छत्तीसगढ़दुर्गभिलाई

मतदान जागरूकता अभियान के तहत कार्ययोजना बनाकर आयोजित करें विभिन्न कार्यक्रम….

दुर्ग / मतदान जागरूकता अभियान (स्वीप) के तहत कई कार्यक्रम किया जाना है। इस तारतम्य में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने कार्ययोजना बनाई। उन्होंने विधानसभा निर्वाच- 2023 के लिए व्यवस्थित तरीके से कार्य करना सुनिश्चित करने को कहा। इस अवसर पर अपर कलेक्टर अरविंद एक्का, मुख्य कार्यपालन अधिकारी अश्वनी देवांगन, संयुक्त कलेक्टर हरवंश मिरी, बीईओ, एईआरओ सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने सेक्टर अधिकारियों, सुपरवाइजरों और बीएलओ से मतदान केन्द्रों की संख्या, मतदाता सूची में नाम जोड़ने, संशोधित करने और विलोपित करने की प्रक्रिया की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने ईआरओ को रोज एक घंटा बीएलओ के कामों का निरीक्षण करने को कहा। उन्होंने बीएलओ द्वारा मतदाता सूची में नाम जोड़ने हेतु भरे गए फार्म 06 का भी जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि त्रुटिरहित निर्वाचक नामावली तैयार कराना सभी की जिम्मेदारी है।

उन्होंने स्वीप कार्यक्रम में थर्ड जेण्डर और दिव्यांग मतदाताओं को प्राथमिकता के साथ जोड़ने को कहा। साथ ही नवविवाहित जोड़ों को मतदाताओं को शत्-प्रतिशत् पात्र व्यक्तियों का मतदाता सूची में नाम जोड़ने घर-घर जाकर सर्वे करें। उन्होंने सभी बीएलओ को घर-घर जाकर सर्वे करने को कहा और उनसे पूछने को कहा कि पिछले साल आपने वोट किया था कि नही और यदि नही किए थे तो उनसे पूछा जाए कि क्यों वोट नही डाल सके थे।

कलेक्टर ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अनुसार सभी मतदान केन्द्रों में निर्वाचक नामावली में नाम जोड़ना, विलोपित करना एवं त्रुटिसुधार आदि कार्य 31 अगस्त तक किया जाएगा। नवीन मतदाताओं का नाम जोड़ने हेतु फार्म 06, नाम हटाने हेतु फार्म 07 और त्रुटि सुधार हेतु फार्म 08 की जानकारी ली। कलेक्टर ने ऐसे व्यक्ति जिनका 18 वर्ष पूर्ण हो चुका है, अथवा 01 अक्टूबर 2023 की स्थिति में 18 वर्ष पूर्ण होने वाला हो, उनका मतदाता सूची में नाम जरूर जुड़वाने को कहा।

जिले के सभी विद्यालय एवं महाविद्यालयों में मतदान के प्रति युवाओं में जागरूकता लाने हेतु विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करने को कहा। जागरूकता अभियान अंतर्गत पेंटिंग, श्लोगन, सायकल रैली, सोशल मीडिया, छात्र-छात्राओं के साथ मानव श्रृंखला जैसी अनेक एक्टीविटी एवं प्रतियोगिता के माध्यम से मतदाताओं को शत्-प्रतिशत् मतदान का संदेश दिए जाने को कहा। साथ ही उन्होंने स्वीप कार्यक्रम के तहत अधिकारियों से अपने-अपने सुझाव भी मांगे। साथ ही मतदान जागरूकता संबंधी नारे बनाने की बात कही। विभिन्न प्रतियोगिताओं मंे विजेताओं को प्रमाण पत्र प्रदान किए जाने की बात कही। उन्होंने अधिकारियों को कैलेंडर के आधार पर विभिन्न प्रकार की एक्टीविटी को संचालित करने को कहा।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button