक्षा में कंप्यूटर अनुदेशकों की भर्ती की तर्ज पर ही संस्कृत विभाग में सीधी भर्ती हो सकेगी. विभागीय अधिकारियों के अनुसार आचार संहिता लगने से पहले भर्ती नियम जारी कर दिए गए हैं. यानि अब जब भी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन आएगा तो संस्कृत शिक्षा विभाग के अंतर्गत विभाग में पहली बार कंप्यूटर अनुदेशक की सीधी भर्ती हो सकेगी. इसका फायदा प्रदेश को दो हजार से ज्यादा संस्कृत स्कूलों में पढ़ रहे दो लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को मिलेगा. इससे पहले राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती की गई थी.

इसमें 10157 पदों पर संविदा भर्ती हुई थी. ये प्रक्रिया अब लगभग पूरी हो चुकी है. चयनित अभ्यर्थियों को ज्वाइंनिंग भी मिल चुकी है. संस्कृत शिक्षा निदेशक भास्कर शर्मा का इस पर कहना है कि संस्कृत शिक्षा में कंप्यूटर अनुदेशक की सीधी भर्ती के नियम आने से संस्कृत के विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा. इसमें आचार संहिता का कोई दखल नहीं रहेगा. संस्कृत शिक्षा को बढावा भी मिलेगा.

लंबे समय से उठ रही थी भर्ती की मांग

लंबे समय से संस्कृत शिक्षा के लिए भी कंप्यूटर अनुदेशक की सीधी भर्ती की मांग उठ रही थी. 2022 में 10 हजार पदों पर भर्ती आई थी. इसका विरोध किया गया था. बेरोजगार एकीकृत संघ प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव ने बताया कि सामान्य शिक्षा में 10 हजार कंप्यूटर अनुदेशकों की भर्ती की तर्ज पर संस्कृत शिक्षा के लिए भी कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती की मांग उठाई थी.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button