छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

निगम ने सड़क दुर्घटना रोकने शहर से 15 दिनों के भीतर 216 घुमन्तु पशुओं को पकड़कर पहुचाया गौठान

दुर्ग । नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा सड़कों पर घूमने वाले मवेशियों की धरपकड़ की निरन्तर जारी है। रात के समय सड़क पर झुंड बनाकर सड़क के बीचोबीच एवं चौक चैराहों में आवारा मवेशियों के बैठे रहने के कारण सड़क दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है।इसे देखते हुए आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने सम्बन्धित अधिकारी को यह निर्देश दिया है कि आवारा पशुओं को बाजार अथवा सार्वजनिक गली/स्थानों व सड़को पर धूमते नजर आने पर तुरंत पकड़कर शहरी गौठान में रख रखाव के लिए सपुर्द करें। अधिकारी को निर्देश दिया कि पशुपालन अपने पशुओं को सड़कों पर न छोड़े। ऐसे में पशु पालकों को समझाइस भी दें।

समझाइस को नही समझने इसके बाद भी जानवर सड़कों पर दिखे तो संबंधित पशु पालकों से जुर्माना वसूली की कार्रवाही करें।निगम आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने पशु पालकों से अपील की है कि वे अपने पशुओं को बाजार,सार्वजनिक जगह,गली और सड़को में इधर उधर न घूमने दे।निगम क्षेत्र में विचरण करने वाले आवारा पशुओं की धड़पकड़ नियमित रूप से करें।सड़को पर आवारा घूमने वाले पशु जो यातायात में बाधक बनकर दुर्घटना का कारण बनते है,जिससे होने वाली दुर्घटना में पशुधन व जनधन दोनो की हानि होती है।

अतिक्रमण अधिकारी दुर्गेश गुप्ता व सहायक अतिक्रमण अधिकारी चंदन मनहरे की टीम अमला द्वारा शहर क्षेत्र में घूमने वाले आवारा पशुओं की धरपकड़ कर रही है।अतिक्रमण अधिकारी दुर्गेश गुप्ता ने बताया कि सड़कों पर आवारा पशुओं के घूमते हुए पाए जाने पर उन्हें पकड़ने की कार्यवाही की जा रही है।आवारा मवेशियों को छोड़ा जा रहा है।संबंधित पशु मालिकों से अर्थदंड लेकर लौटाया जाएगा।इसके बाद भी दोबारा पशु पालक के पशु घूमते सड़कों पर पाए जाने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। आयुक्त ने अपील करते हुए कहा कि इससे बचने के लिए पशु पालक अपने पालतू मवेशियों को सड़कों पर आवारा घूमने न दें।

बेसहारा पशुओं को पकड़ने के लिए अतिक्रमण दल ने 15 दिनों के भीतर 216 आवारा पशुओं को शहर के विभिन्न क्षेत्रों से पकड़कर पुलगांव स्थित,नई गंज मंडी और भिलाई नेवाई के गौठानों में छोड़ा गया।तथा 243 घुमन्तु पशुओं को लगाई रेडियम पट्टी। निगम टीम द्वारा शहर स्थानों का निरीक्षण कर आवारा पशुओं को पकड़ने की कार्रवाई की जा रही है,यह प्रक्रिया निरंतर जारी रहेगी।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button