businessव्यापार

Gold Price Today: टूट गया सोना, चांदी भी हुई सस्ती, RBI के ऐलानों से पहले गिरे भाव

नई दिल्ली. अगर आप सोना-चांदी (Gold-Silver) की खरीदारी करना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, सोने-चांदी की घरेलू कीमतों में बुधवार (9 अगस्त) को गिरावट देखने को मिल रही है. भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी के ऐलानों से पहले यह गिरावट देखी जा रही है. दस ग्राम सोना सस्ता होकर 60,050 रुपये का हो गया है. एक किलो चांदी की दरों में भी गिरावट आई है और अब यह 73,600 रुपये में बिक रही है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) ने यह जानकारी दी है.

राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना 70 रुपये की गिरावट के साथ 60,050 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 60,120 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी की कीमत भी 400 रुपये टूटकर 73,600 रुपये प्रति किलो रही.

विदेशी बाजारों में सोने में गिरावट

विदेशी बाजारों में सोना गिरावट के साथ 1,929 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस जबकि चांदी तेजी के साथ 23.84 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर थी.

मिस्ड कॉल से सोने का रेट जानना है बेहद आसान

उल्लेखनीय है कि आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

Gold ETF के प्रति बढ़ा निवेशकों का आकर्षण
गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फेंड्स यानी गोल्ड ईटीएफ में अप्रैल-जून की तिमाही में 298 करोड़ रुपये का निवेश आया है. इससे पहले लगातार 3 तिमाही के दौरान गोल्ड ईटीएफ से निकासी देखने को मिली थी. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (Amfi) के आंकड़ों से पता चलता है कि रिपोर्टिंग तिमाही में गोल्ड ईटीएफ के एसेट बेस और इनवेस्टर अकाउंट या फोलियो की संख्या में वृद्धि हुई है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

https://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button