छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

सीसीएम में एक और बड़ी उपलब्धि…

दुर्ग / एक 27 वर्षीय मरीज़ को दाहिनी जाँघ पर 3 महीनों से सूज़न थी जिसका आकार 18×16 सेंटीमीटर था। इस बड़ी सूज़न के कारण मरीज़ का चलना फिरना भी मुश्किल हो रहा था और दोनों पैरों की तुलना करने पर दाहिने पैर की विकृति स्पष्ट दिखाई देती थी। मरीज़ चंदूलाल चंद्राकर शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय से सम्बद्ध अस्पताल के सर्जरी विभाग के वाह्य रोगी विभाग में परामर्श के लिए पहुँचा। सर्जरी विशेषज्ञों ने उसे सोनोग्राफी करावने की सलाह दी।

सोनोग्राफी में दाहिनी जाँघ पर एक बड़ा ट्यूमर देखा गया फिर जिसका एमआरआई की जाँच करवाने को कहा गया जिससे ट्यूमर में फैलाव और आकार की विस्तृत जानकारी ली जा सके। ज़रूरी जाँचों की रिपोर्ट आने और फिटनेस के बाद 29 अगस्त को शल्य क्रिया की गई। 3 किलो वज़न के इस बड़े ट्यूमूर को 3 घंटों की बड़ी जटिल सर्जरी के बाद पूरा निकाल दिया गया और ये भी उल्लेखनीय है मरीज़ इस बड़े ऑपरेशन के बाद भी तीसरे दिन डिस्चार्ज होकर घर चला गया।

इस ऑपरेशन में सर्जरी विभाग के डॉ नवील शर्मा, डॉ वाय के शर्मा एवं डॉ प्रज्ञा भाग लिया। वर्तमान में उपरोक्त मरीज़ स्वस्थ्य लाभ कर रहा है एवं उसके परिजन इस निःशुल्क चिकित्सा से बेहद ख़ुश एवं संतुष्ट हैं। चंदूलाल चंद्राकर शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय में सर्जरी, हड्डी रोग, स्त्री रोग, नेत्र विभाग व कान नाक गला विभागो में नियमित ऑपरेशन किए जा रहे हैं व अंचल के रोगियों को निःशुल्क व उच्च स्तरीय शल्य चिकित्सा का लाभ मिल रहा रहा है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button