छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

मकान पूरा गिरने की स्थिति में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास हेतु लगाई गुहार

दुर्ग / कलेक्टोरेट सभाकक्ष में प्रति सोमवार को आयोजित होने वाले कलेक्टर जनदर्शन कार्यक्रम में कलेक्टर श्री पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने जिले के विभिन्न स्थानों से आवेदन लेकर कलेक्टोरेट पहुँचें लोगों से मुलाकात कर उनकी मांगों एवं समस्याओं को सुनते हुए शीघ्र निराकरण करने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक पहल करने को कहा। जनदर्शन में आज 172 आवेदन प्राप्त हुए।

ग्राम गाड़ाडीह निवासी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास प्रदान करने के लिए आवेदन दिया। उन्होंने बताया कि उनका कच्चा मकान अत्यंत जर्जर स्थिति में है, जिसका एक हिस्सा गिर गया है। जिसका अवलोकन पटवारी एवं सरपंच द्वारा किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत उनका नाम सर्वे सूची में दर्ज है। मकान पूरा गिरने की स्थिति में है जिससे मुझे और मेरे परिवार को आवासीय परेशानियों का सामना करना होगा। इस पर कलेक्टर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पाटन को परीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

वार्ड 57 निवासी दिव्यांग ने बैट्री चलित ट्रायसायकल की मांग की। उन्होंने बताया कि गरीबी के चलते पैर के इंफेक्शन का इलाज समय पर नही होने की वजह से इंफेक्शन पूरे पैर में फैल गया, जिसके कारण पैर को कटवाना पड़ा। चलने के लिए एक बैट्री चलित ट्रायसायकल की आवश्यकता है। इस पर कलेक्टर ने समाज कल्याण विभाग को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। ग्राम मलपुरी निवासी ने अपने दिव्यांग पुत्री के इलाज के लिए सहायता राशि की मांग की। उन्होंने बताया कि पेंटिंग का कार्य करके अपने परिवार का भरण-पोषण करता हूॅ। उनकी पुत्री दिव्यांग होने के साथ-साथ मनोरोगी है, जिसके कारण न ही वह उठ सकती है, बैठ सकती है और न ही खाना खा सकती है।

वह पांचवी पास है। आगे की पढ़ाई करने के पहले ही उसकी तबियत खराब हो गई। दिव्यांग पेंशन जो प्राप्त होता है उससे उसकी मनोरोग की दवाई लेता हॅू। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।
ग्राम मोहलाई निवासियों ने अन्य व्यक्ति द्वारा शासकीय भूमि पर अतिक्रमण किए जाने की शिकायत की। उन्होंने बताया कि कृषि भूमि में पानी निकासी के लिए बनाए गए शासकीय नाला को अन्य व्यक्ति द्वारा बंद कर दिया है एवं शासकीय भूमि में कब्जा कर कृषि भूमि से लगाकर बाउंड्री वाल बनाया जा रहा है। साथ ही बिना अनुमति के निर्माण कर विकास कार्य किया जा रहा है। नाला बंद करने से पानी निकासी बंद हो जाने के कारण किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस पर कलेक्टर ने तहसीलदार दुर्ग को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

पोलसाय पारा वार्ड क्रमांक 27 के निवासी ने नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना की राशि प्रदाय करने के लिए आवेदन दिया। उन्होंने बताया कि मजदूरी कर जीवन यापन करता हूॅ। मेरी पुत्री कॉलेज में अध्ययनरत है। पुत्री की पढ़ाई हेतु नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना के तहत आवेदन किया गया था। मेरी पुत्री की सन् 2022 की नौनिहाल योजना की राशि अभी तक अप्राप्त है। कलेक्टर ने सहायक श्रमायुक्त को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

इसी प्रकार प्रदेश महासचिव छत्तीसगढ़ आरटीआई संघ एवं व्हीसल ब्लोअर द्वारा शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाने, पट्टा प्रदान करने, राजीव गांधी किसान न्याय योजना की दूसरी किस्त प्रदान करने, निराश्रित पेंशन राशि, मकान निर्माण कार्य करने सहायता राशि प्रदान करने, आर्थिक सहायता, वृद्धा पेंशन के लिए आवेदन प्राप्त हुए।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button