छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

सुपरवाइजर द्वारा घर-घर जाकर किए गए पशुओं सर्वे की समीक्षा- आयुक्त

दुर्ग / कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा द्वारा दिए गए निर्देशों के परिपालन में आज नगर पालिक निगम के आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने डाटा सेंटर के सभागार में निगम स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली एवं सफाई दरोगा और वार्डो के सभी सुपर वाइजारो के साथ तीन घंटे ली बैठक लेकर सख्त निर्देश दिये। उन्होंने कहा 10 दिनों तक सड़कों से आवारा और घुमंतू पशुओं को नियंत्रित किया जाएगा। आयुक्त ने सड़कों में आवारा पशुओं को नियंत्रित करने निगमों द्वारा पशुपालकों पर जुर्माना लेते हुए सख्त से सख्त कार्यवाही करने कहा।

आयुक्त ने कहा कि सड़कों से घुमंतू पशुओं को हटाने के लिए प्रभावी तरीके से कार्य किया जाना चाहिए। पशुओं का सर्वेक्षण करने के लिए सुपरवाइजरों की ड्यूटी लगाई गई हैं उन्होंने कहा कि सुपर वाइजर अपने -अपने वार्डो के घर-घर में जाकर सर्वे करेंगे पशु मालिक से पूछे कि आपके यहाँ कितने पशुओं है। आयुक्त ने बैठक में सख्ती दिखते हुए कहा कि अपने अपने वार्डो के सडको और गालियों में कितने आवारा पशु घूम रहे है जैसे कि कितने गाय, बैल और बच्चे है।

उसकी संख्या लिखकर जल्द रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। उसके बाद पशुपालन विभाग के साथ जाकर पशुओं को टेंगिंग किया जाएगा।उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश में कहा कि दूध व्यवसाय कर रहे पशुपालकों की बैठक आयोजित करें। ताकि पशुपालकों के मालिकों को बताया जा सके कि अपने पशुओं को छोड़ा जाएगा तो मालिक के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने अमला को सख्त समझाइस देते हुऐ कहा सफाई कर्मी द्वारा सफाई करने के बाद कचरा इकठ्ठा करने डोर टू डोर जाते है उनको साथ साथ घर के मालिकों से पशु संख्या की जानकारी लेने के लिए कहा।उन्होंने कहा लापरवाही करने वालो पर गिरेगी गाज।

उन्होंने स्वच्छता सर्वेक्षण को ध्यान में रखते हुए कहा कि शहर को क्लीन सिटी बेहतर सिटी के रूप में देखना है सड़को में बेहतर साफ सफाई हो सफाई करते समय सड़क पर पत्थर रखा तो उसके उठाकर सफाई करने को और वार्डो के गलियों में गाड़ियों को हटवाकर सफाई करे। सड़को से झिल्ली पन्नी गोबर को भी उठाए। सड़को से अनावश्यक झाड़ियों की कटाई करवाये।डेंगू व अन्य जलजनित बीमारियों के नियंत्रण एवं रोकधाम हेतु चलाया जाए निरन्तर अभियान।समय समय पर दवाइयों का छिड़काव करवाते रहे। आयुक्त ने बैठक में सभी सुपर वाइजारो व सफाई दरोगा को शहर क्षेत्र के सभी पशुपालकों के मोबाईल नंबर की सूची बनाने भी कहा गया और जल्द रिपोर्ट लेने को कहा।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button