छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

शास.आदर्श कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय द्वारा प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान के लिए उठाया गया प्रेरणासपद कदम

दुर्ग / आदर्श कन्या स्कूल/पॉलिथीन मुक्त भारत अभियान कार्यक्रम के तहत जागरूकता रैली निकालकर प्लास्टिक मुक्त भारत बनानर का संदेश दिया इस कड़ी में बी.आर.जे.शासकीय आदर्श कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्य डॉ. श्रीमती कृष्णा अग्रवाल के निर्देश पर स्कूल की छात्राओं और शिक्षकों द्वारा पर स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत शीतला मंदिर के तालाब में सुबह 6:00 से 10:00 बजे तक तीज व्रत की पूजन सामग्री विसर्जन एवं अनंत चतुर्थी पर समय दोपहर 2:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक गणेश विसर्जन के अवसर पर प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान चलाया गया।
जिसमें शाला की एन सी सी, एन एस एस, इको क्लब कि छात्रों एवं अन्य सहयोगी छात्राओं द्वारा लोगों में प्लास्टिक से हानि एवं उसके स्थान पर कपड़े की थैली का उपयोग पर्यावरण को हरा भरा बनाए रखने की आवश्यकता को लोगों को बताया छात्राओं द्वारा विसर्जन करने वाले भक्ति गणो से पॉलिथीन को गार्बेज बैग में डलवाया गया, साथ ही पोस्टर, बैनर और नारों के माध्यम से प्लास्टिक के कुप्रभावों से जन सामान्य को अवगत कराया गया छात्राओं के द्वारा मिट्टी के भगवान श्री गणेश की स्थापना करने हेतु और एक निर्दिष्ट स्थान पर मूर्ति एवं अन्य सामग्रियों के विसर्जन हेतु प्रेरित किया गया छात्राओं द्वारा कपड़े की थैली एवं पौधों का निशुल्क वितरण जन सामान्य में किया गया।
महिलाओं एवं अन्य जन सामान्य ने भी छात्राओं द्वारा दिए गए निर्देशों का बराबर पालन किया एवं उनके इस प्रयास की भूरि भूरि प्रशंसा की उपरोक्त कार्यक्रम शाला के प्राचार्य डॉ श्रीमती कृष्णा अग्रवाल ,15 स्टाफ एवं 40 छात्राओं द्वारा संपन्न किया गया। आदर्श कन्या स्कूल विज्ञान प्रभारी श्रीमती सोनिया गुप्ता,एस एन सिंग,ओ पी राजपूत ने इको क्लब, एन एस एस, एनसीसी, गाइड क्लब के प्रभारियों ,शाला के शिक्षकों एवं छात्राओं के साथ मिलकर उक्त कार्य को संपन्न किया।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button